Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab: कोहरे की आड़... सीमा पार से हथियार व Heroin की बड़ी खेप देश में पहुंचने की आशंका, ISI ने खरीदे 13 अमेरिकी ड्रोन

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआई ने हथियार व हेरोइन की बड़ी खेप भारतीय हद में गिराने के लिए 13 अमेरिका निर्मित ड्रोन खरीदे हैं और इनकी वजन उठाने की क्षमता दस से बीस किलो की है। बीएसएफ व अन्य सुरक्षा एजेंसियों द्वारा पाकिस्तानी तस्करों द्वारा भेजे जा रहे ड्रोन 6 एंटी ड्रोन सिस्टम के तहत नष्ट किए जा चुके हैं।

By naveen rajput Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sun, 31 Dec 2023 07:45 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान की तरफ से हथियार व हेरोईन की बड़ी खेप देश में पहुंचने की है आशंका (फाइल फोटो)

नवीन राजपूत, अमृतसर। Pakistani Agency ISI Buys 13 American Drons For Heroin Smuggling: पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआई ने हथियार व हेरोइन की बड़ी खेप भारतीय हद में गिराने के लिए 13 अमेरिका निर्मित ड्रोन खरीदे हैं। यह ड्रोन दस से बीस किलो भार उठाने में सक्षम हैं।

बीएसएफ और अन्य सुरक्षा एजेंसियों द्वारा पाकिस्तानी तस्करों द्वारा भेजे जा रहे ड्रोन एंटी ड्रोन सिस्टम के तहत नष्ट किए जा चुके हैं और चीन निर्मित छोटे ड्रोन बड़ी खेप उठाने में कारगर नहीं है।

आइएसआई बड़ी वारदात को अंजाम देनें की फिराक में

पता चला है कि आइएसआई गैंगस्टर, आतंकी और अपने तस्करों के मार्फत इस सर्द और कोहरे भरी रातों में हेरोइन और हथियारों की बड़ी कन्साइनमेंट ठिकाने लगाने की योजना बना चुकी है।

इसके लिए दोनों देशों के सीमांत क्षेत्रों में रहने वाले तस्करों को भी सक्रिय किया जा चुका है। पंजाब पुलिस की खुफिया शाखा के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें इनपुट मिले हैं कि कोहरे भरी रातों में आइएसआई बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं।

केंद्र सरकार व केंद्रीय एजेंसियों ने एक साथ साझा किए इनपुट

इसे लेकर केंद्र सरकार व केंद्रीय एजेंसियों के साथ इनपुट साझा किए जा चुके हैं। इसके बाद बीएसएफ व अन्य सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट भी जारी हो चुका है। सूत्रों के मुताबिक, अफगानिस्तान में इस बार अफीम की अच्छी खेती होने के कारण आइएसआई ने वहां से 12 सौ किलो हेरोइन मंगवाई है।

जिसे भारत के साथ लगते पाकिस्तान के गांवों में भेजी जा चुकी है। मौका मिलते ही नए खरीदे गए बड़े ड्रोन के मार्फत आसानी से भारतीय तस्करों तक पहुंचाया जाएगा। इसके बाद यह तस्कर अपने साथियों के साथ देश के अलग अलग हिस्सों में पहुंचा देंगे।

ये भी पढ़ें- उम्मीदें! नए साल 2024 में हलवारा एयरपोर्ट से उड़ान भरेंगे लुधियानावासी, 90 फिसदी निर्माण कार्य हुआ पूरा

घुसपैठिए कर सकते हैं अंतरराष्ट्रीय सीमा पार

पता चला है कि पाकिस्तान बैठे दर्जन भर घुसपैठिए भी अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने की फिराक में है। जम्मू-कश्मीर के साथ लगती पाकिस्तान की सीमा पर बीएसएफ द्वारा ज्यादा सख्ती होने से पंजाब के साथ लगती पाकिस्तान की 553 किलोमीटर सीमा पर आइएसआई की नजर है।

यहां लगी कंटीली तार कई जगहों पर काफी पुरानी हो चुकी है और जंग लगने के कारण टूट भी रही है।दरिया के रास्ते भी भेजी जाती है हेरोइन पाकिस्तान से रावी दरिया के रास्ते भी आइएसआई हेरोइन की खेपें प्लास्टिक के लिफाफों या फिर ट्रकों के टायरों में सुरक्षित रखकर सप्लाई कर चुकी है।

ऐसे लाई जाती है हेरोइन

सुरक्षा एजेंसियां कई बार इसे पकड़ भी चुकी हैं। इसके साथ ही दोनों देशों के तस्कर कंटीली तार में प्लास्टिक की पाइप फंसाकर उसमें से हेरोइन पार लगा देते हैं। कस्टम ने पकड़ी थी सबसे बड़ी खेपबता दें साल 2019 में आइसीपी अटारी पर कस्टम विभाग ने अब तक की सबसे बड़ी हेरोइन की खेप 532 किलो हेरोइन पकड़ी थी।

इसमें एनआइए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) ने पंजाब पुलिस के साथ मिलकर काम किया तो कुख्यात तस्कर रंजीत सिंह चीता को गिरफ्तार किया गया था। पाकिस्तान की हर नापाक हरकत को रोकने के लिए भारतीय सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय हैं। इसे रोकने के लिए सरकार द्वारा बार्डर पर एंटी ड्रोन सिस्टम भी एक्टिव किया जा चुका है।

ये भी पढे़ं- 'भगत सिंह व राजगुरू, सुखदेव और लाला लाजपत राय हमारे नायक है...', CM मान ने केंद्र सरकार पर NOC को लेकर बोला हमला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें