Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लोग बोले, नशा तस्करों और जेल से चल रहे गैंगस्टरों के नेटवर्क को तोड़ा जाए

दैनिक जागरण की ओर से सुनिए सरकार पंजाब की पुकार अभियान के तहत राउंड टेबल कान्फ्रेंस आयोजित की गई। इसमें सौहार्द और राष्ट्रीय सुरक्षा विषय पर समाज के प्रबुद्ध लोगों ने बातचीत करते हुए कई सुझाव दिए गए।

By Edited By: Updated: Wed, 09 Mar 2022 01:30 PM (IST)
Hero Image
विशेषज्ञों ने 'सुनिए सरकार, पंजाब की पुकार' में अपने विचार रखे।

जागरण संवाददाता, अमृतसर: पाकिस्तान की सीमा से सटे प्रदेश में नशे और हथियारों की तस्करी लगातार बढ़ रही है। पड़ोसी देश ड्रोन के जरिए हथियार और नशा भेज रहा है। वह हर समय प्रदेश में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की ताक में रहता है ताकि किसी तरह यहां का माहौल खराब कर शांति को भंग किया जा सके। धर्म और जाति के नाम पर सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास किया जा सके। बेअदबी की घटनाएं इसका प्रमाण हैं। फिर चाहे वह घटना मंदिर में हो या फिर गुरुद्वारों में। वहीं युवाओं को नशे की दलदल में धकेलने के लिए भी हेरोइन सीमा पार से भेज रही है। राज्य में गैंगस्टरों की गिनती बढ़ रही है। कई गैंगस्टर तो जेलों में बैठकर अपना नेटवर्क चला रहे हैं। दैनिक जागरण की ओर से 'सुनिए सरकार, पंजाब की पुकार' अभियान के तहत राउंड टेबल कान्फ्रेंस आयोजित की गई। इसमें सौहार्द और राष्ट्रीय सुरक्षा विषय पर समाज के प्रबुद्ध लोगों ने बातचीत करते हुए कई सुझाव दिए। उन्होंने नशा तस्करों और जेल से चल रहे गैंगस्टरों के नेटवर्क को तोड़ने पर जोर दिया। साथ ही सौहार्द को चोट पहुंचाने वालों पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही। अटारी सीमा पर स्कैनिंग के लिए आधुनिक तकनीक प्रयोग हो: विपिन ढंड बार एसोसिएशन के प्रधान विपिन ढंड ने कहा कि पड़ोसी देश पाकिस्तान व अफगानिस्तान से नशा व हथियार भेजे जा रहे हैं। तस्करों ने पंजाब की जवानी को तबाह कर दिया, वहीं हथियारों से राज्य की आतरिक सुरक्षा को खतरा है। सरकार बार्डर एरिया की सुरक्षा मजबूत करे। अटारी सीमा के रास्ते आने वाली वस्तुओं की स्क्रीनिंग के लिए आधुनिक तकनीक का प्रयोग हो ताकि नशीले पदार्थो की तस्करी रोकी जा सके।

धर्म, जाति के आधार पर राजनीति करने वालों पर कार्रवाई हो: गुलशेर सिंह

एडवोकेट गुलशेर सिंह पंजाब में आंतरिक सुरक्षा को धर्म और जाति के नाम पर कई बार भेदने की कोशिश की जाती रही है। श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी की घटनाएं इसका प्रमाण हैं। जातीय आधार अथवा बेअदबी होने पर इसे राजनीतिक रूप दे दिया जाता है। सरकार धर्म, जाति के आधार पर होने वाले भेदभाव को खत्म करे। भेदभाव से उपजे तनाव को खत्म करे। इस पर राजनीति करने वालों पर कार्रवाई हो। सरकारें लोगों के बीच सदभाव का उदाहरण प्रस्तुत करें।

राजनीतिक संरक्षण में नशा बेचने वालों को सख्त सजा मिले: बबलू

बार एसोसिएशन में कार्यरत बबलू कुमार ने कहा कि पंजाब में नशा अपने पैर पसार चुका है। पड़ोसी मुल्क नशा भेजकर पंजाब की जवानी को तबाह कर रहे हैं, साथ ही स्थानीय तस्कर नशे से होने वाली कमाई का इस्तेमाल देश की आतरिक सुरक्षा व अखंडता को खंडित करने में करते हैं। सरकार छोटे नशा तस्करों के बजाय बड़े मगरमच्छ जो राजनीतिक संरक्षण में ये सब कर रहे हैं, इन्हें दबोचकर जनता के सामने लाए और कठोर सजा तय करे।

जेल से चल रहे अपराध के नेटवर्क को तोड़ा जाए: इंद्रजीत सिंह

बार एसोसिएशन के पूर्व सचिव इंद्रजीत सिंह अड़ी के अनुसार राज्य में गैंगस्टरों की संख्या बढ़ रही है। कई गैंगस्टर जेल से नेटवर्क चला रहे हैं। राजनीतिक संरक्षण में ही ये काम रहे हैं जो पंजाब की शाति के लिए बड़ा खतरा हैं। नई सरकार फरार गैंगस्टरों को काबू के जेल में डाले। जेलों से संचालित अपराध के नेटवर्क को तोड़ा जाए। जेल प्रशासन पर कार्रवाई तय हो। गलत राह पर चलने वाले युवाओं को वापस मुख्यधारा में लाया जाए। विशेष प्रोजेक्ट के तहत उनके लिए रोजगार के अवसर पैदा हों।

देश प्रेम का जज्बा जगा सेना के प्रति रुझान बढ़ाया जाए: नरिंदर पाल

एडवोकेट नरिंदर पाल सिंह का कहना है कि नशा तस्करी रोकने के लिए सरकार व पुलिस को सख्ती दिखानी होगी। एक-दो ग्राम अफीम बरामद कर एफआइआर करने से समस्या का समाधान नहीं होगा। इसके लिए बड़ी मछलियों को पकड़ना होगा। वहीं हमारी शिक्षा नीति में सुधार की जरूरत है। बच्चों को नैतिक शिक्षा का पाठ पढ़ाया जाए। उन्हें महापुरुषों, क्रातिवीरों की जीवनी बताई जाए, ताकि वे उनके पदचिन्हों पर चलकर देश की उन्नति में योगदान दे सकें। सेना के प्रति रुझान बढ़ाया जाए।

हथियारों व गैंगस्टर कल्चर को बढ़ावा देने वाले गीतों पर रोक लगे: विक्की

बार एसोसिएशन के सचिव एडवोकेट विक्की मेहरा पश्चिमी देशों में बैठकर कुछ असामाजिक तत्व पंजाब का माहौल खराब कर रहे हैं। यह कतई स्वीकार नहीं। सरकार दूसरे देशों में बैठकर आतंक का नेटवर्क चलाने वालों को कुचल दे। दूसरा गानों में हथियारों व गैंगस्टर कल्चर को बढ़ावा देने से युवा पीढ़ी भटक रही है। ऐसे गानों, फिल्मों पर रोक लगाई जाए। ऐसा करने वालों पर सख्त कार्रवाई के लिए कानून लाया जाए। लोगों को ऐसे लोगों का बहिष्कार करना चाहिए। इन्हें संरक्षण देने वालों पर कार्रवाई की जाए।

माहौल बिगाड़ने वालों को काबू कर सख्त सजा दी जाए: कर्णजीत सिंह

एडवोकेट कर्णजीत सिंह रंधावा का कहना है कि पंजाब शात राज्य है। यहां का किसान अन्नदाता है। प्रदेश का माहौल बिगाड़ने वाले आतंकियों, गर्मख्यालियों व गैंगस्टर का गठजोड़ तोड़ते हुए उन्हें काबू किया जाए। फिर सबक सिखाने वाली सख्त सजा मिले। सीमा पार से आने वाले नशे को रोकने के लिए मजबूत तंत्र बने। केवल पुलिस से अपेक्षा रखना उचित नहीं। आम नागरिक को भी ऐसे तत्वों के खिलाफ खड़ा होना होगा जो माहौल बिगाड़ना चाहते हैं। हम सबको मिलकर भाईचारा कायम रखना होगा।

जहां नशे से मौत हो, उस क्षेत्र के पुलिस अधिकारी की जवाबदेही तय हो: संदीप वालिया

एडवोकेट संदीप वालिया के अनुसार सीमा पार से तस्करी रोकने के साथ स्थानीय लोगों की संलिप्तता का नेटवर्क तोड़ना चाहिए। जब पाक तस्कर सीमा पर नशा पहुंचाते हैं तो बीएसएफ उसे बरामद तो कर लेती है लेकिन उसे कौन स्थानीय व्यक्ति उठाने आ रहा है, इसका पता नहीं चल पाता। इस नेटवर्क को तोड़ना होगा। दूसरा पुलिस अफसरों की नियुक्तियों में राजनीतिक हस्तक्षेप बंद होना चाहिए। वहीं इलाके में नशे से मौत पर उस थाना क्षेत्र के पुलिस अधिकारी की जवाबदेही तय कर कार्रवाई होनी चाहिए।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर