Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab: सरकार तुहाडे द्वार स्कीम... 43 सरकारी सेवाओं के लिए अब तक मिले कुल 104 आवेदन, घर बैठे ले सकते हैं लाभ

पंजाब सरकार की तरफ से शुरू की गई तुहाडे द्वार योजना के तहत सेवा केंद्रों पर 43 सरकारी सेवाओं का लाभ राज्य की जनता ने अब घर बैठे लेना शुरू कर दिया है। पहले दिन रविवार को इन 43 सेवाओं के लिए लोगों की तरफ से हेल्प लाइन नंबर 1076 के जरिए कुल 12 ऑन लाइन आवेदन मिले थे जबकि दूसरे दिन इनकी संख्या 92 थी।

By naveen rajputEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Mon, 11 Dec 2023 07:47 PM (IST)
Hero Image
सेवा केंद्र में स्थापिक किया गया डेस्क और काम करते कर्मी

नवीन राजपूत, अमृतसर। 43 Govt Works Online Under Sarkar Tuhade Dwar Scheme: पंजाब सरकार की तरफ से शुरू की गई तुहाडे द्वार योजना के तहत सेवा केंद्रों से जुड़ी 43 सेवाओं का लाभ राज्य की जनता अब घर बैठे लेना शुरू कर चुकी है। दूसरे दिन इन 43 सेवाओं के लिए लोगों की तरफ से हेल्प लाइन नंबर 1076 के जरिए कुल 92 आवेदन आन लाइन बुक किए गए हैं।

जबकि पहले दिन रविवार को इनकी संख्या बारह थी। इन सरकारी सेवाओं में लोग जन्म-मौत के सर्टीफिकेट, साइन, शपथपत्र, पेंशन, किसी दस्तावेज में किसी तरह का संशोधन करना जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

सरकार ने रखे हैं सहायक सेवादार

पूरे अमृतसर जिले में इस सेवा को पूरी तनदेही से निपटाने के लिए सरकार की तरफ से एक निजी कंपनी के पांच सहायक सेवादार भी रखे गए हैं।

बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में इन सहायक सेवादारों की संख्या को बढ़ाया भी जाएगा। सहायक सेवादारों को पीले रंग की एक यूनिफार्म भी कंपनी की तरफ से दी जाएगी। ताकि उनकी आसानी से पहचान की जा सके।

इस तरह की गई व्यवस्था

अगर किसी व्यक्ति को सेवा केंद्र से जुड़ी 43 सेवाओं में से किसी एक का इस्तेमाल करना है, तो उन्हें हेल्प लाइन नंबर 1076 पर कॉल हेड क्वार्टर (मोहाली) कर अपनी सेवा संबंधी बुकिंग सुबह नौ बजे से पांच बजे के बीच करानी होगी। इसके बाद हेड क्वार्टर से उसे (आवेदनों को) जिला स्तर पर टेलिफोन के माध्यम से ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

इसके लिए प्रत्येक जिले में बने सेवा केंद्र में एक खास डेस्क बनाकर वहां कुशल स्टाफ की तैनाती कर दी है। स्पेशल डेस्क पर बैठा यह स्टाफ सारी अप्वाइंटमेंट को एक रजिस्टर पर नोट करके अगले दिन इलाका संबंधी सेवा सहायकों को भेज देगा। इसके बाद सेवा सहायक संबंधित अप्वाइंटमेंट लेने वाले लोगों से फोन पर बात करके समय और दिन लेकर उनके पास पहुंचेगा।

120 रुपये होंगे सर्विस चार्ज

पीली वर्दी पहने सहायक सेवादारों को प्रत्येक सर्विस के 120 रुपये चार्ज करने होंगे। जबकि सेवा केंद्र में आवेदन करने वाली सेवा की सरकारी फीस अलग से होगी। दोनों फीसें सरकार के खाते में ही जाएंगे। अगर आवेदनकर्ता अपने एक सर्विस के बदले में घर में कोई दूसरी सर्विस अप्लाई करने के लिए निवेदन करता है तो उसके लिए सर्विस चार्ज 120 रुपये अलग से भुगतान करना पड़ेगा।

जिले में पांच सेवा सहायक तैनात

तुहाड़े द्वार स्कीम के तहत 43 सेवाओं का लाभ जनता को घर बैठे पहुंचाने के लिए सीएम भगवंत मान की तरफ से केवल अमृतसर जिले में पांच सेवा सहायक तैनात किए गए हैं और यह पीली वर्दी पहने होंगे।

सेवा सहायकों के हाथ में टेबलेट होगा। उसी टेबलायट के जरिए वह आवेदनकर्ता के सभी दस्तावेज अपलोड करेंगे। उसके बाद व्यक्ति को संबंधित सेवा का सरकार की तरफ से निर्धारित समयावधि लाभ मिलेगा।

ये भी पढे़ं- भाजपा नेताओं ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का किया स्वागत, बोले- 'धारा 370 हटाने के पक्ष में था हर देशवासी'

वरिष्ठ नागरिक व दिव्यांगों को मिलेगा लाभ

सरकार की तरफ से आरंभ की गई तुहाडे द्वार स्कीम के कारण जिले के वृद्ध लोगों को खासी राहत मिलेगी। देखने में मिलता है कि वरिष्ठ नागरिक व दिव्यांग सरकारी दफ्तरों में काफी मुश्किलों के साथ पहुंचते हैं और उन्हें घंटों लाइन में बैठकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है।

इससे जहां जनता का समय बचेगा, वहीं सेवा सहायक की ड्यूटी निभाने वाले युवाओं के लिए रोजगार के साधन भी खुलेंगे।

 

रविवार को यह मिले आवेदन

जन्म -6, पेंशन -3 और जन्म के सर्टीफिकेट में संशोधन संबंधी भी तीन आवेदन हासिल किए गए हैं। सोमवार को मिले आवेदनों के बारे में मंगलवार दोपहर तक पता लग सकेगा।

पेंडेंसी पर रखी जाएगी पूरी नजर- डीसी

डीसी घनशाम थौरी ने इसे सरकार का अहम कदम बताया है। पेंडेंसी पर पूरी नजर रखी जाएगी। जनता को किसी भी कीमत पर परेशान होने की जरूरत नहीं है। सभी काम समय पर होंगे।

ये भी पढ़ें- 'धारा 370 व 35A पर Supreme Court का निर्णय बड़ी खुशखबरी', पत्रकारों से बातचीत में बोले पूर्व CM प्रेम कुमार धूमल