Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dera Byas New Chief: क्या बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों के 'भाई' हैं नए डेरा मुखी जसदीप सिंह गिल? आज ही संभालेंगे गद्दी

डेरा ब्यास के मुखी बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने अपने उत्तराधिकारी का एलान कर दिया है। उन्होंने डेरे की जिम्मेदारी जसदीप सिंह गिल को सौंपी हैं। गिल आज से ही डेरा के मुखी का पद संभालेंगे। अब ऐसे में आपके मन में ये सवाल चल रहा होगा कि आखिर कौन हैं गुरिंदर सिंह ढिल्लों जिन्हें डेरे का नया मुखी बनाया गया है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

By Jagran News Edited By: Gurpreet Cheema Updated: Mon, 02 Sep 2024 05:07 PM (IST)
Hero Image
जसदीप सिंह गिल का बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों से है खास नाता

जागरण संवाददाता, अमृतसर। पंजाब के अमृतसर में स्थित डेरा राधा स्वामी सत्संग को आज नए मुखी मिल गए हैं। डेरे के मौजूदा मुखी गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने जसदीप सिंह गिल (Jasdeep Singh Gill RSSB) को बतौर गुरु नाम देने का भी अधिकार दिया है। गौरतलब है कि बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों पिछले कुछ वर्षों से कैंसर से पीड़ित हैं, उनका इलाज चल रहा है।

इसके अलावा वे हृदय रोग से भी पीड़ित हैं। ऐसे में उन्होंने अपना उत्तराधिकारी सरदार जसदीप सिंह गिल को बनाया है। इस जानकारी से संबंधित सभी सेवादार इंचार्जों को पत्र भी भेजा गया है।

इस पत्र में लिखा है, 'पूज्य संत सतगुरू एवं राधा स्वामी के संरक्षक बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने सुखदेव सिंह गिल के पुत्र जसदीप सिंह गिल (Jasdeep Singh Gill) को राधा स्वामी सत्संग ब्यास सोसाइटी का संरक्षक मनोनीत किया है। बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने संगत से नए मुखी को भरपूर सहयोग और स्नेह देने की भी अपील की है। जसदीप सिंह गिल को दीक्षा देने का भी अधिकार दिया गया है।'

कौन हैं जसदीप सिंह गिल?

(Who is Jasdeep Singh Gill)

45 वर्ष के जसदीप सिंह गिल ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। साथ ही वे IIT दिल्ली के छात्र भी रह चुके हैं। खास बात ये है कि मई 2024 में उन्होंने बतौर फार्मास्युटिकल कंपनी सिप्ला लिमिटेड के मुख्य रणनीति अधिकारी (चीफ स्ट्रैटेजी ऑफिस) व सीनियर एडमिनिस्ट्रेशन पद छोड़ दिया था। यहां वे करीब पांच वर्ष से कार्यरत थे। इसके अलावा रैनबैक्सी में भी वे बड़े पद पर काम कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें: Jasdeep Singh Gill होंगे राधा स्वामी सत्संग डेरा व्यास के नए मुखी, बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने किया एलान

सूत्रों के मुताबिक, सुखदेव सिंह गिल के बेटे जसदीप सिंह गिल जोकि मुम्बई में डेरा की शाखाओं के सचिव गुरविंदर सिंह के दामाद और डेरा मुखी बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों के बुआ के बेटे हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर