Move to Jagran APP

Amritsar News: पर्यटकों को लुभाएगा पंजाबी खाना, अमृतसर में बनने जा रहा है Food Street Hub

Amritsar News पंजाब के अमृतसर में फूड स्‍ट्रीट हब बनने जा रहा है। यह स्थान श्री हरिमंदिर साहिब और जलियांवाला बाग के पास है। वहींस गोलबाग के समीप ही श्री दुर्ग्याणा तीर्थ भी है। डीसी ने कहा कि अमृतसर यात्रियों और पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है और पर्यटक यहां आकर दर्शनीय स्थलों की यात्रा के साथ-साथ खाने-पीने का आनंद लेना पसंद करते हैं।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Published: Thu, 04 Jan 2024 01:26 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jan 2024 01:26 PM (IST)
अमृतसर में बनने जा रहा Food Street Hub

जागरण संवाददाता, अमृतसर। Food Street Hub: नगर निगम कमिश्नर की कमान संभालने के बाद डिप्टी कमिश्नर घनश्यास थोरी ने मंगलवार को शहर में चल रहे विकास प्रोजेक्टों का निरीक्षण किया। डीसी ने कैरों मार्केट में निर्माणाधीन मल्टीस्टोरी अत्याधुनिक कार पार्किंग का जायजा लिया। श्यामा प्रसाद मुखर्जी पार्क गोलबाग में भी डीसी गए। उन्होंने यहां फूड स्ट्रीट बनाने के लिए स्थान का निरीक्षण किया।

पर्यटकों की आसान पहुंच का केंद्र

डीसी ने कहा कि यह क्षेत्र पर्यटकों की आसान पहुंच का केंद्र है। इसलिए इसका विकास जरूरी हैं। उन्होंने अधिकारियों को यहां फूड स्ट्रीट जल्द बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यदि यहां फूड स्ट्रीट बनाई जाती है, तो इससे अमृतसर आने वाले पर्यटकों और यात्रियों को पौष्टिक व स्वच्छ आहार उपलब्ध करवाया जा सकता है। यह स्थान श्री हरिमंदिर साहिब और जलियांवाला बाग के पास है। वहींस गोलबाग के समीप ही श्री दुर्ग्याणा तीर्थ भी है।

यह भी पढ़ें: राजोआणा ने ठुकराई सजा माफी की अपील, ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने दिया समर्थन; अमित शाह के बंदी सिखों वाले बयान पर कही ये बात

यहां का आहार भी सदाबहार

डीसी ने कहा कि अमृतसर यात्रियों और पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है और पर्यटक यहां आकर दर्शनीय स्थलों की यात्रा के साथ-साथ खाने-पीने का आनंद लेना पसंद करते हैं। गुरु नगरी का ऐतिहासिक एवं आध्यात्मिक महत्व तो है ही, वहीं यहां का आहार भी सदाबहार है। यही वजह है कि हर मोहल्ले में स्ट्रीट फूड बिकता है। 2020 में टाउन हाल में स्ट्रीट फूड हब बनाया गया था। अब गोलबाग में स्ट्रीट फूड बनाने की योजना पर काम चल रहा है।

डीसी ने महाराजा रणजीत सिंह पैनोरमा का किया निरीक्षण

गोलबाग में स्ट्रीट फूड हब की उपयोगिता यह है कि इसके समीप श्री दुर्ग्याणा मंदिर, ऐतिहासिक किला गोबिंदगढ़, सहित हाल गेट, हाथी गेट, बेरी गेट हैं। यहां पर्यटकों का आगमन लगा रहता है। डीसी ने कंपनी बाग में महाराजा रणजीत सिंह पैनोरमा का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कैरों मार्केट में बन रही मल्टीस्टोरी कार पार्किंग का जायजा लिया। वहीं, ठेकेदार के लोगों से बात की।

यह भी पढ़ें: Punjab Bus Strike: हिट एंड रन कानून के विरोध में बस ऑपरेटर कल दो घंटे करेंगे चक्का जाम, कानून को वापस लेने की उठाई मांग

संबंधित अधिकारियों से कहा कि शहर के ठीक मध्य में बनने वाली यह कार पार्किंग काफी महत्वपूर्ण साबित होगी। इसलिए इसकी तकनीकी रूप से निगरानी की जाए, ताकि प्रोजेक्ट में कोई कमी न रह जाए। इसके बाद डीसी ने कारिडोर कार पार्किंग का दौरा किया और वहां की साफ-सफाई व अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

अधिकारियों ने दिए दिशा-निर्देश

इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को इस संबंधी कोई दिशा निर्देश भी दिए गए। उन्होंने पुडा अधिकारियों को कार पार्किंग के रखरखाव पर पूरा ध्यान देने और तीर्थ यात्रियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले शौचालयों को साफ करने एवं रोशनी का पर्याप्त प्रबंध करने को कहा। इस अवसर पर नगर निगम के संयुक्त आयुक्त हरदीप सिंह, सचिव विशाल वधावन, एसई संदीप सिंह, संपदा अधिकारी धरमिंदर सिंह उपस्थित थे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.