Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Farmers Protest: गोल्डन टेम्पल में श्रद्धालुओं के आगमन में आई पचास फीसदी की गिरावट, किसान आंदोलन के कारण पड़ा असर

किसानों के आंदोलन (Farmers Protest 2024) करने के कारण अमृतसर-दिल्ली नेशनल हाईवे पर यातायात बाधित होने का असर अब श्री हरिमंदिर साहिब यानी गोल्डन टेम्पल में भी पड़ने लगा है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में पास फीसदी की गिरावट देखी गई। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की देखरेख में चल रहे सात यात्री निवासों में भी यात्रियों की संख्या में कमी आई है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 15 Feb 2024 06:11 PM (IST)
Hero Image
Farmers Protest: गोल्डन टेम्पल में श्रद्धालुओं के आगमन में आई पचास फीसदी की गिरावट। फाइल फोटो

गुरमीत लूथरा, अमृतसर। किसानों के प्रदर्शन (Farmers Protest) और इसके कारण अमृतसर-दिल्ली नेशनल हाईवे (Amritsar-Delhi National Highway) पर यातायात बाधित होने का प्रभाव श्री हरिमंदिर साहिब में श्रद्धालुओं के आगमन पर भी पड़ा है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या इस समय आधी रह गई है। प्रतिदिन करीब एक लाख श्रद्धालु यहां आते थे।

करीब 33 फीसदी बुकिंग रद

अब इनकी संख्या 50 हजार ही रह गई है। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) की देखरेख में चल रहे सात यात्री निवासों में भी यात्रियों की संख्या कम हो गई है। इनमें करीब 33 प्रतिशत बुकिंग रद हो गई है।

सारागढ़ी यात्री निवास में कुल 238 एयरकंडीशन कमरे एवं हॉल

सारागढ़ी यात्री निवास के सुपरवाइजर रणजीत सिंह भोमा मानते हैं कि किसानों के प्रदर्शन का प्रभाव यात्री निवासों की बुकिंग पर स्पष्ट दिखाई दे रहा है। ऑनलाइन बुकिंग भी रद हो रही हैं। सारागढ़ी यात्री निवास में कुल 238 एयरकंडीशन कमरे एवं हॉल हैं।

यह भी पढ़ें: Jagjit Singh Dallewal: कौन हैं जगजीत सिंह डल्लेवाल, जिन्होंने पीएम मोदी का ग्राफ खराब करने की कही बात

सड़क के माध्यम से अमृतसर पहुंचना हो रहा जोखिम

इनमें से बुधवार को 160 से अधिक कमरें ही बुक थे। यही स्थिति अन्य छह यात्री निवासों की भी है। सारागढ़ी यात्री निवास में ठहरे चंडीगढ़ निवासी मनप्रीत सिंह वालिया एवं उनके पिता एसएस वालिया ने बताया कि वर्तमान हालात के मद्देनजर सड़क के माध्यम से अमृतसर पहुंचना जोखिम भरा था।

अभी किसानों के प्रदर्शन का श्रद्धालुओं के आगमन पर विशेष प्रभाव नहीं पड़ा है। यात्री निवासों की बुकिंग भी 33 प्रतिशत से ज्यादा प्रभावित नहीं हुई है। अगर प्रदर्शन लंबा चला तो श्रद्धालुओं की आमद व बुकिंग निश्चित तौर से काफी कम हो जाएगी। -प्रताप सिंह, सचिव, एसजीपीसी।

यह भी पढ़ें: Farmers protest: किसान आंदोलन के कारण क्या पंजाब-हरियाणा और दिल्ली में बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम? खड़े हुए 3000 ट्रक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर