Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

धुंध की चादर में लिपटा पंजाब...ठंड ने भी दिखाए तेवर, अमृतसर में चार डिग्री तक लुढ़का पारा; जानें अब कैसा रहेगा मौसम

Punjab Weather Update Today पंजाब के कई जिलों में मंगलवार की सुबह भी घनी धुंध छाई रही। जिसके चलते दृश्यता काफी कम रही। । वहीं धुंध बढ़ने के साथ साथ ठंड भी अब बढ़ गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की माने तो बुधवार को भी सुबह के समय धुंध पड़ सकती है। जबकि दिन में 10 दिसंबर तक पंजाब में मौसम ड्राई रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 06 Dec 2023 08:33 AM (IST)
Hero Image
10 दिसंबर तक पंजाब में ड्राई रहेगा मौसम

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Punjab Weather Today: पंजाब के कई जिलों में मंगलवार की सुबह भी घनी धुंध छाई रही। जिसके चलते दृश्यता काफी कम रही। लुधियाना में कई जगहों पर दृश्यता पचास मीटर के बीच रही, जबकि पटियाला में 200 मीटर के आसपास दर्ज की गई। यही हाल दूसरे जिलों में भी रहा।

धुंध बढ़ने के साथ बढ़ रही ठंड

पंजाब में पिछले दो दिनों से घनी धुंध पड़ रही है। वहीं,  धुंध बढ़ने के साथ साथ ठंड भी अब बढ़ गई है। पंजाब के ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान आठ से नौ डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

फरीदकोट, गुरदासपुर, बरनाला में न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस, मोगा में 8.6 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 8.9 डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में 9.2 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में 9.4 डिग्री सेल्सियस, फतेहगढ़ साहिब और फिरोजपुर में 9.6 डिग्री सेल्सियस, पठानकोट में 10.3 डिग्री सेल्सियस, चंडीगढ़ में 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अमृतसर में चार डिग्री कम रहा तापमान

अमृतसर में न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस कम रहा,जबकि बाकी अन्य सभी जिलों में न्यूनतम तापमान 0.3 से 0.6 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

वहीं अधिकतम तापमान की बात करें तो पठानकोट में अधिकतम तापमान 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज कियागया, जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम था। न्यूनतम व अधिकतम तापमान में नौ डिग्री सेल्सियस का फर्क रहा।

10 दिसंबर तक पंजाब में ड्राई रहेगा मौसम

इसी तरह गुरदासपुर, लुधियाना व एसबीएस नगर में अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस, जालंधर में 22.4 डिग्री सेल्सियस, अमृतसर में 23.4 डिग्री सेल्सियस, चंडीगढ़ में 23.8 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उधर मौसम विभाग के पूर्वानुमान की माने तो बुधवार को भी सुबह के समय धुंध पड़ सकती है। जबकि दिन में 10 दिसंबर तक पंजाब में मौसम ड्राई रहेगा। लेकिन 11 दिसंबर को राजस्थान व उसके आसपास के क्षेत्रों पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पंजाब के मौसम में बदलाव आएगा। कई जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है।

यह भी पढ़ें-  Weather in Punjab: ठंडक के साथ धुंध बन रही लोगों के लिए मुसीबत, बाहर निकलने से पहले जानिए मौसम का हाल?

विजिबिलिटी होगी कम

मौसम विशेषज्ञ डॉ. दलजीत सिंह का कहना है कि स्थिति निरंतर बिगड़ रही है और विजिबिलिटी भी कम होगी। ऐसे में वाहन चालकों को बेहद सतर्क रहना होगा।

वे लंबे सफर पर निकलने से पहले वाहनों की अच्छी तरह से जांच अवश्य करें, ताकि इंडिकेटर, फाग लैंप आदि चलते हैं या नहीं स्थिति से संतुष्ट और जरूरी कार्य हो तभी निकलें, अन्यथा मौसम साफ होने या समय से पहले निकलें, ताकि सफर के दौरान किसी प्रकार की जल्दबाजी की स्थिति न बने। 

यह भी पढ़ें- Punjab Weather Today: पंजाब में बदले मौसम के तेवर, सुबह-शाम छाया कोहरा; तापमान में गिरावट आने से ठंड ने पकड़ी रफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर