Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Transit Way: अमृतसर से दिल्ली का सफर मात्र 40 मिनट में, गडकरी ने दिया सीएम मान को ट्रांजिट-वे बनाने का सुझाव

Transit Way Amritsar to Delhi केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री भगवंत मान को सुझाव दिया कि वह भविष्य की योजनाएं तैयार करें। राज्य सरकार दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेस-वे के बीचोंबीच इलेक्टि्रसिटी पर आधारित ट्रांजिट-वे तैयार कर सकती है। इसकी गति 600 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसके निर्माण से अमृतसर से दिल्ली का सफर महज 40 मिनट का रह जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Thu, 19 Oct 2023 10:47 PM (IST)
Hero Image
अमृतसर से दिल्ली का सफर मात्र 40 मिनट में, Photo Social Media

जागरण संवाददाता, अमृतसर। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin gadkari) ने मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) को सुझाव दिया कि वह भविष्य की योजनाएं तैयार करें। राज्य सरकार दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेस-वे के बीचोंबीच इलेक्टि्रसिटी पर आधारित ट्रांजिट-वे (Transit Way) तैयार कर सकती है। इसकी गति 600 किलोमीटर प्रति घंटा है। 

मात्र 40 मिनट का रह जाएगा सफर

इसके निर्माण से अमृतसर से दिल्ली का सफर महज 40 मिनट का रह जाएगा। गडकरी गुरुवार को एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण करने के बाद हर्षा छीना गांव में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। गडकरी ने पंजाब को 15 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट देने का वादा किया। कहा कि पंजाब सरकार जैसे ही जमीन अधिग्रहण का काम शुरू करेगी, केंद्र सरकार राशि जारी कर देगी। इस पर मान ने कहा कि गडकरी ने राज्य को हमेशा उम्मीद से ज्यादा दिया है। 

29 हजार करोड़ से बन रहे पांच ग्रीन फील्ड व इकोनामिक कॉरिडोर 

उनकी सरकार विकास प्रोजेक्टों में किसी तरह अड़चन नहीं आने देगी।पंजाब में पराली जलाने पर ¨चता जताते हुए गडकरी ने कहा कि एथेनाल तैयार हो सकता है। यदि सरकार ऐसा करे तो निश्चित ही पंजाब का किसान पराली नहीं जलाएगा, बल्कि उसे बेचने के लिए तैयार होगा। उन्होंने कहा कि पंजाब में 29 हजार करोड़ से पांच ग्रीन फील्ड व इकोनामिक कारिडोर बन रहे हैं। दिल्ली से लेकर कटड़ा तक 669 किलोमीटर का ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे बन रहा है। 

इसके निर्माण के बाद दिल्ली से अमृतसर की दूरी चार घंटे में तय होगी। दिल्ली से कटड़ा का सफर छह घंटे में पूरा किया जा सकेगा। 

गडकरी ने कहा कि पंजाब में इस एक्सप्रेस-वे की लंबाई 399 किलोमीटर है, जिसमें 296 किलोमीटर में कार्य शुरू हो चुका है। जम्मू-कश्मीर में इसकी लंबाई 135 किमी है। इकोनामिक कारिडोर के अंतर्गत ब्यास नदी पर एशिया का सबसे लंबा 1300 मीटर केबल स्टे ब्रिज बन बनेगा। 1475 करोड़ रुपये की लागत से 50 किलोमीटर चार मार्गीय अमृतसर बाईपास का कार्य प्रगति पर है। इसके निर्माण से अमृतसर की ट्रैफिक की समस्या का काफी हद तक हल होगा।

जल विवाद हल हो जाए तो हरियाणा व राजस्थान को मिलेगा भरपूर पानी 

गडकरी ने कहा कि विभाजन के समय भारत व पाकिस्तान के बीच तीन-तीन नदियां बंट गयी। पाकिस्तान की नदियों का पानी तो पाकिस्तान को मिलता ही रहा, भारत की नदियों का पानी भी उसके पास जा रहा है। यह मसला हल हो जाए तो पंजाब, हरियाणा एवं राजस्थान को भरपूर पानी मिलेगा और इनके बीच जल विवाद नहीं रहेगा। गडकरी की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब एसवाईएल का सर्वे करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राजनीति गरमाई हुई है।