Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amritsar News: श्री हरिमंदिर साहिब के अजायबघर में तीन आतंकियों की लगेंगी तस्वीरें, SGPC को दिए गए निर्देश

Punjab News अमृतसर के श्री हरिमंदिर साहिब (Golden Temple) के अजायबघर में तीन आतंकियों की तस्‍वीर लगाई जाएंगी। एसजीपीसी को इस संदर्भ में निर्देश जारी किए गए हैं। सोमवार को श्री अकाल तख्त साहिब में पांचों तख्तों के सिंह साहिबान की बैठक में इस मामले पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। आज सिंह साहिबान की बैठक में महत्‍तवपूर्ण निर्णय लिया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Mon, 15 Jul 2024 09:25 AM (IST)
Hero Image
जत्थेदार की ओर से एसजीपीसी को इस संदर्भ में निर्देश जारी

जागरण संवाददाता, अमृतसर। श्री हरिमंदिर साहिब स्थित अजायबघर में तीन आतंकियों की तस्वीरें लगाई जाएंगी। इनमें आतंकी हरदीप सिंह निज्जर, परमजीत सिंह पंजवड़ और गजिंदर सिंह के नाम शामिल हैं।

बताया जा रहा है कि श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार की ओर से एसजीपीसी को इस संदर्भ में निर्देश जारी किए गए हैं। हालांकि सोमवार को श्री अकाल तख्त साहिब में पांचों तख्तों के सिंह साहिबान की बैठक में इस मामले पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

ज्ञानी रघबीर सिंह ने किया था ये एलान

श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने सात जुलाई को आतंकियों की तस्वीरें लगाने की बात दल खालसा द्वारा गुरुद्वारा शहीदगंज बाबा गुरबख्श सिंह में आयोजित श्रद्धांजलि समारोह के दौरान कही थी।

यह भी पढ़ें: अमृतसर IIM कैंपस में घुसकर निहंग ने मचाया उत्पात, सुरक्षाकर्मी को पीटा; छात्रों को दे दी तलवार से काटने की धमकी

ज्ञानी रघबीर सिंह ने गजिंदर सिंह को सिख योद्धा होने का सम्मान देने का ऐलान किया था। बता दें कि दल खालसा के संस्थापक आतंकी गजिंदर सिंह की तीन जुलाई को पाकिस्तान में हृदयघात से मृत्यु हो गई थी।

गजिंदर सिंह ने इंडियल एयरलाइंस के विमान को किया था हाईजैक

गजिंदर सिंह 1981 में इंडियन एयरलाइंस के विमान को हाईजैक कर पाकिस्तान के लाहौर ले गया था। वहां पर उसे गिरफ्तार कर लिया गया और 14 साल जेल में रहने के बाद भारत सरकार पाकिस्तान से उसे सौंपने की बात कहती रही लेकिन पाक हमेशा यही कहता रहा कि वह पाकिस्तान में नहीं है।

यह भी पढ़ें: Punjab News: 'कोई सेवक कुछ कहता है तो उसका कहना मानें', श्री हरिमंदिर साहिब में फोटो-वीडियोग्राफी को लेकर हुई बैठक

इसी तरह आतंकी परमजीत सिंह पंजवड़ की छह मई 2023 में लाहौर में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पंजवड़ आपरेशन ब्लू स्टार को लीड करने वाले जरनल एएस वैद्य की हत्या का आरोपित था और उस पर हत्या व टाडा के मामले दर्ज हैं। वहीं, हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून 2023 में ब्रिटिश कोलंबिया में गोली मार हत्या कर दी गई थी। निज्जर खालिस्तानी टाइगर फोर्स से संबंधित रहा है।