Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day Long Weekend: वीकेंड पर पर्यटकों से गुलजार हुआ अमृतसर, गणतंत्र दिवस के मौके पर घूमने के लिए बेस्‍ट हैं ये ऐतिहासिक जगह

Republic Day 2024 गणतंत्र दिवस के वीकेंड पर अमृतसर सैलानियों से गुलजार हो गया है। अमृतसर में 26 से 28 जनवरी के बीच देश-विदेश से 2.50 लाख पर्यटकों के पहुंचने की संभावना है। शहर के लगभग 850 होटलों व गेस्ट हाउसों में कमरे फुल हो चुके हैं। एसजीपीसी की सरायों में भी वेटिंग चल रही है। अमृतसर की इन ऐतिहासिक जगह पर घूमने से आपका वीकेंड भी बन जाएगा यादगार।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 26 Jan 2024 10:03 AM (IST)
Hero Image
गणतंत्र दिवस के लंबे वीकेंड पर सैलानियों की भरमार

हरीश शर्मा, अमृतसर। Republic Day Long Weekend: वीकेंड पर लगातार पड़ रही तीन छुट्टियों के कारण अमृतसर में पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ गई है। 26 से 28 जनवरी तक मौसम भी मेहरबान रहेगा। रात का तापमान सात-सात आठ डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। शुक्रवार को गणतंत्र दिवस, इसके बाद शनिवार व रविवार होने के कारण एक साथ तीन छुट्टियां आ रही हैं।

ऐसे में पर्यटक इन छुट्टियों का आनंद लेने के लिए अमृतसर का रुख किया है। इस दौरान हल्का कोहरा पड़ने की भी संभावना है। ठंड ज्यादा नहीं है। ऐसे में पहाड़ों की बजाय पर्यटक अमृतसर आने को प्राथमिकता दे रहे हैं।

2.50 लाख पर्यटकों के पहुंचने की संभावना

अमृतसर में 26 से 28 जनवरी के बीच देश-विदेश से 2.50 लाख पर्यटकों के पहुंचने की संभावना है। शहर के लगभग 850 होटलों व गेस्ट हाउसों में कमरे फुल हो चुके हैं। एसजीपीसी की सरायों में भी वेटिंग चल रही है। यही नहीं, टैक्सी चालक भी एडवांस बुकिंग पर चल रहे हैं। टैक्सी चालकों ने कोई भी नई बुकिंग लेने से मना कर दिया है।

यह भी पढ़ें: Republic Day 2024: पंजाब में धूमधाम से मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस, शहीद भगत सिंह स्‍टेडियम में आयोजित कार्यक्रम; लोगों में उत्‍साह

मौजूदा समय में छोटे और बड़े मिलाकर शहर में करीब 850 से ज्यादा होटल हैं। इनमें नौ हजार से ज्यादा कमरे हैं। इसके अलावा एसजीपीसी की सात सराय हैं। इनमें 750 कमरे हैं। श्री दुर्ग्याणा तीर्थ की सराय भी हैं। सभी जगह में अगले तीन दिन तक वेटिंग चल रही है। होटलों में कमरों का किराया 1500 से 10,500 रुपये तक है, जबकि सरायों में कमरों का किराया 850 से 1100 रुपये तक है।

पर्यटकों की संख्‍या बढ़ने के कई कारण

अमृससर में पर्यटकों की संख्या बढ़ने के कई कारण है। यहां श्री हरिमंदिर में माथा टेकने के साथ पर्यटक ऐतिहासिक जलियावाला बाग के शहीदों के नमन का अवसर मिलता है। साथ ही दुर्ग्याणा तीर्थ में पर्यटक माथा टेकने पहुंचे हैं। शाम को अटारी बॉर्डर पर भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाली रिट्रीट सेरेमनी देखने का मौका भी मिलता है। यहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं।

अमृतसर होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के महासिचव पीयूष कपूर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश व जम्मू में वैष्णो देवी आदि जाने वाले पर्यटक अपने रूट प्लान में अमृतसर को जरूर शामिल करते हैं। अब तीन दिन की छुट्टी के चलते और मौसम भी ठंडा होने के कारण पर्यटक भारी संख्या में अमृतसर आ रहे हैं। अगले तीन दिन में ढाई लाख से ज्यादा पर्यटकों पहुंचने की संभावना है।

ये हैं पर्यटकों के पसंदीदा स्थान

अमृतसर आने पर पर्यटक श्री हरिमंदिर साहिब, श्री दुर्ग्याणा तीर्थ, जलियांवाला बाग, श्री रामतीर्थ, अटारी बॉर्डर घूमने के लिए जा सकते हैं। रेलवे स्टेशन से श्री हरिमंदिर साहिब की दूरी तीन किलोमीटर, श्री दुर्ग्याणा तीर्थ की दूरी एक किलोमीटर, अटारी बॉर्डर की दूरी 26 किलोमीटर है। वहीं, श्री रामतीर्थ की रेलवे स्टेशन से दूरी करीब 12 किलोमीटर है। वहीं, शहर में कई और स्थान हैं, जहां पर्यटक घूमने जा सकते हैं। इनमें किला गोबिंदगढ़, वार मेमोरियल पार्टीशन म्यूजियम आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Republic Day 2024: 1952 में निकाली गई ट्रैक्‍टर रैली के बदल गए मायने, शांति से लेकर विरोध तक की पूरी कहानी

श्री ननकाना साहिब के दर्शन को जाने वाले पर्यटक भी बढ़े

उधर, पाकिस्तान स्थित श्री ननकाना साहिब के दर्शन को जाने वाले पर्यटकों व श्रद्धालुओं में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। मौजूदा समय में रोजाना करतारपुर कॉरिडोर से जाने वाले लोगों की संख्या 250 से 300 तक है, जबकि अगले तीन दिन छुट्टियां होने से इनकी संख्या रोजाना 500 से 600 पहुंच सकती है। इन तीन दिन के लिए संगत ने काफी पहले से ही बुकिंग करवा ली थी। बुकिंग रद होने पर ही कमरा मिल सकता है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर