Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amritsar News: यातायात नियम तोड़ने वाले सावधान!, 1115 कैमरों से पुलिस रखेगी शहर के चप्पे-चप्पे पर नजर

स्मार्ट सिटी के सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट आई ट्रिपल सी के अंतर्गत शहर में 409 प्वाइंटों पर 1115 सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम पूरा हो चुका है। अब यातायात नियम तोड़ने वालों का चालान कटेगा और सीधे उनके घर पहुंचेगा। पुलिस इससे आपराधिक गतिविधियों पर भी नजर रखेगी। इन कैमरों की मदद से अब तक 145 आपराधिक घटनाओं को पुलिस ने ट्रेस भी किया है।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Fri, 31 May 2024 11:50 AM (IST)
Hero Image
सीसीटीवी कैमरों की मदद से शहर की हर गतिविधि पर नजर रखेगी पुलिस (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, अमृतसर। यातायात नियमों का पालन न करने वाले सावधान रहें। यातायात नियम तोड़ने वालों का चालान कटेगा और सीधे उनके घर पहुंचेगा। उन लोगों को भी सतर्क रहना होगा जो नियम तोड़ते हैं और यातायात पुलिस से बहसबाजी भी करते हैं।

पुलिस अब कैमरे से शहर के चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगी। स्मार्ट सिटी के सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट आई ट्रिपल सी के अंतर्गत शहर में 409 प्वाइंटों पर 1115 सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम पूरा हो चुका है।

शहर में 1115 कैमरों से रखी जा रही है नजर

पुलिस 1115 सीसीटीवी कैमरों की मदद से शहर की हर गतिविधि पर नजर रख रही है। नगर निगम कार्यालय में इन कैमरों की स्क्रीन लगाई गई है। यहां चौबीसों घंटे पुलिस कर्मी व तकनीकी टीमें काम कर रही हैं।

ये स्मार्ट कैमरे केवल शहर की गतिविधि दिखाने तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि इनमें एक ऐसा सिस्टम लगा है जो यातायात को नियंत्रित करने का कार्य भी आसानी से कर सकता है।

उदाहरण के तौर यदि नावल्टी चौक पर रेड लाइट है और यातायात बहुत ज्यादा, ऐसी सूरत में ट्रैफिक सिग्नल यातायात की स्थिति को भांप लेगा। वह तब तक ग्रीन सिग्नल देगा जब तक एक तरफ का यातायात क्लीयर न हो जाए।

यह भी पढ़ें- Punjab News: बैंक से दोगुना ब्याज देने के नाम पर ठग लिए लाखों, फर्जी कंपनी बनाकर करते थे धोखाधड़ी

आपराधिक गतिविधियों को भी पुलिस कर रही ट्रेस

इन कैमरों की मदद से अब तक 145 आपराधिक घटनाओं को पुलिस ने ट्रेस भी किया है। आरोपी पकड़े गए और शहरवासी सुरक्षित भी हैं। निगम बिल्डिंग की दूसरी मंजिल पर बने कमरा नंबर 303 और 310 में इंटिग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर स्थापित है।

शहर के कई भागों पर इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम और इमरजेंसी कॉल बाक्स भी लगाए गए हैं। किसी भी आपराधिक घटना की जानकारी इस कंट्रोल सेंटर में मिलती रहेगी। अंदरूनी शहर के अतिरिक्त रणजीत एवेन्यू, लारेंस रोड, सदर, मजीठा रोड, बटाला रोड, पुतलीघर, छेहर्टा, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, हाथी गेट, लोहगढ़, लाहौरी गेट सहित अन्य इलाकों पर ये कैमरे लगाए गए हैं।

अभी ई-चालान की शुरूआत नहीं की गई है लेकिन सात चौकों पर जल्द ही ई-चालान की शुरूआत की जाएगी। ई-चालान के लिए फोरएस चौक, लारेंस चौक, सेशन चौक, अशोका चौक, कैनल आफिस चौक, कंटोनमेंट चौक और राम तलाई चौक पर कैमरे लगाए गए है।

यह भी पढ़ें- CM मान की लाडली बिटिया को केजरीवाल की पत्नी सुनीता ने किया दुलार, तस्वीर में दिखी खुशी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर