Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए आरपीएफ 34 प्वाइंट पर लगाएगे कैमरे

रेलवे स्टेशन पर चप्पे-चप्प पर नजर रखने के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) को पहले से भी ज्यादा हाइटैक किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 09 Jun 2019 06:29 AM (IST)
Hero Image
स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए आरपीएफ 34 प्वाइंट पर लगाएगे कैमरे

हरीश शर्मा, अमृतसर :

रेलवे स्टेशन पर चप्पे-चप्प पर नजर रखने के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) को पहले से भी ज्यादा हाइटैक किया जा रहा है। इसके तहत आरपीएफ के अधीन पूरे रेलवे स्टेशन को सीसीटीवी की निगरानी में लिया जा रहा है। रेलवे स्टेशन पर 34 प्वाइंट भी वेरिफाइ कर लिए गए है। जहां पर कैमरे लगाए जाने हैं। इतना ही नहीं आरपीएफ हेड-क्वार्टर से कैमरे भी भेज दिए है। बस दो से तीन दिनों के भीतर इन कैमरों को इंस्टॉल कर दिया जाएगा। बकायदा इंजीनियर की ओर से पिछले तीन दिनों से रेलवे स्टेशन का सर्वे किया जा रहा है। तय किए गए हर एक प्वाइंट को गंभीरता से जांचा जा रहा है, ताकि रेलवे स्टेशन के हर एक कोने को कवर किया जा सका है और किसी भी तरह की वारदात को तुरंत ट्रैस करने में मदद मिल सके। इन कैमरों का कंट्रोल रूम स्टेशन परिसर स्थित आरपीएफ थाने के अंदर इंस्पेक्टर के कमरे में रहेगा, ताकि वह खुद सभी तरफ निगरानी रख सके और कोई भी वारदात होने पर टीमों को सही तरीके से दिशा-निर्देश दे सके। पूरे सिस्टम को कंट्रोल करने के लिए एक्सपर्ट स्टाफ को तैनात किया जा रहा है। हालांकि रेलवे स्टेशन पर कुछ जगहों पर कैमरे लगे हैं। मगर वह कैमरे पूरे स्टेशन को कवर नहीं कर पाते हैं और कई तो बीच में बंद पड़े हुए है।

चोरी व अन्य वारदातों को सुलझाने में मिलेगी मदद:

स्टेशन पर रेलवे का सामान चोरी होने की लगातार वारदातें सामने आती है। इसके अलावा ट्रेक क्रास करने, स्टेशन परिसर में बीड़ी-सिगरेट पीने की भी मनाही है। बावजूद इसके यात्री इन नियमों का उल्लंघन करते हैं, लेकिन पूरे स्टेशन कैमरों की निगरानी में रहने पर इन सभी पर नजर रखी जा सकेगी और तुरंत आरपीएफ कर्मियों को मौके पर भेज कर कार्रवाई करवाई जा सकती है। इसके अलावा स्टेशन परिसर के अंदर ही किसी का सामान चोरी होने, जेब कट जाने, प्लेटफार्मों से पार्सल आदि चोरी होने जाने जैसी वारदातों पर भी नजर रखी जा सकती है और उन्हें समय रहते ट्रेस किया जा सकता है।

आरपीएफ के इंस्पेक्टर मोहन लाल ने बताया कि कुल 34 कैमरे उन्हें रेलवे स्टेशन के लिए अलाट हुए है। जोकि हेड-क्वार्टर से भेज भी दिए गए है। हेड-क्वार्टर से इंजीनियर भी यहां पर आया हुआ है, जोकि सर्वे कर रहा है। उम्मीद है कि अगले एक से दो दिन में सारे कैमरे इंस्टॉल हो जाएंगे।