Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डेरे के नए प्रमुख की जान को खतरा? जसदीप सिंह गिल को केंद्र सरकार ने दी z+ सिक्योरिटी

डेरा राधा स्वामी ब्यास (Radha Swami Satsang Beas) के नए प्रमुख के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने उन्हें z+ सिक्योरिटी प्रदान की है। दरअसल खुफिया एजेंसियों को जसदीप सिंह गिल (Jasdeep Singh Gill) के खतरे को लेकर इनपुट मिले थे जिसके बाद से केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है। दो सितंबर को गुरिंदर सिंह ढिल्लो (Gurinder Singh Dhillon) ने उन्हें अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया था।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Wed, 02 Oct 2024 12:17 PM (IST)
Hero Image
जसदीप सिंह गिल को केंद्र सरकार ने Z+ सिक्योरिटी प्रदान की है। फाइल फोटो

संवाद सूत्र, अमृतसर। जसदीप सिंह गिल (Jasdeep Singh Gill) हाल ही में डेरा राधा स्वामी ब्यास (Radha Swami Satsang Beas) के नए प्रमुख बनाए गए थे। डेरा राधा स्वामी ब्यास के प्रमुख बनते ही उन पर खतरा बढ़ गया है। मीडिया रिपोर्ट से मुताबिक खुफिया एजेंसियों को जसदीप गिल के खिलाफ कुछ इनपुट भी मिले है।

जिसके बाद से डेरा राधा स्वामी ब्यास के अनुयायी परेशान हो गए हैं। हालांकि, जसदीप गिल के खिलाफ खतरे के इनपुट मिलते ही केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने जसदीप सिंह गिल की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है।

जसदीप गिल को मिली जेड प्लस सिक्योरिटी

डेरा राधा स्वामी ब्यास (Radha Swami Satsang Beas) के नए मुखी जसदीप सिंह गिल (Jasdeep Singh Gill) को केंद्र सरकार की ओर से जेड प्लस सिक्योरिटी दी गई है।

अब जसदीप सिंह गिल जब भी किसी अन्य प्रदेश में या विदेशी दौरे पर जाएंगे तो उस प्रदेश की सरकार व प्रशासन भी उनको सुरक्षा देंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार खुफिया एजेंसियों को नए डेरा ब्यास के खिलाफ मिले खतरे के इनपुट मिले हैं, जिसको देखते हुए सुरक्षा बढ़ाई गई है।

यह भी पढ़ें- जसदीप सिंह गिल से पहले डेरे के रह चुके हैं 5 प्रमुख, कोई 3 साल तक तो किसी ने 45 सालों तक संभाली गद्दी; पढ़ें पूरा इतिहास

खुफिया एजेंसियों को सूचना मिली थी कि डेरा राधा स्वामी ब्यास के प्रमुख बनने के बाद जसदीप गिल (Jasdeep Singh Gill) के सुरक्षा में खतरा डालने का प्रयास हो रहा है। जिसके बाद केंद्र सरकार ने उनकी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाते हुए, उन्हें जेड प्लस सिक्योरिटी प्रदान की है।

क्या होती है जेड प्लस सिक्योरिटी?

जेड प्लस सिक्योरिटी भारत की सुरक्षा की सर्वोच्च श्रेणी मानी जाती है। इसमें 10+ राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड(NSG कमांडो), पुलिस कर्मियों सहित 55 कर्मियों का सुरक्षा कवर दिया जाता है। यह सुरक्षा व्यवस्था सबसे हाई लेवल की होती है और इसलिए केंद्र सरकार या पुलिस केवल विशेष व्यक्ति को खतरे से बचाने के लिए यह सुरक्षा व्यवस्था प्रदान करती है।

गौरतलब हो कि दो सितंबर 2024 को डेरा ब्यास प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लो (Gurinder Singh Dhillon) की ओर से जसदीप सिंह गिल को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया था।

यह भी पढ़ें- बदल गया डेरा का संगठनात्मक ढांचा, जसदीप गिल को उत्तराधिकारी बनाने के बाद गुरिंदर सिंह ढिल्लों का एक और बड़ा फैसला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें