Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amritsar News: बंदी सिखों की रिहाई के लिए SGPC की बैठक रही बेनतीजा, अकालतख्त के जत्थेदार रघबीर सिंह से की ये अपील

Amritsar News शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान एवं कमेटी के सदस्य एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी की अगुवाई में शुक्रवार की शाम दो घंटे चली बैठक में सदस्यों ने केंद्र सरकार से इस मसले पर बातचीत करने के लिए श्री अकालतख्त साहिब के जत्थेदार रघबीर सिंह से खुला समय देने की अपील की है। जत्थेदार से मुलाकात कर उन्हें निर्धारित समयावधि में बढोत्तरी करने की अपील की जाएगी।

By Gurmeet Singh Luthra Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 19 Jan 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
बंदी सिखों की रिहाई के लिए SGPC की बैठक रही बेनतीजा (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, अमृतसर। पटियाला जेल में नजरबंद फांसी की सजा प्राप्त बलवंत सिंह राजोआणा की सजा को उम्रकैद में तबदील करने एवं अन्य बंदी सिखों की रिहाई के लिए एसजीपीसी की बैठक आयोजित की गई। केंद्र सरकार से वार्तालाप करने के लिए श्री अकालतख्त के जत्थेदार रघबीर सिंह के आदेश पर गठित पांच सदस्यीय विशेष कमेटी की बैठक बेनतीजा रही।

धमी की अगुवाई में दो घंटे चली बैठक

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान एवं कमेटी के सदस्य एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी की अगुवाई में शुक्रवार की शाम दो घंटे चली बैठक में सदस्यों ने केंद्र सरकार से इस मसले पर बातचीत करने के लिए श्री अकालतख्त साहिब के जत्थेदार रघबीर सिंह से खुला समय देने की अपील की है।

केंद्र को दिया समय

गौरतलब है कि 6 दिसंबर 2023 को श्री अकालतख्त साहिब के जत्थेदार रघबीर सिंह के आदेश पर गठित इस कमेटी को राजोआणा व अन्य बंदी सिखों की रिहाई के लिए केंद्र सरकार से बातचीत करने के लिए 31 दिसंबर 2023 तक का समय दिया गया था। बाद में कमेटी सदस्यों की अपील पर समयावधि को बढाकर 27 जनवरी , 2024 कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें: Amritsar News: पंजाब में नशे ने उजाड़ा एक और परिवार, ओवरडोज से नौजवान की मौत; इंटरनेट पर वायरल हो रही वीडियो

जत्थेदार ने समयावधि बढ़ाने के समय कमेटी सदस्यों को यह भी फरमान जारी किया था कि अगर 27 जनवरी तक सरकार से तालमेल करने के बावजूद इस समस्या का समाधान नहीं हो पाता है तो एसजीपीसी द्वारा राष्ट्रपति के समक्ष ग्यारह साल पहले दायर राजोआणा की दया याचिका को वापिस लेने संबंधी अंतिम फैसला लेना होगा।

समयावधि में बढोत्तरी करने की अपील

बैठक के बाद धामी ने कहा कि केंद्र सरकार से तालमेल बिठाने के लिए कमेटी सफल भी हो गई थी। लेकिन 22 जनवरी , 2024 को अयोध्या में प्रस्तावित मुख्य समागम , 26 जनवरी के गणतंत्र दिवस समागम व अन्य केंद्रीय मंत्रियों की व्यस्तता के चलते 27 जनवरी 2024 तक (निर्धारित समयावधि) वार्तालाप हो पाना संभव नहीं है।

यह भी पढ़ें: कैदी का मेडिकल कराने सिविल अस्पताल पहुंचा था ASI, खुद हार्ट अटैक का हुआ शिकार; मौके पर हुई मौत

धामी ने कहा कि जत्थेदार से मुलाकात कर तथा पत्र भी भेजकर उन्हें निर्धारित समयावधि में बढोत्तरी करने की अपील की जाएगी। बैठक में धामी के अलावा डीएसजीपीसी के प्रधान हरमीत सिंह कालका, बरजिंदर सिंह हमदर्द, विरसा सिंह वल्टोहा, राजोआणा की बहन कमलजीत कौर भी मौजूद थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर