Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: बदलते मौसम में कहीं आप न हो जाएं डेंगू और मलेरिया के शिकार, एक्सपर्ट से समझें कैसे करें बचाव

मानसून के मौसम में डेंगू से बचने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप डेंगू से बच सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं। आर्टिकल के माध्यम से आप मेडिकल एक्सपर्ट से जान सकेंगे कि इस बदलते में मौसम में कैसे अपना और अपनों का ख्याल रखा जा सकता है

By Nishu Rani Edited By: Prince Sharma Updated: Mon, 26 Aug 2024 01:51 PM (IST)
Hero Image
मानसून मौसम में डेंगू से बचने के लिए कुछ बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्वस्थ

संवाद सूत्र, बरनाला। बदलते मौसम से तापमान में काफी गिरावट आई है और साथ में मानसून के मौसम के कारण आ रहा बदलाव आपको कई बीमारियों के करीब पहुंचा सकता है। इनमें डेंगू, मलेरिया जैसे रोग भी शामिल हैं।

इस मौसम में ये बीमारियां हमारे आसपास मंडराती रहती हैं। अंबाला मेडिकोज के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर शंकर बंसल ने बताया कि बदलते मौसम में सर्दी, जुकाम, बुखार, त्वचा आदि समस्याएं आना आम बात होती हैं, लेकिन डेंगू जैसी बीमारी से बचना बहुत जरूरी है।

उन्होंने कहा डेंगू को हड्डी तोड़ बुखार भी कहा जाता है। इसके शुरुआती लक्षण नॉर्मल फ्यू या वायरल बुखार से मिलते-जुलते होते हैं, जिस वजह से लोग इसे अनदेखा कर देते हैं, जब तबीयत बहुत ज्यादा बिगड़ने लगती है, तब डॉक्टर के पास पहुंचते हैं।

यह भी पढ़ें- Farmers Protest: दिल्ली कूच करेंगे शंभू बॉर्डर पर बैठे किसान, SC आदेश के बाद बेनतीजा रही दूसरी बैठक

इस लापरवाही और जानकारी की कमी की वजह से लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। बारिश के मौसम में अगर आपको बुखार, सिर में तेज दर्द जैसी समस्याएं लगातार कई दिनों से बनी हुई हैं, तो तुरंत डेंगू का टेस्ट कराएं। साथ ही इससे बचाव के उपायों के बारे में भी जानना जरूरी है।

गोपाल फार्मा के बच्चों के माहिर डॉक्टर दिनेश गर्ग ने डेंगू के लक्षण बताते हुए कहा...

बच्चों में बुखार होने पर मसल्स और ज्वॉइंट्स में दर्द होता है और तेज बुखार,आंखों में दर्द ,चक्कर आना ,उल्टी जैसा महसूस होना जैसा लगता है। 

मानसून मौसम में ठंडा पानी और आइसक्रीम न दें और उन्हें पानी में खेलने ना दे,ऐसे सावधानी अपनाकर अपने और बच्चो के शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। बच्चों को बिना डॉक्टर की सलाह से घर पर कोई दवाई न दें।

विजय लेबोरेटरी के पैथोलॉजी के डॉक्टर विजय गर्ग बताते हैं...

घर के आसपास या घर के अंदर भी पानी न जमा होने दें। गमलों, कूलर, रखे हुए टायर में पानी भर जाए, तो इसे तुरंत निकाल लें। साफ- सफाई का इन दिनों में खास ख्याल रखे। पानी की टंकियों को खुला न छोड़े, अच्छी तरह ढककर रखें।

इन दिनों फुल स्लीव और पैरों को ज्यादा से ज्यादा ढकने वाले कपड़े पहनें। बच्चों को मच्छर से बचाने वाली क्रीम लगाकर ही बाहर भेंजें। डेंगू होने पर ज्यादा से ज्यादा पानी और लिक्विड्स जैसे पदार्थ लें। हल्का और सादा खाना खाएं।बीमार होने पर अपने खून की अपने पालाटेट्स ,सेल्स और एचबी की जांच करवाए। तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

यह भी पढ़ें- Krishna Janmashtami: आज पूरा देश मना रहा जन्‍माष्टमी, पंजाब में भी रोशनी से जगमगाए मंदिर; आधी रात को होगा पंचामृत स्नान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर