Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब को दहलाने की साजिश नाकाम, अमृतसर में लश्कर के दो आतंकी गिरफ्तार; IED व डेटोनेटर सहित कई घातक सामान बरामद

पंजाब के अमृतसर में स्टेट स्पैशल ऑप्रेशन सेल की टीम ने आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के मॉड्यूल के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इनका मकसद आतंकवादी त्यौहारों पर पंजाब में किसी आतंकी वारदात को अंजाम देने था। केंद्रीय एजेंसियों के इनपुट के बाद एसएसओसी ने इन दोनों आतंकियों को गिरफ्तार किया है। दोनों आंतकियों का नाम उजैर उल हक और राज मुहम्मद अंदलीब है।

By Vicky KumarEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sat, 14 Oct 2023 07:54 PM (IST)
Hero Image
जम्मू कश्मीर से पकड़े गए आतंकियों को अमृतसर जिला न्यायालय में पेश करने के लिए ले जाते हुए पुलिसकर्मी

जागरण संवाददाता, अमृतसर। पंजाब पुलिस ने प्रदेश में अशांति फैलाने की एक बड़ी साजिश नाकाम की है। पुलिस के स्टेट स्पैशल ऑप्रेशन सेल (State Special Operation Cell) की टीम ने आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-E-Taiba) के मॉड्यूल के दो आतंकियों को गिरफ्तार (Two Terrosrist Arrested) किया है।

यह दोनों आतंकवादी त्यौहारों पर पंजाब में किसी आतंकी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे। केंद्रीय एजेंसियों के इनपुट के बाद एसएसओसी ने इन दोनों आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान जम्मू कश्मीर के राहपोरा खुदवानी के उजैर उल हक और खेरवा के राज मुहम्मद अंदलीब के रूप में हुई है। 

ये सामान मिला इनके पास

इनके कब्जे से दो इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइज (आइइडी), दो हैंड ग्रेनेड, दो मैग्जीन समेत एक प्वाइंट 30 बोर का पिस्तौल और 24 कारतूस, आठ डेटोनेटर, एक टाइमर स्विच और चार बैटरियां बरामद की है। इन दोनों आतंकियों को बाद दोपहर एसएसओसी की तरफ से अदालत में पेश किया गया।

अदालत ने एसएसओसी को इनका दस दिन का रिमांड दिया है। एसएसओसी इनसे पूछताछ करेगी, जिसके पश्चात कई खुलासे होने की संभावना है। स्टेट स्पैशल ऑप्रेशन सैल की टीम ने इनके खिलाफ मामला दर्ज कर अगली कार्रवाई शुरु कर दी है।

ये भी पढ़ें- पंजाब सरकार ने किया 18 IAS और दो PCS अफसरों का तबादला, अजय शर्मा को फिर मिली स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की जिम्‍मेदारी

एसएसओसी को मिली थी इनके बारे में जानकारी

डीजीपी गौरव यादव ने बताया कि आतंकी माड्यूल को लश्कर-ए-तैयबा का सक्रिय सदस्य फिरदौस अहमद भट संभालता है और अहमद भट्ट भी इसमें शामिल है। आतंकियों द्वारा पंजाब में शांति भंग करने की कोशिश की जा रही थी। इसका पुलिस ने पर्दाफाश किया है। उन्होंने कहा कि एसएसओसी को इनपुट मिला था कि लश्कर-ए-तैयबा द्वारा हथियारों और विस्फोटक की बड़ी खेप सीमा पार से भारत पहुंची है। इस मॉड्यूल के दो आतंकी कत्थूनंगल क्षेत्र में इस खेप को लेने वाले है। इसी के आधार पर एसएसओसी ने केंद्रीय एजेंसियों के साथ तालमेल करके इलाके में एक विशेष मुहिम चलाई और दोनों को हथियारों की खेप के साथ काबू कर लिया गया। 

गिरफ्तार किए गए दोनों आंतकी

उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच मे पता चला है कि गिरफ्तार किए गए दोनों आतंकियों को फिरदौश अहमद भट की ओर से अपने ग्रुप में शामिल किया गया था। इस आतंकवादी संगठन की ओर से देश की शांति व सदभावना को भंग करने के लिए इन्हें जम्मू कश्मीर और पंजाब के कई प्रमुख शख्सियतों को निशाना बनाने के आदेश दिए गए थे।

उन्होंने कहा कि गिफ्तार किए गए दोनो आतंकी इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्मों द्वारा फिरदौश अहमद भट के लगातार संपर्क में थे और उसने वीरवार को अमृतसर से हथियारों की खेप प्राप्त करके कश्मीर घाटी लाने के लिए इन दोनों को भेजा था। इसी के आधार पर एसएसओसी ने केंद्रीय एजेंसियों के साथ तालमेल कर इलाके में एक विशेष अभियान चलाया और दोनों को हथियारों की खेप के साथ गिरफ्तार कर लिया।

आतंकी उजैर उल हक फिरदोस अहमद भट का है रिश्तेदार

उन्होंने बताया कि यह भी पता लगा है कि आतंकी उजैर उल हक जोकि फिरदोस अहमद भट का रिश्तेदार है को पहले जिला कुलगांव में पत्थरबाजी करने के दो मामलों में गिरफ्तार किया गया था। जबकि राज मुहम्मद अंदलीब का कोई पुराना आपराधिक रिकार्ड नहीं है। उन्होने कहा कि लश्कर-ए-तैयबा के पूरे आतंकवादी नेटवर्क और खेप के स्त्रोत का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है।

पंजाब पुलिस ने 15 महीने में 32 आतंकी माड्यूल पकड़े

पंजाब पुलिस ने पिछले 15 महीनों में केंद्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर अब तक 32 आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ कर 200 आंतकियों और कट्टरपंथियों को गिरफ्तार किया है। इस दौरान आतंकियों से 32 राइफल, 222 रिवाल्वर व पिस्तौल, नौ टिफिन इम्प्रोवाइज्ड विस्फोटक उपकरण बरामद किए गए हैं। 10.86 किलोग्राम आरडीएक्स व अन्य विस्फोटक, 11 हैंड ग्रेनेड, 73 ड्रोन और एक लोडेड राकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड मिला है।

डीजीपी गौरव यादव ने कहा कि त्योहारों के सीजन में पुलिस द्वारा अतिरिक्त सुरक्षा बरती जा रही है। पुलिस को अंतरराज्यीय नाके लगाने के निर्देश दिए गए हैं। पंजाब पुलिस द्वारा आतंकियों के अलावा गैंगस्टरों पर भी शिकंजा कसा जा रहा है। पुलिस द्वारा 800 गैंगस्टरों, अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। आपराधिक माड्यूल का भंडाफोड़ करने के बाद 839 हथियार, आपराधिक गतिविधियों में इस्तेमाल किए गए 171 वाहन बरामद किए गए हैं।

ये भी पढ़ें- पंजाब के वित्तमंत्री ने राज्यपाल को कानूनी सलाहकार बदलने की दी सलाह, SYL मुद्दे पर भी दी सलाह