Move to Jagran APP

Amritsar News: अमृतसर के फुटपाथ पर सजता है अतिक्रमण का बाजार, बिकते हैं सूट-बूट और ड्राई फ्रूट; लोगों को रही है परेशानी

अमृतसर के कटड़ा जैमल सिंह और गोल हट्टी चौक के फुटपाथ पर भी अतिक्रमणकारियों ने कब्जा (Encroachment in Amritsar) जमा लिया है। फुटपाथ पर दुकानदारों के दुकान सजा लेने के बाद लोगों सड़क पर चलने को मजबूर है। पुलिस प्रशासन द्वारा समय समय पर अतिक्रमण हटाने के बाद भी कुछ दिनों बाद दुकानदार फिर से अपनी दुकाने लगा लेते हैं।

By Nitin Dhiman Edited By: Rajiv Mishra Published: Sun, 30 Jun 2024 09:49 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 09:49 AM (IST)
पुलिस के हटाने के बाद भी दुकानें लगा लेते हैं दुकानदार

जागरण संवाददाता, अमृतसर। पैदल चलने वालों के लिए बनाए गए फुटपाथ पर अतिक्रमण का बाजार सजा है। शहर का कोई भी फुटपाथ ऐसा नहीं, जहां अतिक्रमणकारियों का राज न हो।

असल में ये फुटपाथ दुकानदारों के लिए कारोबार का माध्यम बन चुके हैं। खास बात यह है कि कब्जों से फुटपाथ इस तरह दबे हुए हैं कि यहां तिल रखने का भी स्थान नहीं बचा।

फुटपाथ पर दुकान मालिकों का हो गया है कब्जा

शहर के अति व्यस्त कटड़ा जैमल सिंह बाजार व गोल हट्टी चौकी में फुटपाथ पर लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। शहर के पुराने बाजारों में प्रतिदिन 40-45 हजार लोग खरीददारी के लिए आते हैं।

श्री हरिमंदिर साहिब से डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर स्थित गोल हट्टी चौक व कटड़ा जैमल सिंह में सुबह से लेकर देर रात तक लोगों की चहलकदमी लगी रहती है। दुखद पक्ष यह है कि बड़ी-बड़ी दुकानों के मालिकों ने इन बाजारों के फुटपाथों को कैद कर लिया हैं।

कपड़ों के लिए प्रसिद्ध है कटड़ा जैमल सिंह बाजार

कटड़ा जैमल सिंह बाजार कपड़ों के लिए प्रसिद्ध है। यहां कम मूल्य पर बढ़िया गुणवत्तापूर्ण कपड़ा मिलता है। दूसरी तरफ गोल हट्टी चौक ड्राई फ्रूट्स का बड़ा बाजार है। दोनों बाजारों के फुटपाथ अतिक्रमणकारियों की अचल संपत्ति बन चुके हैं।

कटड़ा जैमल सिंह केवल एक बाजार नहीं है, यहां लोगों के आवास भी हैं। इसी प्रकार यह बाजार अंदरूनी शहर को जोड़ने का काम करता है। कई महत्वपूर्ण बाजारों की ओर यह मार्ग निकलता है।

देश-विदेश से आते हैं पर्यटक

हजारों ही स्थानीय लोग व देश-विदेश से आने वाले पर्यटक पैदल चलकर इस बाजार में खरीददारी करते हैं। अफसोस यह है कि फुटपाथ पर अतिक्रमण होने के कारण लोगों को सड़क पर चलना पड़ता है। वैसे भी ये दोनों बाजार अति भीड़भाड़ वाले हैं। ऐसे में पैदल चलने वाले बच बचाकर निकलते हैं।

यह भी पढ़ें- Amritsar News: BSF के हाथ लगी बड़ी सफलता, साढ़े पांच किलोग्राम हेरोइन की जब्‍त; ड्रोन से भेजी जा रही थी खेप

पुलिस के हटाने के बाद भी सज जाते हैं बाजार

हालांकि पुलिस प्रशासन द्वारा समय समय पर अतिक्रमण हटाए गए हैं, पर दुकानदार कुछ दिनों बाद फिर से बाजार सजा लेते हैं। यहीं बस नहीं कुछ रेहड़ी चालकों ने भी फुटपाथ के आगे कब्जा जमाया है। उस पर दोपहिया व चोपहिया वाहनों की अवैध पार्किंग भी यहां होती है। ऐसे में कटड़ा जैमल सिंह की चालीस फुट सड़क बीस फुट में सिमटकर रह गई है।

यह भी पढ़ें- Punjab Crime News: फाइनेंसरों से तंग आकर फंदे पर झूल गया बैंक सचिव, तीन लोगों पर केस दर्ज; जानें पूरा मामला


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.