Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab: 'केंद्र किसानों पर ऐसे अत्याचार कर रहा, जैसे वे पाक या चीनी अलगाववादी हों...'; BJP सरकार पर जमकर बरसी हरसिमरत बादल

Farmers Protest 2024 पंजाब में किसानों की हालत को देखते हुए SAD से लोकसभा सांसद हरसिमरत कौर ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। हरसिमरत ने कहा कि केंद्र किसानों पर ऐसे अत्‍याचार कर रही है जैसे किसान पाक या चीनी अलगाववादी हों। हरसिमरत किसानों के मसले पर आप सुप्रीमों अरविंद केजरीवाल एवं मुख्यमंत्री भगवंत मान पर भी खूब बरसी।

By Gurmeet Singh Luthra Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 17 Feb 2024 04:40 PM (IST)
Hero Image
BJP सरकार पर जमकर बरसी हरसिमरत कौर बादल

गुरमीत लूथरा, अमृतसर। शिरोमणि अकाली दल से लोकसभा सांसद हरसिमरत कौर बादल ने किसानों पर किए जा रहे अत्याचार को लेकर केंद्र सरकार की जमकर खिचांई की है। शनिवार को सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब में नतमस्तक होने पहुंची हरसिमरत ने कहा है कि केंद्र किसानों पर ऐसे अत्याचार कर रहा है जैसे वे पाकिस्तान या चीन से संबंधित कोई आतंकवादी(अलगाववादी) हों। बकौल हरसिमरत, केंद्र ने शंभू बाार्डर पर जंग जैसे हालात बना दिए हैं।

केंद्र की वजह से किसान धरना देने को मजबूर

किसान मांगों के समर्थन में अपनी ही राजधानी दिल्ली कूच करना चाहते हैं , लेकिन केंद्र एवं हरियाणा सरकार उनपर आंसूगैस के गोले फेंककर, लाठीचार्ज कर एवं अन्य रुकावटें डालकर ऐसा व्यवहार उनके साथ कर रही है जैसे वे कोई आंतकी हों। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने ढाई साल पहले किसानों की एमएसपी की गारंटी सहित अन्य मांगे मानने का आश्वासन दिया था लेकिन सरकार के वादे से मूकरने के नतीजन ही आज किसानों को दोबारा आंदोलन करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: Bharat Bandh: एक तरफ बसों के पहिए रहे जाम, दूसरी ओर रेलवे ट्रैक पर सरपट दौड़ी ट्रेनें; अमृतसर फ्लाइट टिकट चार गुना हुई महंगी

हरियाणा सरकार द्वारा पंजाब की सरजमीं पर ड्रोन के माध्यम से फेंके गए गोलों से आज 100 से अधिक किसान जख्मी हो गए हैं जबकि एक किसान की मौत भी हो गई है। उन्होने कहा कि किसानो का आंदोलन करना उनका लोकतांत्रिक हक है, केंद्र किसानो के हक को जबरदस्ती छीन नहीं सकती है।

वादे से मुकरने के चलते ही गठजोड तोडा था: हरसिमरत

हरसिमरत बादल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरिंदर मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने साल 2019 में श्री गुरु नानक देव जी के प्रका पर्व की शताब्दी के मौके पर बलवंत सिंह राजोआमा सहित अन्य बंदी सिखों की रिहाई का ऐलान किया था, दो :ढाई साल पहले केंद्र ने किसानों से किए वादे भी पूरे करने का भरोसा दिया था लेकिन केंद्र दोनों ही वादों से मुकर गई, इसी के नतीजन शिअद ने भाजपा के साथ गठबंधन तोड दिया था। मौजूदा संसदीय चुनाव में फिर से भाजपा के साथ गठबंधन की संभावनाओं पर हरसिमरत ने कोई टिप्पणी किए बिन ही चुप्पी धारण कर ली।

केजरीवाल व मान ने भी किसानों से झूठ बोलते हुए सरकार बनाई , आज 92 के 92 एमएलए चुप्प क्यों ?

हरसिमरत किसानों के मसले पर आप सुप्रीमों अरविंद केजरीवाल एवं मुख्यमंत्री भगवंत मान पर भी खूब बरसी। उन्होंने केजरीवाल व मान को भी आडे हाथों लेते हुए कहा कि मान ने पंजाबवासियों विशेषकर किसानों को अंधेरे में रख झूठ बोलते हुए पंजाब में अपनी सरकार बनाई। उन्होंने कहा कि मान ने सत्तारूढ होते ही किसानों से वादा किया था कि केंद्र एमएसपी गारंटी जारी करे या ना करे , पंजाब सरकार सभी फसलों पर किसानों को फसलों पर एमएसपी प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें: Farmers Protest 2024: यात्रियों के लिए आफत बना किसान आंदोलन, दिल्‍ली बस सेवा ठप; ट्रेनों में नहीं मिल रही सीट

प्रत्येक फसल एमएसपी गारंटी के साथ उठाएंगे। लेकिन एमएसपी देनी तो दूर, आज इनके 92 के 92 विधानसभा सदस्य चुप्पी धारण किए हुए हैं। यह केद्र के साथ साथ मान सरकार के लिए भी अत्यन्त शर्मानाक है। मान ने तो केंद्र के समक्ष घुटने ही टेक दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी राजनीतज्ञ एक ही थैली के चटे बटे हैं, कांग्रेस का भी यही हाल है। सिर्फ शिअद ही एकमात्र पार्टी है जिन्होने अपने अकाली सरकार के कार्यकाल के दौरान काफी कुछ किया किसानों के लिए। शिअद ने किसानों के लिए सदैव लडाई लडी है तथा भविष्य में भी लडती रहेगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें