Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: 32 साल पहले कार सेवकों को लगाया था तिलक, अब प्राण-प्रतिष्ठा में लंगर की सेवा करेंगी पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांता चावला

Ram Mandir वर्ष 1990 में श्री राम मंदिर के संघर्ष के लिए मैं अपने जत्थे के 200 श्रीराम भक्तों के साथ अयोध्या जाने को तैयार थी लेकिन श्रीराम जन्मभूमि के आंदोलन में शामिल पदाधिकारियों के आदेश आने पर रुकना पड़ा। 1992 में दोबारा मौका मिला तो अयोध्या तक पहुंची और सौभाग्य से श्रीराम की जन्म भूमि पर आरती करने का भी अवसर मिला।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 11 Jan 2024 12:23 PM (IST)
Hero Image
Ram Mandir: पंजाब की पूर्व मंत्री प्रोफेसर लक्ष्मीकांता चावला ने राम मंदिर से जुड़ा एक संस्मरण साझाा किया।

संवाद सहयोगी, अमृतसर। संवाद सहयोगी कमल कोहली से अमृतसर से पंजाब की पूर्व मंत्री प्रोफेसर लक्ष्मीकांता चावला ने राम मंदिर से जुड़ा एक संस्मरण साझाा किया। लक्ष्मीकांता का यह किस्सा कारसेवकों से जुड़ा है। आने वाली 22 जनवरी को वह प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगी। उनका यह संस्मरम शब्दश: प्रस्तुत है...

वर्ष 1990 में श्री राम मंदिर के संघर्ष के लिए मैं अपने जत्थे के 200 श्रीराम भक्तों के साथ अयोध्या जाने को तैयार थी, लेकिन श्रीराम जन्मभूमि के आंदोलन में शामिल पदाधिकारियों के आदेश आने पर रुकना पड़ा। सन् 1992 में दोबारा मौका मिला तो अयोध्या तक पहुंची और सौभाग्य से श्रीराम की जन्म भूमि पर आरती करने का भी अवसर मिला।

श्रीराम भक्तों की सेवा में बढ़ चढ़ कर लिया भाग

सन् 1992 में देश के किसी भी हिस्से से अयोध्या जाना राम भक्तों के लिए काफी मुश्किल हो चुका था। सरकार ने काफी सख्ती की हुई थी। उस समय महिलाओं ने भी श्रीराम भक्तों की सेवा में बढ़ चढ़ कर भाग लिया। मुझे कार सेवकों को मौली बांधने व तिलक लगाने की महान सेवा मिली थी। इस राम काज के लिए मैं कार सेवकों के साथ अयोध्या के लिए निकल पड़ी।

मन में सवार थी राम धुन

जब में कार सेवकों के हाथों में मौली बांध रही थी और तिलक लगा रही थी तो किसी के माथे पर शिकन नहीं थी। न ही जान की परवाह थी। मन में एक धुन थी और वो थी राम धुन। लक्ष्य भी एक ही था कि मंदिर वहीं बनाएंगे। राम भक्ति में किसी को भूख प्यास की चिंता भी नहीं थी। यह देखकर मन भावुक हो रहा था लेकिन राम काज के लिए तिलक लगा कार सेवकों को अयोध्या के लिए रवाना किया और श्रीराम भक्तों के साथ आंदोलन में शामिल होने के लिए निकल पड़ी।

ट्रेन पर हुआ पथराव

जब मेरी ट्रेन लखनऊ के पास से गुजर रही थी तो कुछ अराजक तत्वों ने पथराव भी किया गया था। 6 दिसंबर 1992 के पहले के चार दिन काफी तनावपूर्ण माहौल था। सरकार की यही मंशा थी कि राम भक्त बाबरी मस्जिद तक न पहुंचें, परंतु देश के अलग-अलग कोने से आए श्री राम भक्तों में ऐसा जोश था कि श्री राम मंदिर को आजाद करवाने के लिए वह निडरता के साथ आगे बढ़ रहे थे।

कार सेवकों के जज्बे को कोई नहीं पा रहा था डिगा

सीआरपीएफ राम भक्तों को अपने घरों में जाने के लिए कह रहे थे, लेकिन कार सेवा के जज्बे के कारण कोई पीछे हटने को तैयार नहीं था। गांवों व खेतों के रास्ते से कार सेवक पैदल ही अयोध्या तक पहुंच गए। कार सेवकों के संघर्ष का ही परिणाम है कि आज हम श्रीरामोत्सव मना रहे हैं। आज मुझे खुशी है कि मैं श्री राम मंदिर के संघर्ष में शामिल रही। 22 जनवरी को श्री राम लला जी की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है। भगवान श्रीराम के आशीर्वाद से मुझे भी निमंत्रण प्राप्त हुआ है। श्री दुर्ग्याणा कमेटी अयोध्या में लंगर की सेवा करने के लिए जा रही है। यह मेरा सौभाग्य है कि मैं कमेटी की अध्यक्ष हूं और प्रभु श्रीराम की सेवा करने का अवसर एक बार फिर मिल रहा है। 

यह भी पढ़ें- Himachal: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने CM सुक्खू पर कसा तंज, बोले- अपनी नाकामियों को छिपाने के लिए मुख्यमंत्री ले रहे मेरे नाम का सहारा

यह भी पढ़ें- Himachal Weather Today: कोहरे का येलो अलर्ट जारी! अगले तीन दिन हिमाचल के लोगों की बढ़ेगी परेशानी, बारिश को लेकर क्या है अपेडट