Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी! अमृतसर से कटरा तक बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का काम शुरू, महज 1 घंटे 40 मिनट में तय होगा 465 किमी का सफर

Bullet Train रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अमृतसर-दिल्ली और अमृतसर-कटरा तक बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है। बहुत जल्द लोग बुलेट ट्रेन के सफर का आनंद ले सकेंगे। बता दें कि इस प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने के बाद अमृतसर से दिल्ली का 465 किलोमीटर का सफर केवल एक घंटे 40 मिनट में तय हो सकेगा।

By Vicky Kumar Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Fri, 20 Sep 2024 09:48 AM (IST)
Hero Image
अमृतसर से कटरा तक बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का काम शुरू। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, अमृतसर। अमृतसर-दिल्ली और अमृतसर कटरा तक बुलेट ट्रेन में लोग जल्द ही सफर का आनंद लेंगे। इस प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार की तरफ से काम शुरू कर दिया गया है। यह प्रोजेक्ट अगर पूरा होता है, तो अमृतसर से दिल्ली का 465 किलोमीटर का सफर एक घंटे 40 मिनट में तय हो सकेगा।

इसके अलावा अमृतसर से कटरा के लिए 190 किलोमीटर का सफर एक घंटे में पूरा हो सकेगा। यह ट्रेन अमृतसर से चलकर बटाला, गुरदासपुर, पठानकोट, साम्बा, जम्मू से होती हुई एक घंटे में कटरा पहुंचेगी।

2017 में संसद में हुई थी मांग

इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने के बाद भाजपा के पूर्व सांसद व पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्वेत मलिक ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि उनके प्रयास रंग लाए है, क्योंकि उनकी मांग पर अमृतसर-दिल्ली और अमृतसर कटरा बुलेट ट्रेन का काम शुरू किया गया है।

उन्होंने बताया कि इसके लिए उन्होंने वर्ष 2017 में संसद में यह मांग की थी कि दिल्ली अमृतसर व कटरा के लिए अमृतसर जम्मू बुलेट ट्रेन चलाए जाए। वर्ष 2018 में यह प्रोजेक्ट पास करवाया और 2020 में इसका टेंडर लगवाया गया, जो अब कार्य आरंभ होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Train News: पटना से गया आने-जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, रोज चलेगी पैसेंजर ट्रेन; देखें टाइम-टेबल

उन्होंने अपने सांसद कार्यकाल के दौरान अमृतसर-दिल्ली तथा अमृतसर-कटरा हाई स्पीड रेल कारिडोर के प्रोजेक्ट पर काम शुरू करवाने के लिए प्रयास किए थे, जिन्हें अब केंद्र की नरेंदर मोदी सरकार द्वारा सार्थकता का चोला पहनाते हुए इन दोनों प्रोजेक्टों को मंजूरी देते हुए इन दोनों प्रोजेक्टों पर काम शुरू कर दिया है।

1 घंटे 40 मिनट में तय होगा 465 किमी का सफर

उन्होंने कहा कि अमृतसर-दिल्ली बुलेट रेल प्रोजेक्ट के पूरा होने से अमृतसर से दिल्ली का 465 किलोमीटर का सफर एक घंटा 40 मिनट में तय होगा, जिससे लोगों का बहुत समय बचेगा और वह दिल्ली के अपने काम निपटाकर रात को वापस अमृतसर पहुंच सकेंगे।

अमृतसर-दिल्ली बुलेट रेलगाड़ी के रास्ते में 15 दिल्ली, कैथल, जिन्द, अंबाला, चंडीगढ़, लुधियाना, जालंधर होती हुई अमृतसर पहुंचेगी। इस रेलगाड़ी की अधिकतम स्पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी, जबकि ऑपरेशनल स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी और एवरेज स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी। इस ट्रेन में 750 यात्रिओं के सफर करने की क्षमता होगी। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर की सर्दियों की राजधानी जम्मू में स्थित पवित्र शहर कटरा के लिए भी हाई स्पीड रेलगाड़ी की शुरूआत की जाएगी।

पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

श्वेत मलिक कि उन्होंने अमृतसर रेलवे स्टेशन को विश्व-स्तरीय बनाने हेतु 500 करोड़ रुपये से स्टेशन का जीर्णोधार किया गया है, जिसमें अमृतसर रेलवे स्टेशन पर 2 एलीवेटर, 2 नए प्लेटफार्म, 5 लिफ्टें, प्लेटफार्मों पर ग्रेनाईट, वातानुक्लित वेटिंग रूम व रिटायरिंग रूम, मुफ्त वाई-फाई सुविधा, यात्रियों के लिए वातानुकूलित आरामघर, भंडारी रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण व रिगो रेलवे ओवर ब्रिज का पूर्ण-निर्माण, छेहरटा रेलवे स्टेशन पर तीन नए प्लेटफोर्म, 2 नई वाशिंग लाईने आदि के कार्य करवाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, स्वर्गीय अरुण जेटली व पूर्व रेलमंत्री पीयूष गोयल व रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव के सहयोग से अमृतसर-फिरोजपुर रेल लिंक के लिए नीति आयोग से 300 करोड़ उपलब्ध करवाया, जिस पर कार्य चल रहा है।

यह भी पढ़ें- Vande Bharat Metro: ट्रेन के बाद अब वंदे भारत मेट्रो चलाने की घोषणा; पढ़ें किस शहर से शुरू होगी सेवा?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर