Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एसजीपीसी ने अकाली मार्केट में दुकानों पर की कार्रवाई

अकाली मार्केट को मंगलवार शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने डिच मशीन से गिरा दिया।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 24 Aug 2022 01:30 AM (IST)
Hero Image
एसजीपीसी ने अकाली मार्केट में दुकानों पर की कार्रवाई

जागरण संवाददाता, अमृतसर: बंटवारे के बाद पाकिस्तान से आए लोगों के लिए बनाई अकाली मार्केट को मंगलवार शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने डिच मशीन से गिरा दिया। एसजीपीसी की टास्क फोर्स मंगलवार को डिच मशीन लेकर पहुंचे और कार्रवाई कर दी। वहीं दुकानदारों ने आरोप लगाते हुए कहा है कि उन्हें सामान निकालने तक का कमेटी की तरफ से समय नहीं दिया गया, जिससे उनका लाखों रुपये का सामान मलबे में दब गया है। इस कार्रवाई के बाद अकाली मार्केट के दुकानदार इकट्ठा हो गए।

पार्षद जगदीप सिंह नरूला ने बताया कि यहां एसजीपीसी ने गोल्डन टेंपल में आने वाले यात्रियों के लिए सरायं बनानी है। यह अच्छी बात है, लेकिन दुकानदारों को उजाड़ कर सरायं बनाना कहां तक जायज है। यहां तीन-तीन पीढि़यों से लोग काम कर रहे थे और झटके में एसजीपीसी ने उनकी दुकानों को गिरा दिया। इस कार्रवाई का वे विरोध करते हैं।

उन्हें सामान निकालने तक का समय नहीं दिया। इतना ही नहीं एसजीपीसी के सुलखन सिंह टास्क फोर्स के साथ तलवारे लेकर पहुंचे और जबरी दुकानों को खाली करवा दिया।

पूरी मार्केट में तकरीबन 50 के करीब दुकानों पर यह कार्रवाई की गई। अकाली मार्केट के प्रधान रविदर सिंह ने कहा कि वह सरायं बनाने के खिलाफ नहीं है, लेकिन यहां 60 से 70 सालों से बैठे लोगों को निकालना भी सही नहीं है। दुकानदारों के पास किराए नामे हैं और दस्तावेज भी है। पहले ही बातचीत हुई थी, तब भी टेबल पर बैठ बात करने के लिए कहा गया था। आज भी एसजीपीसी को टेबल पर बैठकर बात करनी चाहिए थी।