Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अटारी वाघा बॉर्डर पर लहराएगा देश का सबसे ऊंचा तिरंगा, पाकिस्तानी के झंडे से अधिक है ऊंचाई; नितिन गडकरी करेंगे उद्घाटन

पंजाब के अमृतसर में अटारी वाघा बॉर्डर पर आज सबसे ऊंचा तिरंगा लहराएगा। अटारी वाघा बॉर्डर पर तिरंगे का नया पोल स्थापित किया गया है। जिस पर देश का सबसे 418 फीट ऊंचा तिरंगा लहराएगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज इसका उद्घाटन करेंगे। अटारी बॉर्डर पर तिरंगे के लिए लगाए गए पोल की ऊंचाई पाकिस्तान से भी 18 फीट ऊंची है।

By harish sharmaEdited By: Preeti GuptaUpdated: Thu, 19 Oct 2023 10:11 AM (IST)
Hero Image
अटारी वाघा बोर्डर पर लहराएगा देश का सबसे ऊंचा झंडा

जागरण संवाददाता, अमृतसर। पंजाब के अमृतसर में अटारी वाघा बॉर्डर पर आज सबसे ऊंचा तिरंगा लहराएगा। अटारी वाघा बॉर्डर पर तिरंगे का नया पोल स्थापित किया गया है।  अटारी सरहद पर आज फहराया जाने वाले तिरंगे का पोल देश में सबसे ऊंचा है।केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इसका उद्धघाटन करेंगे। 

418 फीट ऊंचा है तिरंगा

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी 19 अक्टूबर को अपनी अमृतसर यात्रा के दौरान 418 फीट ऊंचे देश के सबसे ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज का उद्घाटन करेंगे और अपनी यात्रा के दौरान दरबार साहिब में भी माथा टेकेंगे।अटारी बॉर्डर पर तिरंगे के लिए लगाए गए पोल की ऊंचाई पाकिस्तान से भी 18 फीट ऊंची है।

पहले भारतीय तिरंगे के पोल की ऊंचाई 360 फीट थी। वहीं, पाकिस्तान के झंडे के पोल की ऊंचाई 400 फीट है। वहीं, अब नव स्थापित तिरंगे की ऊंचाई 418 फीट है जो पाकिस्तान से अधिक है। 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी करेंगे उद्घाटन

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज इसका उद्घाटन करेंगे। इस संबंध में जिला अधिकारियों के साथ एक बैठक में डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने कहा कि नितिन गडकरी वीरवार सुबह अमृतसर पहुंचेंगे और श्री दरबार साहिब में माथा टेकने के बाद दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे के कार्यों की समीक्षा करेंगे और उसके बाद वह गांव लदेड़ के पास हर्षा छीना में चल रहे कार्यों की समीक्षा करेंगे।

रिट्रीट सेरेमनी भी देखेंगे गडकरी

डीसी ने बताया कि इसके बाद केंद्रीय मंत्री हेलीकाप्टर से अमृतसर और तरनतारन जिलों में राष्ट्रीय राजमार्ग के कार्यों की समीक्षा करने के बाद अटारी सीमा पर राष्ट्रीय ध्वज का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री अपने दौरे के दौरान रिट्रीट सेरेमनी भी देखेंगे और बीएसएफ के म्यूजियम का भी दौरा करेंगे।

यह भी पढ़ें- AAP सांसद संदीप पाठक के बयान पर सियासत तेज, शिअद ने CM को घेरा; कहा- मुख्यमंत्री SYL विवाद पर रुख करें स्पष्ट


सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम

डीसे ने कहा कि इस संबंध में विभिन्न अधिकारियों की ड्यूटियां लगा दी गई हैं तथा सभी विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने कर्त्तव्यों के प्रति सचेत होकर कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। इस बैठक में एडीसी हरप्रीत सिंह, एडीसी अमनदीप कौर, एसडीएम अमृतसर-2 निकास कुमार, ए़सडीएम-1 मनकंवल चहल अमृतसर-1, एसडीएम मजीठा हरनूर कौर ढिल्लों, एसडीएम अजनाला अरविंदर पाल सिंह, क्षेत्रीय परिवहन सचिव अर्शप्रीत सिंह, नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर हरप्रीत सिंह, सहायक कमिश्नर वरुण कुमार, एक्सियन दयाल शर्मा और विभिन्न विभागों के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- Old Pension Scheme: नगर निगम यूनियन ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा, पुरानी पेंशन और ग्रेच्युटी समेत की ये मांग