Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vande Bharat Express: पंजाब को मिला नए साल का तोहफा... आसान हुआ अमृतसर से दिल्‍ली का सफर, लुधियाना पहुंची वंदे भारत

अमृतसर से नई दिल्ली के लिए चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखा दी है। इस ट्रेन को लेकर जहां शहर वासियो में काफी उत्साह है। वहीं इस ट्रेन में यात्रा करने वाले लोग इस ट्रेन के साथ सेल्फी ले इस पल को अपने मोबाइल में कैद किया। यात्रियों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने शहर के लोगों को एक बड़ा तोहफा दिया है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 30 Dec 2023 05:26 PM (IST)
Hero Image
आज अमृतसर से दिल्‍ली दौड़गी वंदे भारत एक्‍सप्रेस (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, अमृतसर। Vande Bharat Express For Punjab: पंजाब के लोगों के लिए नए साल पर तोहफा मिला है। अमृतसर से दिल्‍ली तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

ट्रेन को लेकर जहां शहर वासियो में काफी उत्साह है। वहीं इस ट्रेन में यात्रा करने वाले लोग इस ट्रेन के साथ सेल्फी ले इस पल को अपने मोबाइल में कैद किया।

यात्रियों ने की पीएम मोदी की तारीफ

यात्रियों का कहना है कि देश के प्रधानमंत्री ने शहर के लोगों को एक बड़ा तोहफा दिया है। यात्री वैभव कुमार का कहना है कि यह उनके लिए एक ऐतिहासिक पल है, जिसका वह हिस्सा बनने जा रहे हैं। वह ट्रेन में पहले दिन सफर कर रहे हैं।

ट्रेन को लेकर जाने वाले ट्रेन मैनेजर के साथ यात्री मोबाइल में फोटो लेते हुए दिखाई दिए इतना ही नहीं इस ट्रेन को हर एक शख्स अपने मोबाइल में कैद कर रहा था।

लुधियाना पहुंची वंदे भारत

दोपहर 02:50 बजे वंदे भारत एक्सप्रेस लुधियाना पहुंची और इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने लुधियाना स्टेशन पर ट्रेन का स्वागत किया। इस अवसर पर ट्रेन में मौजूद केंद्रीय मंत्री सोम प्रकाश बोले कि यह देश के विकास की दौड़ है। इसमें भाजपा के कुशल नेतृत्व में हर तरफ से विकास का दौर चल रहा है।

आने वाला दौर भारत का है, क्योंकि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी लगन से देश की तरक्की के लिए काम कर रहे हैं। आने वाले समय में पूरे देश में वंदे भारत जैसे कई ट्रेनों का संचालन कर भारतीय रेलवे को विश्व का अव्वल बनाने का प्रयास किया जाएगा।

पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंड़ी

प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और बिहार में चलने वाली पांच वंदे भारत ट्रेनों के साथ अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई।

सांसद गुरजीत सिंह औजला ने पीएम का किया धन्‍यवाद

इस मौके पर अमृतसर के कांग्रेस सांसद गुरजीत सिंह औजला ने कहा कि मैं इस ट्रेन को अमृतसर से शुरू करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को धन्यवाद देता हूं। अमृतसर एक पर्यटक शहर है और यह मध्यम वर्ग के लोगों के लिए एक उपहार है। यह हमारी अर्थव्यवस्था के लिए भी सहायक है क्योंकि अब अधिक लोग अमृतसर आ सकते हैं। औजला ने ट्रेन के अंदरूनी हिस्सों की जांच की और यात्रियों से बातचीत भी की।

यह भी पढ़ें: अब जालंधर टू नई दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस में करें सफर, चार घंटे में पूरी होगी यात्रा, जानिए शेड्यूल-रूट का पूरा अपडेट

दिल्‍ली अब दूर नहीं- बनवारी लाल पुरोहित

ट्रेन को रवाना करने से पहले राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने कहा कि दिल्ली अब दूर नहीं है। उन्होंने कहा कि किसी समय यह कहावत थी कि दिल्ली अब दूर नहीं है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत ट्रेन चलकर इस कहावत को चरितार्थ कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह देशवासियो के साथ-साथ अमृतसरवासियो को प्रधानमंत्री ने बड़ा तोहफा दिया है।

पुरोहित ने कहा देश के प्रधानमंत्री ने जो कहा वह करके दिखाया। उनकी अगुवाई में देश तरक्की के रास्ते पर है। आज देश आज बुलंदियों को छू रहा है। उन्होंने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस चलने से लोगों का सफर आसान हो जाएगा। इस ट्रेन में सफर करके यात्री हवाई यात्रा जैसा आनंद ले सकेगा।

उद्घाटन समारोह में सांसद गुरजीत सिंह औजला भी पहुंचे। उन्होंने इस ट्रेन को चलाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार जताया। उन्होंने कहां की वह प्रधानमंत्री और रेल मंत्री के आभारी हैं जिन्होंने उनकी इस मांग को पूरा किया है।

जालंधर में भी होगा स्‍टॉपेज, हर हर मोदी और भारत माता की जय के नारे

बता दें यह रेल गाड़ी अमृतसर से नई दिल्ली के लिए चल रही है और इसका जालंधर में भी स्टॉपेज रहेगा। यह ट्रेन आज अमृतसर से चलकर जालंधर कैंट स्टेशन पर पहुंचेगी। जो शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह के 6 दिन चला करेगी और सुबह 9:12 पर स्टेशन पर आएगी।

यहां इसका 2 मिनट का स्टॉपेज होगा, हालांकि शनिवार को यह ट्रेन ट्रायल बेस पर होने के कारण देरी से पहुंचेगी। इसके बाद यह रेल गाड़ी लुधियाना, अंबाला और नई दिल्ली पहुंचेंगी। अभी तक जालंधर से नई दिल्ली के लिए सुपरफास्ट रेल गाड़ियों में शताब्दी एक्सप्रेस ही थी।

यह भी पढ़ें: Punjab Politics: BJP सांसद श्वेत मलिक ने कांग्रेस पर कसा तंज, बोले- वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर वाहवाही लूटने के प्रयास में कांग्रेसी

वंदे भारत में लुधियाना से दो सौ लोग करेंगे मुफ्त सफर, स्कूली बच्चे देंगे प्रफार्मेंस

औद्योगिक नगरी लुधियाना से आज 200 यात्रियों को वंदे भारत एक्सप्रेस में मुफ्त सफर करने का मौका मिलेगा। इसके लिए मुफ्त टिकट रेलवे स्टेशन पर ही दी जाएगी। इस दिन को यादगर बनाने के लिए रेलवे स्टेशन पर भवन आयोजन किया जा रहा है और इसके लिए शहर के प्रमुख लोगों को न्यौता भेजा गया है।

इसमें भारतीय जनता पार्टी के कई प्रदेश और जिला इकाई के पदाधिकारी भी शामिल होंगे। इसके साथ ही शहर के गणमान्य लोगों को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए न्यौता भेजा गया है। इस दौरान विभिन्न स्कूलों के बच्चों की ओर से कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।

बच्चों की ओर से देश भक्ति के गीतों के साथ साथ पंजाब के लोक नृत्य गिद्दा और भांगड़ा भी प्रस्तुत किया जाएगा। यह कार्यक्रम प्लेटफार्म नंबर एक पर आयोजित किया जा रहा है। अब तक 50 लोगों की ओर से लुधियाना से दिल्ली जाने के लिए मुफ्त टिकट लिए जा चुके हैं।