Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2024: वाघा बॉर्डर पर बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन, देश-विदेश से हजारों की संख्या में पहुंचे दर्शक

स्वतंत्रता दिवस 2024 (Independence Day 2024) के अवसर पर अटारी-वाघा सीमा पर बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी (Beating Retreat Ceremony) का आयोजन किया गया। जहां डीआईजी एसएस चंदेल ने तिरंगा फहराया। बीटिंग सेरेमनी को देखने के लिए देश-विदेश से हजारों की संख्या में दर्शक पहुंचे। दर्शकों ने हिंदुस्तान जिंदाबाद और भारत माता की जय जयकार के नारों से बीएसएफ के जांबाजों का हौसला बढ़ाया।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Thu, 15 Aug 2024 10:26 PM (IST)
Hero Image
बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी में बीएसएफ के जांबाज। (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, अमृतसर। स्वतंत्रता दिवस पर गुरुवार की शाम अटारी सीमा पर बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी देखने आए लोगों में अलग ही जोश देखने को मिला। रिट्रीट सेरेमनी से पहले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें पंजाब की संस्कृति और वहां के गीतों पर आधारित कार्यक्रम पेश किए गए।

वहीं, कार्यक्रम में बीएसएफ जवानों का जोश हाई रहा। हजारों की संख्या में पहुंचे दर्शक हिंदुस्तान जिंदाबाद व भारत माता की जय जयकार के नारों से बीएसएफ के जांबाजों का हौसला बढ़ाते दिखाई दिए।

डीआईजी चंदेल ने कहा फहराया तिरंगा

बीटिंग द रिट्रीट समारोह शुरू होते-होते ही माहौल देशभक्ति से और भी ओतप्रोत हो गया। इससे पहले बीएसएफ अमृतसर सेक्टर के डीआईजी एसएस चंदेल ने अमृतसर में अटारी-वाघा सीमा पर 78वें स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया था। डीआईजी चंदेल ने कहा कि वह सभी को 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं देते हैं।

उन्होंने कहा कि हम सीमा की सुरक्षा पूरी लगन से कर रहे हैं, ताकि देश हर दिन प्रगति करे और हम राष्ट्र को आगे ले जाने में सक्षम हों।

यह भी पढ़ें: Punjab News: CM भगवंत मान ने 15 लोगों को राज्य पुरस्कार से किया सम्मानित, 18 पुलिसकर्मियों को दिया मुख्यमंत्री मेडल

ड्रोन के खतरे को लेकर भी की बातचीत

ड्रोन के बारे में उन्होंने कहा कि जवानों को मानसिक रूप से मजबूत होने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। हम उन्हें हमारे सामने आने वाली किसी भी स्थिति के लिए प्रशिक्षित करते हैं। इसलिए, हम इस ड्रोन खतरे से भी प्रभावी ढंग से निपट रहे हैं।

वहीं, अमृतसर में अटारी वाघा बॉर्डर पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बीएसएफ जवानों ने एक दूसरे का मुंह मीठा करवाया। बता दें कि आम दिनों के मुकाबले आजादी दिवस को समर्पित आयोजित होने वाले कार्यक्रम में दोगुना लोगों की भीड़ थी।

यही नहीं देश विदेश से आए जितने भी लोग अंदर गैलरी में बैठकर और खड़े होकर कार्यक्रम का आनंद ले रहे थे। वहीं, उतने ही लोग बाहर बीएसएफ द्वारा जगह-जगह लगाई गई बड़ी-बड़ी स्क्रीनों में 15 अगस्त के कार्यक्रम को उत्साह के साथ देख रहे थे।

यह भी पढ़ें: Punjab News: CM भगवंत मान ने डिजिटल लाइब्रेरी का किया उद्घाटन, बोले- अगली पीढ़ी को ज्ञान और संसाधनों से बनाएंगे सशक्त