Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amritsar News: एसजीपीसी के चुनावों के लिए फार्म-1 को संशोधित कर किया वेबसाइट पर अपलोड

चीफ कमिश्नर गुरुद्वारा चुनाव पंजाब की ओर से शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव के लिए मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिए वोटर की ओर से भरे जाने वाले फार्म-1 को संशोधित किया है और इस फॉर्म को जिला प्रशासन की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। इसके साथ ही वेबसाइट से पुराना फार्म भी हटा दिया गया है।

By harish sharmaEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 11:12 PM (IST)
Hero Image
एसजीपीसी के चुनावों के लिए फार्म-1 को संशोधित कर किया वेबसाइट पर अपलोड

जागरण संवाददाता, अमृतसर। चीफ कमिश्नर गुरुद्वारा चुनाव पंजाब की ओर से शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी चुनाव (SGPC Election) के लिए मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिए वोटर की ओर से भरे जाने वाले फार्म-1 को संशोधित किया है और इस फॉर्म को जिला प्रशासन की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। इसके साथ ही वेबसाइट से पुराना फार्म भी हटा दिया गया है। 

इस बारे में एडीसी हरप्रीत सिंह ने बताया कि किसी भी सूरत में पुराने फार्म का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। इसे ग्रुप रिवाइज अथॉरिटी के संज्ञान में लाया गया है। उन्होंने कहा कि निर्धारित फार्म (1) में सिख गुरुद्वारा अधिनियम 1925 की धारा 2 (9) के तहत सिख की परिभाषा के संबंध में स्व-घोषणा के संबंध में संशोधन किया गया है। उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा बोर्ड चुनाव हल्कों में वोटर सूची तैयार करने को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया गया है। 

पंजीकरण सबसे पहले 21 अक्टूबर 2023 को शुरू होगा

उन्होंने बताया कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की चुनाव प्रक्रिया के तहत मतदाता पंजीकरण सबसे पहले 21 अक्टूबर 2023 को शुरू होगा, जो 15 नवंबर तक चलेगा। 2023 और इस दौरान मतदाता सूची तैयार करने के लिए केशधारी व्यक्तियों से फार्म प्राप्त किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि आवश्यक प्रपत्र ग्रामीण क्षेत्र में जिले के सभी पटवारियों तथा शहरी क्षेत्र में नगर निगम, नगर परिषद, नगर पंचायत एवं कार्यात्मक अधिकारियों के पास जमा कराये जा सकते हैं। 

वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है फॉर्म 

एडीसी ने बताया कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के निर्वाचन क्षेत्र 87-बाबा बकाला, 95-वेरका, अमृतसर-2, 96-अमृतसर सिटी ईस्ट के लिए सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट, ज्वाइंट कमिश्नर नगर निगम अमृतसर, 97- अमृतसर शहरी सेंट्रल के लिए एडीसी विकास, 98-अमृतसर सिटी वेस्ट अतिरिक्त मुख्य प्रशासक एडीए, 99-चौंगावा के लिए सब डिविजनल मजिस्ट्रेट लोपोके, 100-अजनाला के लिए सब डिविजनल मजिस्ट्रेट अजनाला, 101-गुरु का बाग के लिए सब डिविजनल मजिस्ट्रेट मजीठा, 102 -जंडियाला सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट अमृतसर-1 और 103-मतेवाल के लिए असिस्टेंट कमिश्नर जनरल रिवाइजिंग अथारिटी अधिकारी नियुक्त किया गया है। फार्म नंबर-1 को वेबसाइट www.amritsar.nic.in पर उपलब्ध करा दिया गया है।