Move to Jagran APP

Yoga in Golden Temple: 'किसी एजेंडे पर काम कर रही है अर्चना...', SGPC ने योग गर्ल पर लगाए ये आरोप

योग दिवस पर गुजरात की एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अर्चना मकवाना ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में योग किया। जिसके बाद एसजीपीसी ने अर्चना पर कार्रवाई करते हुए मामला दर्ज करवाया। हालांकि लाइफ स्टाइल इन्फ्लुएंसर अर्चना मकवाना ने माफी भी मांग ली। लेकिन यह विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। अर्चना को लेकर एसजीपीसी ने अपने एक्स हैंडल से एक ट्वीट किया है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Thu, 27 Jun 2024 03:22 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 03:22 PM (IST)
अर्चना ने हरमंदिर साहिब में मर्यादा का उल्लंघन किया तथा सिख समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाई: SGPC

डिजिटल डेस्क, अमृतसर। योग दिवस के मौके पर हरमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) में सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर अर्चना मकवाना द्वारा किए गए योग पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। सिख प्रबंधन गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने मकवाना को लेकर एक लंबा चौड़ा ट्वीट किया है।

एसजीपीसी ने लिखा कि अर्चना मकवाना के व्यवहार और कृत्यों का पूरा खाका पिछले 6 दिनों में उनकी सोशल मीडिया से जुड़ी गतिविधियों से साफ नजर आता है।

सबसे पहले उन्होंने सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक फोटो/वीडियो पोस्ट करके हरमंदिर साहिब में मर्यादा का उल्लंघन किया तथा सिख समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाई।

माफी के बावजूद उक्त पोस्ट को नहीं हटाया गया: SGPC

एसजीपीसी ने कहा कि इसके बाद श्री हरमंदिर साहिब के प्रबंधक द्वारा उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई। इस बीच, अर्चना ने घटना को लेकर माफी मांगी। लेकिन बावजूद इसके वह लगातार पोस्ट करती रहीं।

यह भी पढ़ें- Amritsar News: स्वर्ण मंदिर में फैशन डिजाइनर अर्चना मकवाना की ये गलती बनी मुसीबत, SGPC ने दर्ज कराया मामला

उन्होंने सार्वजनिक मंच पर लोगों को गुरुद्वारा साहिब में न जाने के लिए उकसाया और एसजीपीसी के खिलाफ झूठा प्रचार किया। ऐसा लगता है जैसे अर्चना किसी नापाक और घृणित एजेंडे के तहत काम कर रही हैं।

एसजीपीसी ने अर्चना के इस दावे का किया खंडन

आज एक वीडियो में वह दावा कर रही हैं कि श्री हरमंदिर साहिब के प्रबंधन द्वारा मर्यादा संबंधी कोई भी दिशा निर्देश प्रदर्शित नहीं किए हैं, जबकि तथ्य तो यह है कि घंटा घर के प्रवेश द्वार पर एक बड़ी स्क्रीन लगाई गई है, जहां से उन्होंने (अर्चना) प्रवेश किया।

वह दावा कर रही हैं कि उसे वीडियो बनाने या फोटो खींचने से किसी ने नहीं रोका, जबकि सच्चाई यह है कि 21 जून को जब वह चरण गंगा में पैर धोते हुए मोबाइल पर प्रवेश का वीडियो बना रही थी, तो ड्यूटी पर तैनात सेवादार ने उन्हें प्रवेश द्वार पर ही रोक दिया था।

नफरत भरे पोस्ट क्यों कर रही है अर्चना: SGPC

आज जारी वीडियो में अर्चना एसजीपीसी प्रबंधन को उनके खिलाफ दर्ज एफआईआर वापस लेने की धमकी भी दे रही है। अगर वह माफी मांगती है, तो वह सिखों की प्रतिनिधि संस्था एसजीपीसी के खिलाफ आपत्तिजनक और नफरत भरे पोस्ट क्यों कर रही है?

उन्होंने  21 जून को श्री हरमंदिर साहिब या उससे संबंधित किसी गुरुद्वारा साहिब में माथा भी नहीं टेका। हालांकि, अर्चना 20 जून को भी श्री हरमंदिर साहिब गई थी, तब उसने माथा टेका और कुछ सेवा भी कीं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह अगले दिन आकर मर्यादा का उल्लंघन कर सकती है।

अर्चना को किया जाए गिरफ्तार: SGPC

20 जून को अर्चना को श्री दरबार साहिब के कर्मचारियों द्वारा मांगे गए हर संभव मार्गदर्शन प्रदान किया गया, लेकिन 21 जून को उसने मार्गदर्शन लेना जरूरी नहीं समझा और परिसर के अंदर आपत्तिजनक कार्य किया। 

ऐसे में एसजीपीसी प्रबंधन अमृतसर पुलिस से मांग करता है कि अर्चना मकवाना को गिरफ्तार किया जाए, ताकि उसके द्वारा किए जा रहे सिख विरोधी नापाक मंसूबों का पर्दाफाश हो सके और उसके मामले का फैसला कानून की अदालत में किया जाए।

एसजीपीसी ने लिखा कि श्रद्धालुओं को श्री दरबार साहिब की मर्यादा को ध्यान में रखते हुए अपने फोन बंद रखने चाहिए।

इसके साथ ही उन्होंने विशेष तौर पर यह भी कहा कि यहां माथा टेकने आने वाले कलाकार इस पवित्र स्थान का इस्तेमाल अपनी फिल्मों, गानों आदि के प्रचार के लिए न करें, बल्कि यहां से आध्यात्मिक शक्ति प्राप्त करें।

यह भी पढ़ें- Yoga in Golden Temple: 'हरमंदिर साहिब कोई सैरगाह नहीं...', SGPC चीफ हरजिंदर सिंह धामी की अर्चना मकवाना पर सख्त टिप्पणी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.