Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: पिता को तलाशते हुए जापान से भारत आया बेटा, 20 साल बाद मिलन देखकर हर कोई हुआ भावुक

अब तक आपने कई फिल्मों में देखा होगा कि कई सालों बाद बिछड़ा हुआ एक बेटा बड़ा होकर अपने पिता की तलाश में निकलता है। ऐसा ही एक मामला पंजाब के फतेहगढ़ चूड़ियां रोड पर भी सामने आया जहां एक जापान का रहने वाला लड़का अपने पिता की तलाश करते हुए पंजाब पहुंच गया। 20 साल बाद दोनों बाप बेटे का मिलन हुआ।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 24 Aug 2024 05:36 PM (IST)
Hero Image
20 साल बाद पिता को तलाशते हुए जापान से भारत आया बेटा।

जागरण संवाददाता, अमृतसर। यह कहानी उस जापानी बेटे की है जो 20 साल बाद भारत में रहने वाले अपने पिता से मिला। अब तक यह बेटा फोटो लेकर पिता की तलाश में दर-दर भटक रहा था। 20 वर्ष बाद उसने पिता को खोज निकाला।

ये भावुक कर देने वाली कहानी जापान के रिन ताकाहाटा की है। रिन ताकाहाटा अपने पिता से मिलने को लालायित था। उसके हाथ में मां और पिता की पुरानी तस्वीरें थीं। पिता का नाम लिखी हुई एक पर्ची व उनकी फोटो घर घर दिखाता और सबसे पूछता कि उसके पिता कहां हैं? रिन ताकाहाटा का यह प्रयास रंग लाया। पंजाब के फतेहगढ़ चूड़ियां रोड पर वह अपने पिता की तलाश करते हुए जा रहा था। उसने सड़क के किनारे बैठे कुछ लोगों को पिता की तस्वीर दिखाई तो लोगों ने पहचान लिया।

हाथ में तस्वीर लेकर पिता की कर रहा था तलाश

लोगों ने उसे फतेहगढ़ चूड़ियां रोड के समीप लोहारका रोड पहुंचा, जहां रिन ताकाहाटा का पिता सुखपाल सिंह रह रहा था। जैसे ही रिन पिता के घर पहुंचा तो सुखपाल उसे पहचान नहीं पाया। जब उसके हाथ में अपनी तस्वीर देखी तो आश्चर्यचकित रह गया। रिन ने जब बताया कि वह उनका बेटा है, तो सुखपाल व उनका परिवार अवाक रह गया। बेटे से इस प्रकार मिलन होगा, यह सुखपाल ने कभी सोचा न था। सुखपाल और रिन ने एक दूसरे को गले लगाया।

साल 2001 में थाईलैंड गए थे सुखपाल

सुखपाल के अनुसार, साल 2001 में वह थाईलैंड में था। तब उसकी मुलाकात सची ताकाहाता से हुई थी। 2002 में सची ताकाहाता जापान चली गई और मैं भी वहां पहुंच गया। इसके बाद हमने शादी कर ली और जापान के चिबा केन में रहने लगे। यहां सची ताकाहाता ने बेटे को जन्म दिया, जिसका नाम रिन ताकाहाता रखा गया। इसके बाद सुखपाल और सची ताकाहता अलग हो गई। जैसे-जैसे समय बीतता गया, रिन अपने पिता के बारे में मां से पूछने लगा।

जापानी बेटा ओसाका यूनिवर्सिटी ऑफ ऑर्ट्स का छात्र

फिर उसे बताया गया कि उसका पिता भारत के पंजाब के जिला अमृतसर में है। बस फिर क्या था रिन ने अपने पिता से मिलने का मन बनाया। रिन के अनुसार वह ओसाका यूनिवर्सिटी ऑफ आर्ट्स का छात्र है। पिछले पंद्रह दिनों से अमृतसर की गलियों में घूम रहा है। फतेहगढ़ चूड़ियां रोड पर जब दुकानदारों को पिता की तस्वीर दिखाई तो मुझे उनके घर तक पहुंचाया गया।

ये भी पढ़ें: Amritsar NRI Firing Case: 'पहली पत्‍नी के परिजनों पर शक की सुई', गोलीबारी की घटना पर बोले पुलिस कमिश्नर ढिल्‍लों

रिन ने बताया कि कालेज में एक असाइनमेंट मिला था, जिसमें परिवार के बारे में खोजना था। मैं अपने मां के परिवार के विषय में तो जानता था, लेकिन पिता के बारे में जानकारी नहीं थी। इसके बाद से पिता को खोजना शुरू कर दिया। हालांकि इंटरनेट मीडिया पर पिता को काफी तलाश किया, पर सफलता नहीं मिली। 2003 में जन्मे रिन के अनुसार मां और पिता के बीच कुछ गलतफहमियां बनीं, जो दूरियों का कारण बनीं।

पिता सुखपाल के अनुसार, मैं 2007 में भारत लौट आया। यहां मैंने शादी कर ली। मेरी एक बेटी अवलीन पन्नू है। अवलीन पन्नू ने रिन की कलाई पर राखी बांधी। सुखपाल की पत्नी गुरविंदर जीत कौर ने भी उसका स्वागत किया। सुखपाल ने अपनी पत्नी सची से भी फोन पर बात की और उसे बताया कि रिन उसके पास है, इसलिए चिंता न करे। वहीं रिन ने कहा कि वह चाहता है कि मेरे मां—बाप एक बार जरूर मिलें।

ये भी पढ़ें: Punjab News: तरनतारन में कांग्रेस की सियासत पड़ी ठंडी, आम आदमी पार्टी लगातार सक्रिय