Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़, बिना मान्यता के पढ़ाया कॉमर्स; फिर दूसरे स्कूल में करा दिया दाखिला

पंजाब (Punjab News) के बरनाला में सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल संधू पत्ती से लापरवाही का मामला आया है। यहां बिना मान्यता के ही 11वीं के 21 विद्यार्थियों को साढ़े तीन महीने तक कॉमर्स पढ़ाया गया उसके बाद दूसरे स्कूल में दाखिला कर दिया गया। इस मामले में डीसी पूनमदीप कौर ने डीईओ इंदु सिमक व प्रिंसिपल राजेश कुमार से स्पष्टीकरण मांगा है।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Sun, 21 Jul 2024 12:19 PM (IST)
Hero Image
बरनाला के सरकारी स्कूल से लापरवाही का मामला

हेमंत राजू,बरनाला। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल संधू पत्ती बरनाला के प्रिंसिपल राजेश कुमार ने वर्ष 2024-25 के लिए अपने स्तर 11वीं कॉमर्स कक्षा के 21 विद्यार्थियों को साढ़े तीन महीने तक पढ़ाने के बाद यह कहकर दूसरे स्कूल में दाखिला कर दिया गया कि स्कूल में 11वीं कॉमर्स कक्षा की मान्यता नहीं है।

इन विद्यार्थियों को उनके द्वारा दी गई फीस के रूपये को भी वापस लौटा दिया हैं। प्रिंसिपल राजेश कुमार की लापरवाही का परिणाम ग्रामीण क्षेत्रों के 21 विद्यार्थियों जिनमें 17 छात्र व 4 छात्राएं भुगत रहे है। यह विद्यार्थी इस स्कूल में साढ़े तीन महीने तक पढ़ चुके हैं, अब इन विद्यार्थियों को परेशानी हो रही है।

इस मामले को लेकर डीसी पूनमदीप कौर ने डीईओ इंदु सिमक व प्रिंसिपल राजेश कुमार को सोमवार को रिकॉर्ड सहित पेश होने के दिए आदेश दिए हैं। जबकि डिप्टी डीईओ बरनाला ने इस केस की जांच शुरू कर दी हैं।

प्रिंसिपल से मांगा स्पष्टीकरण

डीईओ सीनियर सेकेंडरी इंदु सिमक ने बताया कि उन्होंने एक मार्च 2024 को बतौर डीईओ एलीमेंटरी का पदभार संभाला था और एक अप्रैल 2024 को डीईओ सीनियर सेकेंडरी के रूप में बरनाला में अपना पदभार संभाला। उन्हें सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल संधू पत्ती बरनाला में पढ़ रहे 11वीं कक्षा में कॉमर्स में पढ़ने वाले 21 विद्यार्थियों व स्कूल में कामर्स की मान्यता के बारे में कोई भी जानकारी नही थी।

उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह स्कूल के प्रिंसिपल राजेश कुमार के साथ बैठक हुई थी, जिसमें उनके ध्यान में यह मामला आया था, जिस पर उन्होंने सख्त कार्रवाई करते हुए विद्यार्थियों को शहर के स्कूल ऑफ एमिनेंस, कन्या स्कूल व अन्य सरकारी स्कूलों में दाखिल करवा दिया है व प्रिंसिपल से इस संबंधी स्पष्टीकरण मांगा हैं। इसी वर्ष 2024-25 के कामर्स के छात्रों का दाखिला किया गया था।

डीसी बरनाला पूनमदीप कौर ने बताया कि

इस गंभीर मामले को लेकर डीईओ इंदू सिमक व प्रिंसिपल राजेश कुमार को रिकॉर्ड सहित पेश होने के आदेश दिए गए है व इस मामले की जांच शुरू करवा दी गई है जिसकी भी लापरवाही सामने आएगी उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: 'क्या मैं मोस्ट वांटेड हूं...' मोहल्ला क्लीनिक में नो एंट्री का पोस्टर लगने पर AAP वालंटियर ने सीएम से किया सवाल