Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमृतसर में हावड़ा एक्सप्रेस में लगी भीषण आग, यात्रियों के बीच हड़कंप; महिला घायल

अमृतसर से दिल्ली जा रही हावड़ा एक्सप्रेस में अचानक आग लग गई। जैसे ही ट्रेन अमृतसर रेलवे स्टेशन से जोड़ा फाटक पहुंची। उसी दौरान ट्रेन की एक बोगी से धुंआ उठता दिखा तो यात्री घबरा गए। उस समय ट्रेन जोड़ा फाटक पर रुकी हुई थी। इसी दौरान आनन-फानन में एक महिला ने ट्रेन से छलांग लगा दी। जिससे वह घायल हो गई।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 13 Jul 2024 08:05 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली जा रही हावड़ा एक्सप्रेस में लगी आग (ट्रेन फोटो जागरण)

जागरण संवाददाता, अमृतसर। अमृतसर से हावड़ा जाने वाली अमृतसर हावड़ा मेल (13006) ट्रेन रेलवे स्टेशन से हावड़ा के लिए रवाना हुई तो थोड़ी दूरी पर स्थित जौड़ा फाटक के पास पहुंची।

इसी दौरान ट्रेन के अंतिम जनरल कोच में अचानक आग लग गई। आगजनी की इस घटना के बाद ट्रेन में अफरा-तफरी मच गई और भगदड़ मच गई।

महिला को अस्पताल में करवाया गया भर्ती

लोगों ने चेन को खींच कर ट्रेन को रोक दिया। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। जौड़ा फाटक के पास जब ट्रेन रुकी तो यात्री ट्रेन से बाहर निकले और ट्रेन के अंदर लगे आग बुझाऊ यंत्र से आग पर काबू पाया गया।

आग से मची अफरा-तफरी में कुछ यात्रियों ने छलांग भी लगा दी, इसमें एक महिला शांति देवी भी घायल हो गई। छलांग लगाने से उसकी टांग में चोट आई है। महिला को इलाज के लिए अस्पताल में ले जाया गया।

ट्रेन के कोच में लगी आग को बुझाने के बाद उसे वापिस रवाना किया गया। इस दौरान ट्रेन 20 से 25 यात्रियों को वहीं छोड़ कर रवाना हो गई।

यात्रियों का आरोप था कि रेलवे के अधिकारियों का रवैया ठीक नहीं था। महिला यात्री शांति देवी का कहना था कि उन्हें लखनऊ जाना था। ट्रेन रेलवे स्टेशन से तय समय 6.25 बजे रवाना हुई थी।

आग लगने से मची अफरा-तफरी

दस मिनट बाद जब ट्रेन जौड़ा फाटक के पास पहुंची तो उन्होंने अपने कोच में धुआं उठते हुए देखा। इस दौरान वह धुआं बढ़ता चला गया और पूरे कोच में धुआं ही धुआं हो गया। इस दौरान यात्रियों ने चिल्लाना शुरु कर दिया।

कई यात्रियों ने तो चलती ट्रेन से ही छलांग लगा दी, हालांकि उन्हें चोट नहीं लगी। कुछ यात्रियों ने ट्रेन की चेन खींच कर उसे रोका गया।

ट्रेन जब रुकी तो वहां पर ट्रेन गार्ड और ट्रेन में तैनात ट्रेन लाइटिंग का स्टाफ पहुंचा। वह उन्हें आग के कारणों का कुछ नहीं बता पाए। उन्होंने कहा कि अभी देख रहे है। कई यात्रियों के मोबाईल गायब हुए जब ट्रेन जौड़ा फाटक पर रुकी तो कई यात्रियों ने छलांग भी लगा दी।

गार्ड और कर्मचारी का रवैया था गलत

इस दौरान कई यात्रियों के मोबाईल तक गुम हो गए। यात्री गुरिंदरपाल सिंह का कहना था कि एक महिला की टांग बुरी तरह से चोटिल हुई है। 

लोग यात्रियों को बिना बताए कभी ट्रेन को आगे करते रहे तो कभी पीछे करते रहे। घटनास्थल पर धुआं ही धुआं हो गया था। इस दौरान ट्रेन के नीचे आने से किसी की मौत भी हो सकती थी। उन्होंने कहा कि ट्रेन कई यात्रियों को छोड़ कर चली गई और घायल हुए किसी भी यात्री को कोई बात नहीं पूछी।

जौड़ा फाटक पर हुआ था बड़ा रेल हादसा

जौड़ा फाटक पर वर्ष 2019 में दशहरे पर हुआ था रेल हादसा जौड़ा फाटक पर इससे पहले वर्ष 2019 में बड़ा रेल हादसा हुआ था। इस रेल हादसे में 58 के करीब लोगों की मौत हो गई थी, जबकि कई घायल हुए थे।

यह हादसा उस समय हुआ था, जब फाटक के नजदीक ही दशहरा मनाया जा रहा था। इस दौरान लोग दशहरा देखने के लिए रेलवे लाईनों पर खड़े हुए थे। इसी दौरान जालंधर से आई डीएमयू ने दशहरा देख रहे यात्रियों पर ट्रेन चढ़ा दी थी, जिससे कई जाने चली गई।

यह भी पढ़ें- Punjab News: कनाडा में बैठे भगौड़े लखबीर सिंह के दो गुर्गे गिरफ्तार, आरोपियों का सीधा मोस्ट वांटेड से था कनेक्शन