Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सातवां पे-कमीशन लागू न किया तो अध्यापक करेंगे संघर्ष: कंग

सातवां पे-कमीशन लागू न होने पर पंजाब फेडरेशन आफ यूनिवर्सिटी एंड कालेज टीचर्स आर्गेनाइजेशन ने संघर्ष करने का एलान किया है।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 06 Aug 2022 07:33 PM (IST)
Hero Image
सातवां पे-कमीशन लागू न किया तो अध्यापक करेंगे संघर्ष: कंग

जागरण संवाददाता, अमृतसर: सातवां पे-कमीशन लागू न होने पर पंजाब फेडरेशन आफ यूनिवर्सिटी एंड कालेज टीचर्स आर्गेनाइजेशन ने संघर्ष करने का एलान किया है। उन्होंने कहा कि 31 जुलाई को मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नाम याद पत्र भेजा गया था। भगवंत मान ने वादा किया था कि सरकार बनने पर सातवां पे-कमीशन लागू किया जाएगा। मगर अब ऐसा नहीं किया जा रहा है।

प्रधान लखविदर सिंह कंग ने कहा कि देश भर के सभी राज्यों ने सातवां पे-कमीशन लागू कर दिया है। केवल पंजाब और हिमाचल प्रदेश की ओर से अभी तक इसे लागू नहीं किया जा रहा है। इस कारण पंजाब के कालेज, यूनिवर्सिटी के अध्यापकों को वेतन बहुत कम मिल रहा है। इससे पहले आई सरकारों की ओर से भी पे-स्केल लागू नहीं किया गया। इसका नतीजा है कि अध्यापकों ने उन्हें सत्ता से हटा दिया है।

विधानसभा सेशन के दौरान वित्त मंत्री की ओर से सातवें पे-कमीशन को जल्द लागू करने के दिए बयान पर अध्यापक वर्ग खुश था, मगर इसमें लगातार देरी की जा रही है। ऐसे में अध्यापकों के बीच रोष पैदा हो रहा है। जबकि अब वित्त मंत्री मिलने को भी तैयार नहीं है। ऐसे में अगर जल्द सातवां पे-कमिशन लागू न किया गया तो अध्यापक फिर से संघर्ष का रास्ता तैयार करेंगे। इससे होने वाले नुकसान की जिम्मेदारी पंजाब सरकार की होगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें