Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amritsar News: आनंद कारज को लेकर अकाल तख्त हुआ सख्त, समलैंगिक और डेस्टिनेशन वेडिंग पर लगाई रोक

श्री अकाल तख्त साहब ने समुद्र किनारे व रिसोर्ट में विवाह के दौरान श्री गुरु ग्रंथ साहिब के प्रकाश पर प्रतिबंध लगा दिया। रिसोर्ट व मैरिज पैलेस में यह प्रतिबंध पूर्व में ही लागू था। अब इसका सख्ती से पालन करने के निर्देश जारी किए गए हैं। श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह की अगवाई में पांच तख्तों के सिंह साहिबान की तीन घंटे तक बैठक हुई।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Mon, 16 Oct 2023 08:50 PM (IST)
Hero Image
अकाल तख्त ने समलैंगिक और डेस्टिनेशन वेडिंग पर लगाई रोक

जागरण संवाददाता, अमृतसर। श्री अकाल तख्त साहब (Shri Akal Takth Sahib) ने समुद्र किनारे व व रिसोर्ट में विवाह आदि के दौरान श्री गुरु ग्रंथ साहिब के प्रकाश पर प्रतिबंध (Ban on Resort or Gay marriage in Gurudwara) लगा दिया है।

हालांकि रिसोर्ट व मैरिज पैलेस में यह प्रतिबंध पूर्व में ही लागू था। अब इसका सख्ती से पालन करने के निर्देश जारी किए गए हैं। सेमवाार को श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह (Gyani Raghbeer Singh) की अगवाई में पांच तख्तों के सिंह साहिबान की सोमवार को तीन घंटे तक बैठक हुई। इस अवसर पर समुद्र किनारे, बीच, रिसोर्ट एवं पैलेस में श्री गुरु ग्रंथ साहब का प्रकाश करने तथा आनंद कारज संपन्न करने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है।

डेस्टिनेशन वेडिंग पर नहीं ले जा सकते गुरू ग्रंथ साहिब

अब भविष्य में सिख संगत पैलेस तथा रिसोर्ट में श्री गुरु ग्रंथ साहिब नहीं ले जा सकेंगे और न ही यहां आनंद कारज यानि शादी विवाह संपन्न किया जा सकेगा। एक अन्य फैसले में डेरा प्रमुख दर्शन सिंह को अगली मीटिंग में संगत के समक्ष अपना गुनाह स्वीकार कर माफी मांगने का फरमान जारी किया गया है। याद रहे कि डेरा प्रमुख पर अन्य महिलाओं के साथ अवैध संबंध स्थापित करने की शिकायत जत्थेदार को प्राप्त हुई थी। डेरा प्रमुख की इस अमर्यादित हरकत का गंभीर नोटिस लेते हुए जत्थेदार ने आदेश जारी किया है।

इन ग्रंथियों को पांच साल के लिए किया बैन

उन्होंने दर्शन सिंह को आगामी संभावित बैठक में श्री अकाल तख्त साहिब के समक्ष सिख संगत के सामने सार्वजनिक तौर से माफी मांगने का हुक्म जारी किया है। बैठक में बठिंडा के गुरुद्वारा श्री कलगीधर साहब में दो लड़कियों का आनंद कारज संपन्न करवाने वाले हेड ग्रंथी हरदेव सिंह, ग्रंथी अजायब सिंह, तबला वादक सतनाम सिंह तथा रागी सिकंदर सिंह को पांच साल के लिए ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है।

Also Read: बठिंडा में दो लड़कियों ने गुरुद्वारा साहिब में रचाई शादी, सिख संगठनों ने जताया विरोध; दो ग्रंथी बर्खास्त

बठिंडा के गुरुद्वारा में कराई थी समलैंगिक शादी

जत्थेदार रघबीर सिंह में बताया कि उक्त ग्रंथी अगले पांच साल तक देश विदेश के किसी भी गुरुद्वारा साहिबान अथवा धार्मिक स्थल में अपनी धार्मिक सेवाएं नहीं निभा सकेंगे। कोई भी धार्मिक कार्य नहीं कर सकेंगे। उनके धार्मिक सेवा निभाने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है।

गौरतलब है कि करीब 15 दिन पहले बठिंडा के इस गुरुद्वारा साहिब में इन चारों धार्मिक ग्रंथी व सेवादारों ने दो लड़कियों की समलैंगिक शादी करवाई थी।

समलैंगिक शादी कराने की कोई परंपरा नहीं 

श्री अकाल तख्त साहब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने इसका गंभीर नोटिस लेते हुए आज बैठक में सिंह साहिबान के साथ विचार करने के बाद चारों को ब्लैक लिस्ट कर दिया है। जत्थेदार ने कहा है कि यह कार्रवाई सिख रहत मर्यादा का घोर उल्लंघन है। इसके कारण इन ग्रंथियां को कतई माफ नहीं किया जा सकता है। सिख धर्म में दो लड़कियों की शादी करवाने का कोई परंपरा तथा मर्यादा नहीं है।