Move to Jagran APP

Rahul Gandhi in Golden Temple: अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में राहुल गांधी ने टेका मत्था, संगत के साथ मांजे बर्तन

अमृतसर (Amritsar) के गोल्डन टेम्पल (Golden Temple) में आज कांग्रेस (Congress) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) मत्था टेका। ये उनका निजी दौरा है इस कारण वो प्रदेश कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से मुलाकात नहीं करेंगे। राहुल गांधी अपनी यात्रा के दौरान श्री हरिमंदिर साहिब (Sri Harmandir Sahib) में बर्तनों लंगर और जोड़ों की सेवा करते नजर आ रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Mon, 02 Oct 2023 04:48 PM (IST)
Hero Image
अमृतसर के श्रीहरिमंदिर साहिब में नतमस्तक होंगे राहुल गांधी (फोटो जारगण)।

जागरण संवाददाता, अमृतसर। ऑल इंडिया नेशनल कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी गोल्डन टेम्पल (Golden Temple) में नतमस्तक हुए। यह राहुल गांधी का निजी दौरा है। वे सुबह दस बजे श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे और वहां से सीधे श्री हरिमंदिर साहिब पहुंचे। इस दौरान वह नतमस्तक होने के अलावा श्री हरिमंदिर साहिब (गोल्डन टेम्पल) में बर्तनों, लंगर और जोड़ों की सेवा की। राहुल की आमद को लेकर पुलिस ने कड़ा सुरक्षा घेरा बनाया हुआ है।

निजी दौरे पर आए राहुल गांधी

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के इस निजी दौरे में कोई भी कांग्रेसी नेता उनके आसपास नजर नहीं आएगा। पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान अमरिंदर सिंह राजा वडिंग सहित जिला कांग्रेस कमेटी के प्रधान अश्वनी पप्पू ने एयरपोर्ट पर राहुल गांधी को रिसीव करने के लिए विपक्षी दल नेता प्रताप सिंह बाजवा, तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, सुखी रंधावा, सुखबिंदर सिंह सरकारिया, सांसद गुरजीत सिंह औजला, इंद्रबीर सिंह बुलारिया, देहाती प्रधान हरप्रताप अजनाला, विकास सोनी के नाम की डिप्टी कमिश्नर से आज्ञा ली हुई थी, पर हाईकमान से आदेश आने के बाद प्रोग्राम को रद्द कर दिया गया है।

सुरक्षा कारणों के चलते होटल रमाडा में ठहरेंगे

अब राहुल अकेले ही अपने साथ आए साथियों के साथ श्री हरिमंदिर साहिब पहुंचेंगे और सेवा करेंगे। राहुल पूरा दिन अमृतसर में रहेंगे और उनका रात का स्टे हाल बाजार स्थित होटल रमाडा में रहेगा। पहले उनका स्टे की व्यवस्था सारागढ़ी सराय में रखी गई थी, पर सुरक्षा कारणों से उसे रद्द कर दिया गया और फिर पास के ही होटल रमाडा में स्टे की व्यवस्था की गई।

ये भी पढ़ें: Tarn Taran News: नशे ने छीनी एक और जिंदगी... ड्रग इंजेक्‍शन ने युवक की ले ली जान, पुलिस ने कब्‍जे में लिया शव

राहुल की सेवा करने की इच्छा

राहुल गांधी ने अपने इस निजी दौरे के दौरान श्री ​हरिमंदिर साहिब में सेवा करने की भी इच्छा जाहिर की है। वह हरिमंदिर में लंगर हाल में बर्तनों की सेवा, जोड़ों की सेवा कर रहे हैं। उनके इस दौरे से पहले पंजाब पुलिस की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है।

स्वागती बोर्डों से पटा शहर

राहुल गांधी का चाहे यह निजी दौरा है और इस दौरान वह किसी भी कांग्रेसी नेता से मुलाकात नहीं करेंगे, लेकिन उनके स्वागत को लेकर पूरे शहर को स्वागती बोर्डों से पाट दिया गया है। जिला कांग्रेस कमेटी के लेकर विभिन्न नेताओं की ओर से शहर में उनके स्वागत के बोर्ड लगाए गए है।

भारत जोड़ो यात्रा में आए थे अमृतसर

इससे पहले राहुल गांधी अमृतसर में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान आए थे। भारत जोड़ा यात्रा में उनके रूट में अमृतसर शामल नहीं था, लेकिन फिर भी वह यात्रा के पंजाब में शुरू होने से पहले अचानक अमृतसर पहुंच गए थे। तब भी उन्होंने सिर्फ श्री हरिमंदिर साहिब में माथा टेका था।

ये भी पढ़ें:  India Canda Row: ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थकों का विरोध करने वाले पर हमला, कई महीने से मिल रही धमकियां

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।