Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पंजाब में पंचायत चुनाव के बीच हिंसा जारी, अमृतसर में महिला की हत्या से बवाल; 27 पर केस दर्ज

Panchayat Election 2024 पंजाब में पंचायत चुनाव के बीच हिंसा का क्रम जारी है। अमृतसर (Amritsar) में शनिवार रात को एक गुट ने एक महिला की हत्या कर दी जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इस मामले में 27 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। इस बाबत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Mon, 07 Oct 2024 09:34 AM (IST)
Hero Image
अबोहर में नामांकन पत्र रद होने के रोष स्वरूप एसडीएम आवास के बाहर लगाया धरना

जागरण संवाददाता, अमृतसर। राज्य में पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा का क्रम जारी है। अमृतसर में शनिवार रात को एक गुट ने हमला कर जहां उसकी हत्या कर दी, वहीं दो लोगों को गंभीर रूप से घायल कर दिया। घटना अमृतसर जिले के गांव कमासका में हुई।

मृतका की पहचान कुलदीप कौर और घायलों की पहचान प्रेम सिंह और शमशेर सिंह के रूप में हुई है। पुलिस ने इस मामले में कुल 27 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

गिरफ्तार आरोपितों की पहचान हीर सिंह, चरण सिंह, काला सिंह और दलवेज सिंह के रूप में हुई है। शेष की तलाश की जा रही है।

शिअद के दो नेताओं सहित 22 पर केस दर्ज

उधर, फाजिल्का के जलालाबाद में शनिवार शाम को बीडीपीओ कार्यालय के बाहर हुई फायरिंग के मामले में शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के दो नेताओं सहित 22 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। आरोपितों में लोकसभा चुनाव में शिअद प्रत्याशी रहे नरदेव सिंह बोबी मान और उनके भाई वरदेव सिंह नोनी शामिल हैं।

कमासका गांव निवासी बलविंदर सिंह ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उसकी चाची जसपाल कौर और दूसरे पक्ष की दलजीत कौर ने गांव में सरपंच पद के लिए नामांकन किया है। उन्होंने कहा कि दलजीत का परिवार उनसे रंजिश रखता है।

शनिवार रात आरोपितों ने हथियारों के साथ उन्हें, उनकी पत्नी कुलदीप कौर, शमशेर सिंह और प्रेम सिंह को घेर लिया और धमकाया कि चुनाव में उनके सामने खड़े होने पर सबक सिखाया जाएगा। इसके बाद आरोपितों ने उन पर फायरिंग कर दी। गोली लगने से प्रेम सिंह जख्मी हो गया।

यह भी पढ़ें- Punjab Panchayat Election: सरपंच पदों पर नीलामी का मामला हाईकोर्ट पहुंचा, करोड़ों रुपए तक में लग रही बोलियां

जब उनकी पत्नी कुलदीप कौर ने आगे बढ़कर प्रेम सिंह को बचाना चाहा तो आरोपितों ने लाठियों से उस पर हमला कर दिया। सिर पर हुए हमले से उसकी पत्नी ने वहीं दम तोड़ दिया जबकि शमशेर सिंह घायल हो गया। हमले के बाद आरोपित फरार हो गए।

उधर, फाजिल्का के जलालाबाद में शनिवार को बीडीपीओ कार्यालय के बाहर हुई फायरिंग के दौरान आप वर्कर मनदीप सिंह के घायल होने के मामले में पुलिस ने शिअद के लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी रहे नरदेव सिंह बोबी मान और उनके भाई वरदेव सिंह नोनी मान सहित 22 के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। जांच अधिकारी जरनैल चंद ने बताया कि यह केस गांव चक्क निवासी गुरप्रीत सिंह की शिकायत पर दर्ज किया है।

नामांकन पत्र रद होने के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग

पंचायत चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की जांच के दौरान बड़ी संख्या में नामांकन रद करने के विरोध में लोगों ने कई जगह पर प्रदर्शन किए। अबोहर में कांग्रेस नेताओं ने एसडीएम की कोठी का घेराव कर प्रदर्शन किया।

धरने में शामिल फिरोजपुर के कांग्रेस सांसद शेर सिंह घुबायाने कहा कि सरकार नाकामी.छिपाने के लिए गुंडागर्दी कर रही है। इसी तरह गुरदासपुर में भाजपा वर्करों ने जिला प्रधान शिवबीर सिंह राजन के नेतृत्व में रविवार को पंजाब हेल्थ सिस्टम कार्पोरेशन के चेयरमैन रमन बहल के घर के बाहर धरना दिया।

सुबह करीब 11 बजे शुरू हुआ धरना 12.30 बजे तक जारी रहा। पटियाला जिले के राजपुरा में नामांकन बिना किसी ठोस कारण रद करने के आरोप लगाते हुए रविवार सुबह 11 बजे भाजपा, कांग्रेस और अकाली दल के नेताओं ने कार्यकर्ताओं के साथ गगन चौक में करीब पांच घंटे धरना दिया।

इसी तरह फतेहगढ़ साहिब में भी कांग्रेस ने प्रदर्शन किया। फाजिल्का के जलालाबाद में पंचायत चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों की फाइलें फाड़ने के आरोपितों पर कार्रवाई की मांग को लेकर रविवार को दूसरे दिन भी लाल बत्ती चौक.पर हाईवे जाम कर प्रदर्शन किया गया। उधर, नामांकन रद होने पर मोहाली के गांव चप्पड़चिड़ी खुर्द के लोगों ने खरड़-लांडरा मार्ग जाम कर नारेबाजी की।

यह भी पढ़ें- पंजाब पंचायत चुनाव: दूल्हा बन बरात लेकर पहुंचा BDPO दफ्तर, शादी से पहले तजिंदर सिंह ने भरा नामांकन पत्र

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें