Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amritsar: New Year के जश्‍न में रंगने के लिए तैयार गुरुनगरी, 3 लाख लोगों के आने की उम्मीद; पर्यटकों का ध्‍यान खींच रहीं ये जगहें

New Year की बेला में रंगने से लिए शहर श्रद्धालुओं व पर्यटकों से पैक को चुका है। पिछले दस दिनों से शहर में बने हुए तमाम होटल व सराय फुल चल रहे हैं। यह बुकिंग पांच जनवरी 2024 तक बनी हुई है। श्रद्धालुओं व पर्यटकों की आमद से वजह से हेरिटेज स्ट्रीट में जहां पांव रखने की जगह नहीं हैं।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 31 Dec 2023 12:02 PM (IST)
Hero Image
New Year के जश्‍न में रंगने के लिए तैयार गुरुनगरी

विपिन कुमार राणा/गुरमीत लूथरा, अमृतसर। नववर्ष के स्वागत में गुरुनगरी तैयार है। नये साल की बेला में रंगने से लिए शहर श्रद्धालुओं व पर्यटकों से पैक को चुका है। पिछले दस दिनों से शहर में बने हुए तमाम होटल व सराय फुल चल रहे हैं। यह बुकिंग पांच जनवरी 2024 तक बनी हुई है।

श्रद्धालुओं व पर्यटकों की आमद से वजह से हेरिटेज स्ट्रीट में जहां पांव रखने की जगह नहीं है, वहीं एक जनवरी 2024 तक तीन लाख लोगों की आमद को देखते हुए अभी दो दिन तक शहर में और पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलेगी।

35 से 45 हजार रुपये में कमरे उपलब्ध

वाल्ड सिटी में 480 के लगभग छोटे-बड़े होटल हैं, जबकि सिविल लाइन, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे के आसपास होटल की संख्या 400 के लगभग है। इन होटलों में कमरों की संख्या 11 हजार है, वहीं शहर में 65 सराय हैं और इनमें लगभग 10,000 कमरे हैं। छोटे होटलों में एक हजार से लेकर 2500 रुपये तक जहां कमरा उपलब्ध है, वहीं सिविल लाइन के बड़े होटलों में तीन से पांच हजार से लेकर 35 से 45 हजार रुपये में कमरे उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें: New Year के लिए चंडीगढ़ तैयार...हुड़दंग करने वालों की खैर नहीं, शहर में लगाए गए 50 नाके; चप्पे-चप्पे पर तैनात जवान

एसजीपीसी की तरफ से श्रद्धालुओं के ठहराव के लिए मुक्कमल प्रबंध

वहीं, चार साहिबजादों एवं माता गुजरी जी के बलिदान को समर्पित शहीदी पंद्रवाड़ा एवं नए साल तथा शिक्षण संस्थानों व वीकएंड के तहत सरकारी कार्यालयों में छुट्टियां ने से 30 से लेकर एक जनवरी तक लाखों श्रद्धालुओं व पर्यटकों के आने की उम्मीद है।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सचिव प्रताप सिंह ने बताया कि श्री हरिमंदिर साहिब के अधीन आती समस्त सात यात्री निवासों के 750 से अधिक कमरे व हाल फुल हो गए हैं। एसजीपीसी की तरफ से श्रद्धालुओं के ठहराव के लिए मुक्कमल प्रबंध किए गए हैं।

ये हैं श्रद्धालुओं व पर्यटकों के आकर्षण के केंद्र

श्रीहरिमंदिर साहिब, श्री दुर्ग्याणा तीर्थ, श्रीराम तीर्थ, जलियांवाला बाग, पार्टिशन म्यूजियम, किला गोबिंदगढ़, साड्डा पिंड, वार मेमोरियल, अटारी—वाघा बार्डर पर होने वाली रिट्रीट सेरेमनी।

रिट्रीट सेरेमनी देखने आने वाले लोग हो रहे हैं परेशान

ट्रैफिक सिस्टम व ट्रैफिक जाम से अनभिज्ञ श्रद्धालु व पर्यटक समय पर अंतरराष्ट्रीय अटारी सीमा पर होने वाले रिट्रीट सेरेमनी देखने नहीं पहुंच पा रहे। विशेषकर श्रीहरिमंदिर साहिब के आसपास बने होटलों व सरायों में ठहरने वालों को तो गलियारा पार्किंग से गाड़ी निकालने से लेकर जीटी रोड छेहरटा पर चढ़ने में ही एक से डेढ़ घंटा लग रहा है।

सिविल लाइन वाले होटलों को यह असुविधा बाईपास की वजह से कम है। लेकिन उसके बाद अटारी रोड स्थित छिड्डन टोल प्लाजा और फिर जेसीपी अटारी पार्किंग के बाहर लगने वाले लंबे ट्रैफिक जाम से कई लोगों को रिट्रीट देखे बिना ही लौटना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: Punjab Crime: पाकिस्तान से ड्रोन के जरिये पंजाब भेजी गई थी हेरोइन की खेप, रिसीव करने पहुंचे तीन तस्कर दबोचे गए

श्रद्धालुओं और पर्यटकों को परेशान कर रहे गुरुघर जाते ये रास्ते

सारागढ़ी गलियारा पार्किंग से श्रीराम तलाई चौक। भंडारी पुल से हालगेट वाली रोड। क्वींस रोड चौक से क्रिस्टल चौक व क्रिस्टल चौक से भंडारी पुल। क्वींस रोड चौक से साइकिल मार्केट से भंडारी पुल। पिंगलवाला से सिटी सेंटर व फ्लाईओवर वाली रोड। बस अड्डा रोड से घी मंडी और घी मंडी से केसरी बाग पार्किंग। शेरांवाला गेट से सारागढ़ी पार्किंग। टाउन हाल चौक। जीटी रोड छेहर्टा, रेलवे स्टेशन, पुतलीघर, छेहरटा चौक में जाम से संगत परेशान होती है।

नववर्ष को लेकर होटल इंडस्ट्री खासी उत्साहित है। पिछले दस दिन से होटलों की अच्छी बुकिंग चल रही है। इस बार तीन लाख पर्यटकों की आमद की संभावना है और यही वजह है कि लगभग पांच जनवरी तक होटलों की फुल बुकिंग चल रही है। पर्यटकों की आमद को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस को ट्रैफिक सिस्टम सही करने के प्रयास करने चाहिए ताकि पर्यटकों को लंबे ट्रैफिक जाम की वजह से परेशानी न हो। -पीयूष कपूर, महासचिव अमृतसर होटल एंड रेस्टोरमेंट एसोसिएशन

श्रीहरिमंदिर साहिब के आसपास व वाल्ड सिटी के अंदर होटलों व सरायों के कमरे पूरी तरह से फुल हैं और आने वाले दिनों में पर्यटकों व श्रद्धालुओं की संख्या और बढ़ेगी। पिछले कुछ दिन से पर्यटकों के साथ हुई लूट की घटनाओं ने शहर का अक्स खराब करने का काम किया है। पर्यटन हब वाले क्षेत्रों में पुलिस की मुस्तैदी बढ़ाई जानी चाहिए और ई रिक्शा का रजिस्ट्रेशन यकीनी बनाया जाना चाहिए, ताकि भविष्य में ऐसी दिक्कत न आए। सुरिंदर सिंह, प्रधान फेडरेशन आफ होटल एंड गेस्ट हाउस एसो.

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें