Move to Jagran APP

आंधी-तूफान में रास्ता भटकी Indigo की फ्लाइट, पाकिस्तानी एयर स्पेस को किया क्रॉस; 31 मिनट बाद लौटी वापस

शनिवार रात को हुई तेज बारिश के कारण श्री गुरु रामदास इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरने के बाद इंडिगो एयरलाइन का विमान सीधे पाकिस्तान के एयर स्पेस में पहुंच गया और करीब 31 मिनट तक वहीं पर उड़ान भरता रहा। जिसके बाद एयर ट्रैफिक सर्विस के साथ संपर्क किया गया।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 11 Jun 2023 05:48 PM (IST)
Hero Image
खराब मौसम के कारण भटकी इंडिगो की फ्लाइट, पाकिस्तान के एयर स्पेस में पहुंची

अमृतसर, जागरण संवाददाता। अक्सर मौसम खराब होने के कारण विमानों को एक की जगह किसी दूसरे एयरपोर्ट पर डायवर्ट करने की बातें सुनते रहते हैं। मगर शनिवार रात को हुई तेज बारिश के कारण श्री गुरु रामदास इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरने के बाद इंडिगो एयरलाइन का विमान सीधे पाकिस्तान के एयर स्पेस में पहुंच गया और करीब 31 मिनट तक वहीं पर उड़ान भरता रहा।

जिसके बाद एयर ट्रैफिक सर्विस के साथ संपर्क किया गया और विमान को वापस भारतीय एयर स्पेस में लाया गया। हालांकि, इस दौरान कोई भी खतरे वाली बात नहीं रही, क्योंकि विमान खराब मौसम के चलते पाकिस्तान के एयर स्पेस में गया था और अंतरराष्ट्रीय नियमों के तहत कोई भी देश ऐसी स्थिति में एयर स्पेस देने के लिए मना नहीं कर सकता।

विमान ने अहमदाबाद के लिए भरी थी उड़ान

जानकारी के मुताबिक, शनिवार शाम को ही तेज हवा और आंधी चलनी शुरू हो गई थी। इसके बाद करीब 7.30 बजे तेज बारिश शुरू हो गई। इसी दौरान इंडिगो एयरलाइन का विमान संख्या 6E645 ने अहमदाबाद के लिए उड़ान भरी थी। आसमान में विमान के पहुंचने के बाद मौसम काफी ज्यादा खराब था। ऐसे में विमान अपना रास्ता भटक गया और पाकिस्तान एयर स्पेस में पहुंच गया।

रात करीब 8.01 मिनट पर हवा के साथ पाकिस्तान एयर स्पेस की तरफ चला गया। पाकिस्तान नागरिक उड्‌डयन अथॉरिटी के अनुसार, यह फ्लाइट लाहौर के पास पाकिस्तान में भटक गई और गुजरांवाला तक चली गई। पाकिस्तान फ्लाइट रडार के अनुसार, इंडिगो विमान 454 knots की गति के साथ लाहौर के उत्तर में लगभग 8 बजे (भारतीय समय अनुसार) प्रवेश किया और रात 8:31 (भारतीय समय अनुसार) बजे भारत लौटा।

चार साल पहले पाकिस्तान ने बंद कर दिया था एयर स्पेस

भारत सरकार की ओर से कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापार बंद कर दिया था और साथ ही इसी दौरान एयर स्पेस को भी बंद कर दिया था। तब से लेकर अभी तक भारत की ओर से पाकिस्तान एयर स्पेस का प्रयोग नहीं किया जाता है, लेकिन इस स्थिति में पाकिस्तान को अपना एयर स्पेस देना पड़ा। यह स्थिति सामान्य नहीं थी। इंटरनेशनल नियमों के मुताबिक, अगर कोई भी विमान मौसम खराबी या फिर आपात स्थिती में एयर स्पेस में जाता है तो उसे रोका नहीं जा सकता है।

ये भी पढे़ं- Punjab: रंगला पंजाब बनाने की तैयारी, विरासत और संस्कृति को प्रफुल्लित करने के लिए साल में लगाए जाएंगे 22 मेले

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।