Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

1984 नरसंहार मामले में सुखबीर बादल बोले- सज्जन कुमार के खिलाफ हत्या के आरोप रद करने के लिए केंद्र जिम्मेदार

शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने वीरवार को कहा कि 1984 सिख नरसंहार में सज्जन कुमार के खिलाफ मामले को आगे बढ़ाने में केंद्र सरकार गैर-गंभीर रवैया अपना रही है जिसके कारण सज्जन कुमार के उपर से हत्या के आरोप हटा दिए गए हैं। बादल ने कहा कि सज्जन कुमार के खिलाफ धारा 302 हटाने के लिए सरकारी पक्ष जिम्मेदार है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Thu, 24 Aug 2023 02:06 PM (IST)
Hero Image
1984 नरसंहार मामले पर बोले सुखबीर बादल, फाइल फोटो

अमृतसर, अमृतपाल सिंह। शिरोमणि अकाली दल प्रमुख सुखबीर सिंह बादल (SAD President Sukhbir Badal) ने कहा कि 1984 सिख नरसंहार (1984 Massacre) में सज्जन कुमार के खिलाफ मामले (Murder Charges on Sajjan Kumar) को आगे बढ़ाने में केंद्र सरकार गैर-गंभीर रवैया अपना रही है, जिसके कारण सज्जन कुमार के उपर से हत्या के आरोप हटा दिए गए हैं।

बादल ने कहा कि सज्जन कुमार के खिलाफ धारा 302 हटाने के लिए सरकारी पक्ष जिम्मेदार है। बादल ने कहा कि इसने सिखों के घावों पर नमक छिड़कने का काम किया है, जिसके कारण सिख समुदाय का विश्वास न्याय प्रशासन पर कम हो गया है।

बादल बोले- अन्याय के खिलाफ लड़ाई रहेगी जारी 

बादल ने कहा कि पूरी दुनिया ये बात जानती है कि सज्जन कुमार, जगदीश टाइटलर और कई अन्य कांग्रेस नेताओं के हाथ निर्दोष सिखों के खून से रंगे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में तत्कालीन सरकार ने उन्हें कई तरह की छूट दी थी। उन्होंने कहा कि अकाली दल खालसा पंथ के साथ हुए अन्याय के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगी और तब तक शांत नहीं बैठेगी जब तक हत्यारों को फांसी नहीं मिल जाती।

सीएम मान ने किसानों के प्रति अपनाया गलत रवैया

बादल ने पंजाब सरकार के किसानों के प्रति रवैये की भी निंदा की और कहा कि सीएम मान को सिख और अकाली इतिहास सीखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हम पर जितना ज्यादा अत्याचार किया गया हम उतना ही डट कर खड़े रहे, हम जिंदा बचे। उन्होंने कहा कि खालसा पंथ को हराने के बारे में कोई कभी सोच भी नहीं सकता।

सीएम के खिलाफ हत्या क मामला दर्ज करने की मांग 

पंजाब में किसानों के खिलाफ सीएम के अपना गए रवैये की निंदा करते हुए कहा कि किसान शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे, इसके बावजूद एक किसान की मौत हो गई। इस बात पर बादल ने मांग की है कि सीएम मान के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया जाए।

मिशन चंद्रयान-3 की सफलता पर दी बधाई

वहीं उन्होंने चंद्रमा पर चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के लिए वैज्ञानिकों और देश की जनता को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि इस कार्य में वैज्ञानिकों का विशेष योगदान है और इसके लिए सभी को बधाई।