Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

त्योहारों के दौरान पंजाब में आतंक फैलाने की साजिश, ISI ने कनाडा में बैठे आतंकी लखबीर हरीके को दिया बड़ा टारगेट

पाकिस्तान Punjab News की खुफिया एजेंसी ISI पंजाब में त्योहारों के दौरान आतंक फैलाने की साजिश रच रही है। कनाडा में बैठे आतंकी लखबीर सिंह हरिंदर सिंह रिंदा द्वारा बड़ा टारगेट दिया गया है। ड्रोन के माध्यम से भारी मात्रा में नशे के साथ अस्लहा भी भेजा गया है। गृह विभाग ने प्रदेश में चौकसी बढ़ाने के आदेश दिए हैं।

By DHARAMBIR SINGH MALHAR Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 30 Sep 2024 03:40 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तानी खूफिया एजेंसी ने आतंकी लखबीर हरीके को सौंपा बड़ा टारगेट। प्रतीकात्मक तस्वीर

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई पंजाब में त्योहारों के दिनों में आतंक फैलाना चाहती है। जिसके लिए कनाडा बैठे आतंकी लखबीर सिंह हरीके को हरविंदर सिंह रिंदा द्वारा बड़ा टारगेट दिया गया है। वर्षों से पाकिस्तान बैठे रिंदा का तालमेल कनाडा बैठे आतंकी लखबीर सिंह हरीके के साथ बढ़ रहा है।

जिसके चलते पाकिस्तान द्वारा ड्रोन के माध्यम से हाल ही में नशीले पदार्थों के साथ अस्लहे की खेपें भेजी गई हैं। उक्त सूचना मिलते ही गृह विभाग द्वारा प्रदेश में और चौकसी बढ़ाने के आदेश जारी किए गए हैं, क्योंकि सूचना है कि व्यापारियों को डरा-धमकाकर रंगदारी वसूलने की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। रंगदारी का पूरा पैसा पंजाब का माहौल खराब करने पर लगाया जा सकता है।

तरनतारन जिले के गांव पखोपुरा से संबंधित हरविंदर सिंह रिंदा को आतंकी घोषित किया गया है। रिंदा ने 16 वर्ष की आयु में मेले मौके किसान की हत्या की थी। जिसके बाद वह अपराध जगत की ओर बढ़ता चला गया। लंबे समय से पाकिस्तान में पनाह लेकर बैठे आतंकी रिंदा का तालमेल कनाडा बैठे आतंकी लखबीर सिंह हरीके के साथ है।

जिला तरनतारन के कस्बा हरीके से संबंधित लखबीर सिंह फर्जी पासपोर्ट के आधार पर वर्ष 2018 में कनाडा चला गया था। कनाडा में बैठकर पंजाब और अन्य राज्यों में आतंकी वारदातों को अंजाम दिलवा रहा है। जिला तरनतारन से संबंधित डाक्टर, व्यापारी और सियासी नेताओं को धमकाकर लखबीर सिंह हरीके के गुर्गों द्वारा रंगदारी मांगी जा रही है। रंगदारी नहीं देने पर दिन-दिहाड़े गोलियां चलाई जाती हैं।

क्षेत्र में खौफ का माहौल पैदा कर चुके लखबीर सिंह हरीके की ओर से अपना बड़ा नेटवर्क बनाया गया है। अगर कोई व्यापारी या दुकानदार रंगदारी नहीं देता तो गुर्गों द्वारा उन पर गोलियां चलवाई जाती हैं। आतंकी लखबीर सिंह हरीके अब अपने नए मड्यूल को पंजाब में दहशत फैलाने वाली वारदातों के लिए प्रयोग कर सकता है।

राज्य के विभिन्न शहरों में दहशत फैलाने के लिए पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई द्वारा ड्रोन के माध्यम से मारु हथियार पंजाब में भेजे गए हैं। सूत्रों की मानें तो हेरोइन की खेप के साथ तरह-तरह का गोला बारुद भेजा जा रहा है। आतंकी लखबीर सिंह हरीके के गैंग द्वारा लोगों को धमकाकर रंगदारी मांगने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

हर दिन जिले से संबंधित चार से पांच व्यापारियों को रंगदारी के लिए धमकियां मिल रही हैं। जबकि पुलिस की ओर से हर दिन रंगदारी से संबंधित केस दर्ज किए जा रहे हैं। आईएसआई की ओर से आतंकी हरीके को पंजाब में दहशत फैलाने का जो टारगेट दिया गया है, उसके चलते गृह विभाग पूरी तरह सतर्क है।

फिरोजपुर रेंज के डीआइजी रंजीत सिंह ढिल्लों कहते हैं कि विदेशों में बैठे आतंकी और गुर्गे विभिन्न वर्ग के लोगों को धमकाकर रंगदारी मांग रहे हैं। इस मामले में पुलिस पूरी तरह से गंभीर है। पाकिस्तान की ओर से पंजाब का माहौल बिगाड़ने के लिए विभिन्न योजनाएं बनाई जाती हैं।

जबकि बीएसएफ और पंजाब पुलिस का आपस में पूरी तरह से तालमेल है। सीमा पार से होने वाली हर हरकत पर नजर है। पंजाब में दहशत फैलाने की साजिश कामयाब नहीं होने दी जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें