Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Vegetable Price: हाय रे महंगाई! आसमान छू रहे सब्जियों के दाम, रसोई का बिगड़ा बजट; देखें क्‍या चल रहा भाव

Punjab Vegetable Price बरसात की वजह से फसल बर्बाद हो गई है। सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। सब्जियां महंगी होने से रसोई का बजट भी बिगड़ गया है। लोगों की थाली से कई सब्जियां गायब होने लगी है। दामों में वृद्धि का सिलसिला 1 जुलाई से लगातार जारी है। मटर टमाटर ही नहीं कई और सब्जियां आसमान छू रही हैं।

By Gurmeet Singh Luthra Edited By: Himani Sharma Updated: Thu, 18 Jul 2024 04:40 PM (IST)
Hero Image
मटर, टमाटर ही नहीं और भी सब्जियां छू रही आसमान

गुरमीत लूथरा, अमृतसर। Punjab Vegetable Price: महाराष्ट्र, हिमाचल और अन्य राज्यों में हो रही भारी बरसात की वजह से अधिकांश फसल बर्बाद होने के नतीजन सब्जियों के दामों में बढोत्तरी आंकी गई है। इससे गृहिणियों की रसोई का बजट भी बिगड़ गया है।

मानसून के कारण सब्जियों के दामों में वृद्धि का सिलसिला एक जुलाई से निरंतर जारी है। यहां तक कि प्याज, मटर-टमाटर, अदरक और लहसुन भी आम लोगों की पहुंचे से बाहर हो गए हैं।

100 रुपए प्रति किलो का आंकड़ा पार कर गए टमाटर

बाजार में टमाटर 100 रुपए प्रति किलो का आंकड़ा पार कर गया हैं। जबकि वल्ला सब्जी मंडी में टमाटर होलसेल में 65 रुपए प्रति किलो का आकंड़ा पार कर गया है, मटर-टमाटर के रेट आसमान छू रहे हैं। मटर होलसेल मंडी में 80 रुपए प्रति किलो जबकि बाजार में 130 रुपए प्रति किलो तक बिक रहे हैं, अन्य सब्जियों का भी यही हाल है।

आसमान छू रहे सब्जियों के दाम

पिछले महीने जहां 18 जून तक सब्जियों के दाम मौजूदा 18 जुलाई की निस्बत आधे थे , अब इस एक महीने में ही सब्जियों के दामों में दोगुणे से भी ज्यादा उछाल देखने को मिल रहा है। सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं।

बढोत्तरी अस्थायी, 15 अगस्त तक रेटों में आएगी गिरावट

फ्रूट एंड वेजिटेबल एसोसिएशन ,वल्ला मडी के प्रधान चरणजीत सिंह बत्तरा एवं महासचिव जतिंदर खुराना ने खुलासा किया कि सब्जियों के दामों में वृद्धि अस्थायी है, मानसून के चलते भारी वर्षा के कारण अन्य रज्यों के किसानों की फसल बर्बाद होने से सब्जियों के रेट में वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें: Himachal Politics: हिमाचल उपचुनाव में हार के बाद BJP करेगी मंथन बैठक, इन दो पूर्व मंत्रियों से आखिर क्‍यों किया किनारा?

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के नासिक एवं हिमाचल प्रदेश से 70 प्रतिशत टमाटर का पंजाब को आयात होता है , 15 अगस्त से पहले टमाटर व अन्य सब्जियों की नई फसल मार्कीट में आने के बाद दामों में तेजी से गिरावट आएगी।

फिलहाल 10-15 अगस्त तक सब्जियों के रेटों में बढोत्तरी का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। यह वृद्धि अस्थायी है। रेट अगस्त में कम हो जाएंगे, जिससे सब्जियों व फ्रूट महंगे होने के चलते हो रही महंगाई पर भी अंकुश लग जाएगा।