Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amritsar News: मिलावटखोरों पर पंजाब पुलिस का शिकंजा, भारी मात्रा में नकली खोया बरामद; खाद्य सुरक्षा विभाग सक्रिय

पंजाब के अमृतसर में मिलावटखोरों पर पंजाब पुलिस ने शिकंजा कसा है। जिला खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक कमिश्नर राजिंदर पाल सिंह ने शनिवार को महज डेढ़ घंटे में टीम के सहयोग से चार क्विंटल नकली खोया बरामद किया है जोकि शहर के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाया जाना था। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने शहर के विभिन्न हिस्सों से तीन दूध के सैंपल जांच के मकसद से भेजे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 11 Nov 2023 12:42 PM (IST)
Hero Image
नकली खोया सौदागरों पर पंजाब पुलिस का शिकंजा

हरदीप रंधावा, अमृतसर। भले ही त्योहारी सीजन में मिठाइयों में इस्तेमाल होने वाले असली खोए की जगह नकली खोया बनाने वाले बिना किसी डर के अपना काम कर रहे हैं। वहीं जिला खाद्य सुरक्षा विभाग भी पूरी तरह से सरगम है।

जिला खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक कमिश्नर राजिंदर पाल सिंह ने शनिवार को महज डेढ़ घंटे में टीम के सहयोग से चार क्विंटल नकली खोया बरामद किया है, जोकि शहर के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाया जाना था।

यह भी पढ़ें: Punjab: दिवाली के चलते राज्‍य में चलाया गया विशेष अभियान, पुलिस ने किया हवाई अड्डों का बाहरी सुरक्षा घेरा मजबूत

इसके साथ ही साथ जिला खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने शहर के विभिन्न हिस्सों से तीन दूध के सैंपल भी भरकर विभागीय लैब में जांच के मकसद से भेजे हैं, ताकि दूध की क्वालिटी की जांच हो सके और लोगों की सेहत के साथ होने वाले खिलवाड़ को रोका जा सके।

शहर में ला रहे नकली खोया

जिला खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक कमिश्नर राजिंदर पाल सिंह ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि आज शहर में नकली खोया सप्लाई होगा, जिसे कुछ लोग लेकर शहर में आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि राज्य के खाद्य सुरक्षा कमिश्नर डा. अभिनव त्रिखा के आदेशानुसार जिला डिप्टी कमिश्नर (डीसी) घनश्याम थोरी के निर्देशानुसार और अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (एडीसी) हरप्रीत सिंह के मार्गदर्शन में जिला टीमें गठित की हैं, जो अपने-अपने इलाके में मिठाईयों सहित दूध की डेरियों के साथ साथ ड्राई फ्रूट्स और कन्फेक्शनरी वाली दुकानों पर दस्तक देकर जांच कर रही हैं।

सुबह चार से लेकर साढ़े पांच बजे तक लगाया नाका

गुप्त सूचना के आधार पर विभाग के खाद्य सुरक्षा अधिकारी (एफएसओ) कमलदीप कौर के साथ-साथ एफएसओ अमनदीप सिंह को साथ लेकर राम तीर्थ रोड पर सुबह चार से लेकर साढ़े पांच बजे तक नाका लगाया था, ताकि सूचना के आधार पर कार्रवाई को अंजाम दिया जा सके। उन्होंने बताया कि नाके पर एक आटो रिक्शा पर एक क्विंटल खोया सप्लाई होने के लिए आ रहा था, जोकि गांव भुल्लर निवासी जगतार सिंह का था, जिसे उन्होंने स्किम्ड मिल्क पाउडर (एसएमपी) और वनस्पति तेल या घी की मदद से बनाया था।

यह भी पढ़ें: Punjab News: टारगेट किलिंग मॉड्यूल का पर्दाफाश, बंबीहा गैंग के तीन गुर्गें चढ़े पुलिस के हत्‍थे; जांच जारी

जबकि इसके बाद एक कार को चेक किया, जिसमें गांव भंगवां निवासी विसाख सिंह तीन क्विंटल नकली खोया लेकर आ रहा था। उन्होंने भी माना है कि वह एसएमपी के साथ ही साथ वनस्पति तेल या घी की मदद से खोया तैयार करता है। दोनों ही वाहनों से बरामद किया गया खाया नष्ट करने के साथ ही साथ उनके सैंपल लेकर विभागीय लेबोरेटरी में भेज दिए गए हैं। इसके साथ साथ दोनों आरोपितों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए संबंधित पुलिस को सिफारिश की गई है।

अब तक पकड़ा जा चुका आठ क्विंटल के करीब खोया

जिला खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक कमिश्नर राजिंदर पाल सिंह ने बताया कि आठ क्विंटल के करीब खोया पकड़ा जा चुका है, जोकि पिछले साल के मुकाबले डबल है। उनका कहना है कि विभागीय टीमें अपने-अपने इलाके में सतर्क रहेंगी, ताकि कोई भी व्यक्ति शहर वासियों की सेहत से खिलवाड़ करने की गतिविधि में सफल हो सके।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर