Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सांसद अमृतपाल सिंह के जीजा ने कनाडा में भारतीय उच्चायोग पर फेंके थे ग्रेनेड, परिसर में लगाया था खालिस्तानी झंडा

सांसद अमृतपाल सिंह के जीजा अमरजोत ने कनाडा के ओटावा में भारतीय उच्चायोग पर ग्रेनेड फेंके थे और परिसर में खालिस्तानी झंडा लगाया था। इस मामले में एनआईए ने शुक्रवार को पंजाब के चार जिलों में एक साथ छापेमारी की। एनआईए ने उच्चायोग परिसर में ग्रेनेड फेंकने के मामले की जांच के बाद जून 2023 में अमरजोत और उसके साथियों के खिलाफ केस दर्ज किया था।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 14 Sep 2024 08:47 PM (IST)
Hero Image
Punjab News: खडूर साहिब सीट से सांसद अमृतपाल सिंह फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Punjab News:  कनाडा के ओटावा शहर में भारतीय उच्चायोग के परिसर में 23 मार्च, 2023 को दो ग्रेनेड फेंकने वाला कोई और नहीं बल्कि अलगाववादी सांसद अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) का खालिस्तान समर्थक जीजा अमरजोत था। अमृतसर के गांव बुताला के रहने वाले अमरजोत ने न केवल खालिस्तान के समर्थन में प्रदर्शन किया था बल्कि उच्चायोग के परिसर में खालिस्तान का झंडा भी लगाया था।

इस मामले में एनआइए ने शुक्रवार को पंजाब के चार जिलों में एक साथ छापेमारी की। एनआइए ने उच्चायोग परिसर में ग्रेनेड फेंकने के मामले की जांच के बाद जून, 2023 में अमरजोत और उसके साथियों के खिलाफ केस दर्ज किया था।

शुक्रवार को घरों में एनआइए की टीम ने की दबिश

शुक्रवार सुबह करीब पांच बजे एनआइए की टीमों ने गुरदासपुर जिले में तीन स्थानों पर, अमृतसर जिले में दो, पटियाला और मोगा जिले में एक-एक घर में दबिश देकर जांच की।

खास बात यह है कि एनआइए की टीमों ने जिन स्थानों पर दबिश दी उनमें अमृतसर के गांव बुताला में रहने वाले अमृतपाल के जीजा अमरजोत, अमरजोत के गुरदासपुर जिले के गांव घुमान में रहने वाले उसके साले गुरमुख सिंह व अमृतसर के जल्लूखेड़ा में रहने वाले अमृतपाल के चाचा परगट सिंह के अलावा अन्य नजदीकी लोगों के घर शामिल हैं।

मोबाइल फोन, लैपटॉप सहित कई उपकरण कब्जे में लिए

दबिश के दौरान टीम ने घर में मौजूद लोगों से पूछताछ की। जांच एजेंसी ने परिवार के मोबाइल फोन, लैपटॉप, डीवीआर और अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण कब्जे में ले लिए हैं।

यही नहीं, उक्त लोगों को अलग-अलग तारीख पर 24, 25 व 26 सितंबर को चंडीगढ़ स्थित एनआइए कार्यालय में बयान दर्ज करने के लिए बुलाया है।

अमृतपाल सिंह को हाई कोर्ट का नोटिस

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने शुक्रवार को अलगाववादी सांसद अमृतपाल सिंह के निर्वाचन को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई की। जस्टिस अनिल खेत्रपाल ने अमृतपाल को नोटिस जारी कर मामले में जवाब तलब किया है।

अमृतपाल राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत डिब्रूगढ़ जेल में बंद है, इसलिए हाई कोर्ट ने जेल में नोटिस सर्व किए जाने के आदेश दिए हैं।

खडूर साहिब लोकसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव लड़ने वाले विक्रमजीत सिंह ने याचिका दायर कर अमृतपाल का निर्वाचन रद करने की मांग की है। याचिका में कहा है कि अमृतपाल ने नामांकन पत्र में कई अहम जानकारियां छिपाईं।

यह भी पढ़ें- Arvind Kejriwal Bail: केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद पंजाब में गरमा सकती है राजनीति, CM भगवंत मान करेंगे चर्चा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर