Move to Jagran APP

Amritsar News: बॉर्डर पर नहीं थम रही पाक की नापाक हरकत, सीमा पार से भेज रहा ड्रोन, ड्रग्स और हथियार

सीमा पार से ड्रोन और नशे की तस्करी पर लगाम लगाने के लिए बड़ी कार्रवाई की गई है। अमृतसर में तीन ड्रोन बरामद किए गए हैं। इसके अलावा गांव घरिंडा में पाकिस्तानी तस्करों की तरफ से ड्रोन के जरिये गिराई तीन विदेशी पिस्तौल उठाने पहुंचे तीन तस्करों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गुरदासपुर और फिरोजपुर में भी ड्रोन से हेरोइन गिराए जाने की घटनाएं सामने आई हैं।

By Nitin Dhiman Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 13 Oct 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
फिरोजपुर में बरामद ड्रोन को दिखाते बीएसएफ के अधिकारी

जागरण संवाददाता, अमृतसर। भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की ओर से ड्रोन, नशा व हथियार भेजने की नापाक हरकत जारी है। बीएसएफ व पुलिस ने सीमा पर करीब 12 किलो हेरोइन, चार चीन निर्मित ड्रोन व तीन विदेशी पिस्तौल बरामद की है। पिस्तौल लेने आए तीन तस्करों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

सीआई ने सीमा पर हेरोइन की खेप बरामद की

कांउटर इंटेलिजेंस (सीआई) की टीम ने शनिवार को भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अमृतसर जिले सीमावर्ती गांव सुखेवाल गांव के पास 10.400 किलोग्राम हेरोइन की खेप बरामद की है। हालांकि हेरोइन लेने आया तस्कर तरनतारन निवासी सुखराज सिंह अपने साथी के साथ स्कार्पियो से फरार हो गया। सीआई ने स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सेल में आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज करवा दिया है।

धान के खेतों से तीन ड्रोन बरामद

डीएसपी बलबीर सिंह ने बताया कि आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए छापामारी की जा रही है। यही नहीं, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ ) ने अमृतसर के गांव मुल्लांकोट, गांव दाउेके व गांव राजाताला में धान के खेतों से तीन ड्रोन बरामद किए हैं। सभी ड्रोन चीन निर्मित हैं।

माना जा रहा है कि पाकिस्तान तस्करों की ओर से ये ड्रोन भेजे गए थे, पर ये ड्रोन एंटी ड्रोन सिस्टम के संपर्क में आते ही नीचे आ गिरे। इनमें से एक ड्रोन में बंधे पैकेट से 480 ग्राम हेरोइन बरामद हुई है।

तीन तस्करों को पुलिस ने पकड़ा

उधर, सीमावर्ती गांव घरिंडा में पाकिस्तानी तस्करों की तरफ से ड्रोन के जरिये गिराई तीन विदेशी पिस्तौल उठाने पहुंचे तीन तस्करों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

आरोपितों की पहचान गांव रामूवाल निवासी अर्शदीप सिंह, गांव भासरके भैणी निवासी संदीप सिंह और अमृतपाल सिंह के रूप में हुई है। आरोपितों के पाकिस्तानी तस्करों के साथ-साथ गैंगस्टरों से संबंध भी सामने आए हैं।

पहले भी तस्करी के आरोप में जेल जा चुका है आरोपी

पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि उन्होंने यह हथियार किसी गैंगस्टर को देने थे। इसके बदले में उन्हें पैसों का भुगतान किया जाना था। हथियार किस गैंगस्टर को दिया जाना था, इसकी जानकारी बाद में फोन पर मिलती।

आरोपित अर्शदीप सिंह पहले भी हेरोइन तस्करी के आरोप में जेल जा चुका था। जमानत पर आने के बाद वह दोबारा नशा और हथियार तस्करी का काम शुरू कर दिया है।

गुरदासपुर में बरामद हुई हेरोइन

वहीं गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक में किसान कंबाइन से खेतों में धान की कटाई कर रहा था। इसी दौरान उसे पीले रंग का पैकेट मिला। किसान ने बीएसएफ जवानों और पुलिस को मामले की जानकारी दी।

पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच की तो पैकेट में से 544 ग्राम हेरोइन बरामद हुई। बताया जा रहा कि इसे सीमा पार से पाकिस्तानी ड्रोन के जरिये यहां गिराया गया होगा।

यह भी पढ़ें- Farmers Protest: दोपहर को हाईवे पर जाने से पहले कर लें विचार, 3 घंटे तक किसान देंगे धरना

फिरोजपुर में भी गिराया गया पाकिस्तान से आया ड्रोन

फिरोजपुर में पाकिस्तान से आए ड्रोन को गिराया फिरोजपुर जिले में भी बीएसएफ की जोगिंदर चौकी के निकट जवानों ने सीमा पार से आए ड्रोन को फायरिंग कर गिरा दिया। तलाशी के दौरान 448 ग्राम हेरोइन, एक मैगजीन बरामद की गई। इसे थाना लक्खोके बहिराम पुलिस को सौंप दिया। ड्रोन चीन निर्मित है।

थाना लक्खोके बहिराम के प्रभारी गुरविंदर सिंह कुमार ने बताया कि बीएसएफ के सहायक कमांडर संतोष कुमार जवानों के साथ शुक्रवार रात जोगिंदर चौकी के निकट तैनात थे। इसी दौरान सीमा पार से एक ड्रोन भारतीय सीमा में आया तो जवानों ने इसे फायरिंग कर गिरा दिया। पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

यह भी पढ़ें- पंजाब में AAP बड़े बदलाव के तैयारी में, किसी हिंदू चेहरे को दी जा सकती है पार्टी की कमान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें