Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब को दहलाने की कोशिश नाकाम, लश्कर-ए-तैयबा के माड्यूल का पर्दाफाश; जम्‍मू कश्‍मीर के दो आतंकी हुए गिरफ्तार

पंजाब के अमृतसर में स्‍टेट स्‍पेशल ऑपरेशन सेल ने लश्कर-ए-तैयबा के माड्यूल का पर्दाफाश किया है। इस ऑपरेशन में जम्‍मू कश्‍मीर के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। एसएसओसी ने इनके कब्जे से दो आईईडी दो हैंड ग्रेनेड एक पिस्टल दो मैगजीन 24 जिंदा कारतूस एक टाइमर स्विच आठ डेटोनेटर और चार बैटरियां बरामद हुई है। यह लोग पंजाब में बड़ी वारदात को अंजाम देने वाले थे।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 14 Oct 2023 11:55 AM (IST)
Hero Image
लश्कर-ए-तैयबा के माड्यूल का पर्दाफाश; जम्‍मू कश्‍मीर के दो आतंकी हुए गिरफ्तार (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, अमृतसर। स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सेल ने लश्कर-ए-तैयबा के माड्यूल का पर्दाफाश करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया है। दोनों ही जम्मू कश्मीर के बताए जा रहे हैं। एसएसओसी ने इनके कब्जे से दो आईईडी, दो हैंड ग्रेनेड, एक पिस्टल, दो मैगजीन, 24 जिंदा कारतूस, एक टाइमर स्विच, आठ डेटोनेटर और चार बैटरियां बरामद हुई है। यह लोग पंजाब में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने वाले थे।

लश्कर-ए-तैयबा के जिस आतंकी संगठन के दो साथियों को गिरफ्तार किया गया, उसे फिरदौस अहमद भट चलाता है। उसकी शह पर ही पंजाब को त्योहारों में दहलाने की प्लानिंग की गई थी। पंजाब में आने वाले दिनों में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की प्लानिंग चल रही थी। डीजीपी इस बारे में अतिरिक्त जानकारी साझा करेंगे।

शुक्रवार को 11 बांग्लादेशी नागरिकों को किया गया गिरफ्तार

वहीं शुक्रवार को सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने अटारी बार्डर की इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आइसीपी) से 11 बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया। बांग्लादेशी नागरिक आइसीपी की दीवार फांदकर पाकिस्तान जाने की फिराक में थे। यह लोग दीवार भी फांद चुके थे। उसके बाद वह कार्गो में घूम रहे थे कि बीएसएफ ने उन्हें देख लिया और पकड़ लिया।

यह भी पढ़ें: Amritsar: BSF के जवानों ने 11 बांग्‍लादेशी नागरिकों को किया गिरफ्तार, ICP की दीवार फांदकर जा रहे थे पाकिस्‍तान

पकड़े गए बंगलादेशी 11 नागरिकों में दो महिलाएं है, पांच नाबालिग भी है। यह लोग अटारी बॉर्डर पर होने वाली रिट्रीट को देखने के लिए पहुंचे थे, उसके पश्चात इन लोगों ने पाकिस्तान जाना था।

पूछताछ में यह हुआ खुलासा

बीएसएफ ने मोहम्मद सानूर से जब पूछताछ की तो पता चला कि वह तीन अक्तूबर 2023 की रात को वेस्ट बंगाल से वह आए थे। सियालदाह रेलवे स्टेशन से अजमेर के लिए 10.55 बजे ट्रेन के माध्यम से पहुंचे। वहां पर ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती दरगाह पर माथा टेका और 9 अक्तूबर 2023 की शाम छह बजे अमृतसर केलिए ट्रेन में सवार हो गए। 10 अक्तूबर 2023 को 2.40 बजे अमृतसर रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। उन्होंने वहां से बार्डर पर रिट्रीट देखने के लिए आटो ड्राइवर लिया। जिसके पश्चात वह रिट्रीट सेरेमनी में पहुंचे।