Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab: राजस्व विभाग में बड़ा घालमेल,संपत्तियों की रजिस्ट्रियों में से गायब हो गईं 118 इंतकाल; शक के घेरे में आला अफसर

Punjab News राजस्व विभाग के कुछ दफ्तरों में संपत्तियों की रजिस्ट्रियों से जुड़े 228 इंतकाल गायब हैं। पता लगाया जा रहा है कि इंतकाल व अन्य दस्तावेज होने के समय उक्त सीटों पर कौन से अधिकारी व कर्मी तैनात थे। उधर डीसी थोरी ने बताया कि मामले की जांच डिस्ट्रिक्ट रेवेन्यू ऑफिसर कर रहे हैं। चब्बा और तहसीलदार (दो) के दफ्तर से जुड़े कुल 228 इंतकाल गायब हो चुके हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 10 Jan 2024 12:54 PM (IST)
Hero Image
Punjab News: चब्बा और तहसीलदार (दो) के दफ्तर से जुड़े कुल 228 इंतकाल गायब हो चुके हैं।

नवीन राजपूत,अमृतसर (Punjab News)। राजस्व विभाग के कुछ दफ्तरों में संपत्तियों की रजिस्ट्रियों से जुड़े 228 इंतकाल गायब हैं। आला अधिकारियों को इसकी जानकारी तब मिली जब पंजाब सरकार के आदेश पर शनिवार को कैंप लगाकर जनता के लंबित पड़े मामले निपटाए जा रहे थे। संबंधित अधिकारियों ने मामले की जानकारी डीसी घनश्याम थोरी और पंजाब सरकार को दी है।

पता लगाया जा रहा है कि इंतकाल व अन्य दस्तावेज होने के समय उक्त सीटों पर कौन से अधिकारी व कर्मी तैनात थे। उधर, डीसी थोरी ने बताया कि मामले की जांच डिस्ट्रिक्ट रेवेन्यू आफिसर (डीआरओ) कर रहे हैं। इस बारे में एक रिपोर्ट तहसीलदार (दो) अमरजीत सिंह बल ने भी दी है। पटवार सर्किल काला घन्नुपुर (परत तहसीलदार), चब्बा और तहसीलदार (दो) के दफ्तर से जुड़े कुल 228 इंतकाल गायब हो चुके हैं।

विभाग में बड़े भ्रष्टाचार की आशंका

आशंका है कि उक्त दस्तावेजों के गायब होने से विभाग में बड़ा भ्रष्टाचार हुआ है। यह इंतकाल 2012 और 2016 के समय में आला अधिकारियों को जमा नहीं करवाए गए थे। दस्तावेज गुम होने के लिए कौन अधिकारी जिम्मेदार है इसका पता लगाया जा रहा है। मामले की जांच में तीन से चार सप्ताह का समय लग सकता है।

ये हैं शक के घेरे में

राजस्व विभाग के तत्कालीन पटवारी, नायब तहसीलदार, तहसीलदार, डीआरओ और कारिंदे शक के घेरे में हैं। आशंका जताई जा रही है कि उक्त पद के अधिकारियों में से कुछ लोगों की मिलीभगत से ये 288 इंतकाल गायब हुए हैं। इनमें से ज्यादातर अफसर सेवानिवृत्त हो चुके हैं और कारिंदे काम छोड़ चुके हैं।

पहले भी गायब हो चुके हैं दस्तावेज

वर्ष 2006 के दौरान रहे डीसी काहन सिंह पन्नू और उनके बाद रजत अग्रवाल, कमलदीप सिंह संघा, रवि भगत के समय भी कुछ कर्मचारी रिकार्ड के साथ छेड़छाड़ कर चुके हैं। इनके खिलाफ जांच भी हो चुकी है। डीसी दफ्तर स्थित एचआरसी कार्यालय का महत्वपूर्ण रिकार्ड को आग भी लग गई थी। घटना भी जांच के घेरे में थी। जिला राजस्व अधिकारी तपन भनोट ने बताया कि मामले में जांच शुरू हो चुकी है।

यह भी पढ़ें- Punjab Weather Update: मौसम का बदला मिजाज, तेज हवाओं से बढ़ी ठिठुरन; सर्दी के कहर से कांपा पंजाब

यह भी पढ़ें- Punjab News: बाज नहीं आ रहा पाक! सरहद पर फिर दिखी ड्रोन की आहत; BSF के सर्च अभियान में तीन पैकेट बरामद