Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बदल गया डेरा का संगठनात्मक ढांचा, जसदीप गिल को उत्तराधिकारी बनाने के बाद गुरिंदर सिंह ढिल्लों का एक और बड़ा फैसला

डेरा राधा स्वामी सत्संग ब्यास गुरिंदर सिंह ढिल्लों (Radha Swami Satsang Beas) ने जसदीप सिंह गिल को अपना उत्तराधिकारी घोषित करने के बाद एक और बड़ा फैसला लिया है। डेरा ब्यास ब्यास गुरिंदर सिंह ढिल्लों (Gurinder Singh Dhillon) के आदेश के बाद डेरा की सेवा के लिए संगठनात्मक ढांचे में बड़ा बदलाव किया है और तीन जोन भी बनाए गए हैं।

By akhilesh kumar Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Thu, 12 Sep 2024 08:10 PM (IST)
Hero Image
डेरा ब्यास का एक और बड़ा फैसला। (फाइल फोटो)

राजिंदर रिखी, ब्यास। डेरा राधा स्वामी सत्संग ब्यास ने प्रदेश संयोजक की घोषणा कर डेरा की सेवा के लिए संगठनात्मक ढांचे में बड़ा बदलाव किया है और तीन जोन बनाए गए हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, डेरा राधा स्वामी सत्संग ब्यास के प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने अपने अगले उत्तराधिकारी जसदीप सिंह गिल की घोषणा करने के बाद अब सेवा के लिए संगठनात्मक ढांचे में बड़ा बदलाव करने का एक और फैसला लिया है।

तीन जोन बनाए गए

विभिन्न डेरों और एक नए राज्य समन्वयक की घोषणा की गई है और तीन जोन बनाए गए हैं। नए जोनल सचिव और प्रदेश संयोजक के नाम जारी कर दिए गए हैं। डेरा ब्यास में इस संबंध में अधिसूचना जारी कर जोन नंबर 1, पंजाब के प्रभारी डॉ. केडी सिंह, हिमाचल प्रदेश जोन एक के प्रभारी मान सिंह कश्यप, हिमाचल प्रदेश दो के प्रभारी मनचंदा चौहान, जम्मू-कश्मीर के वेद राज अंगुराना को प्रभारी बनाया गया है।

यह भी पढ़ें-  Jasdeep Singh Gill होंगे राधा स्वामी सत्संग डेरा व्यास के नए मुखी, बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने किया एलान

उत्तराखंड की सचिन चोपड़ा और हरियाणा की जिम्मेदारी मुकेश तलवार को दी गई है, इसके अलावा जोन दो, राजस्थान की जिम्मेदारी सीता राम चोपड़ा, मध्य प्रदेश के मयंक सेठी और छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी रवि पटनानी को दी गई है।

तत्काल प्रभाव से की गई नियुक्ति

जोन नंबर 3 में 9 समन्वयक नियुक्त किए गए हैं, जिनमें पश्चिम बंगाल और सिक्किम से पामल कपूर, महाराष्ट्र एक से अजीतपाल सिंह गबरिया, महाराष्ट्र दो से हितने सेठी, गुजरात से प्रकाश कुकरेजा, नेपाल से राजेश परूथी, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु से रफीक शामिल हैं।

आंध्र प्रदेश के आर शंकर, तेलंगाना के लक्ष्मण टी नानावानी, बिहार, झारखंड, सिक्किम के हरीश मुंजाल को समन्वयक नियुक्त किया गया है। ये नियुक्तियां तत्काल प्रभाव से की गई हैं।

यह भी पढ़ें- जसदीप सिंह गिल से पहले डेरे के रह चुके हैं 5 प्रमुख, कोई 3 साल तक तो किसी ने 45 सालों तक संभाली गद्दी; पढ़ें पूरा इतिहास

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर