Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bathinda: जमीन बेचने, सरकारी नौकरी दिलवाने और विदेश भेजने के पांच मामलों में दो करोड़ रुपये की ठगी

पंजाब के बठिंडा में जमीन बेचने सरकारी नौकरी दिलवाने व विदेश भेजने के पांच मामलों में दो करोड़ रुपयों की ठगी की है। सभी मामले में जिला पुलिस ने आरोपित लोगों के खिलाफ मिली शिकायतों की ईओ विंग से जांच करवाने बाद संबंधित थानों में यह मामले दर्ज किए है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Mon, 13 Feb 2023 02:47 PM (IST)
Hero Image
जमीन बेचने, सरकारी नौकरी दिलवाने और विदेश भेजने के पांच मामलों में दो करोड़ रुपये की ठगी

जासं,बठिंडा। जिला पुलिस ने ठगी के विभिन्न पांच मामलों में 15 लोगों पर जमीन बेचने, सरकारी नौकरी दिलवाने और विदेश भेजने का झांसा देकर करीब दो करोड़ रुपये की ठगी की है। सभी मामले में जिला पुलिस ने आरोपित लोगों के खिलाफ मिली शिकायतों की ईओ विंग से जांच करवाने बाद संबंधित थानों में यह मामले दर्ज किए है। इसमें अभी तक किसी भी आरोपित की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

Punjab: पंजाब में जल प्रदूषित करने वाली 85 उद्योगों को किया गया बंद, 4,452 कंपनियों को कारण बताओ नोटिस जारी

पहले मामले में थाना सिविल लाइन पुलिस के पास शीनू बाला निवासी माडल टाउन बठिंडा ने शिकायत दी कि आरोपित नरिंदरपाल सिंह निवासी जुझार सिंह नगर बठिंडा गुरदर्शन कौर निवासी बठिंडा ने मिलकर उसे 115 गज का एक प्लाट बेचा था। जोकि आरोपित नरिंदरपाल सिंह की पत्नी शरप्रीत कौर के नाम पर था, जिसके बिना प्लाट की रजिस्टरी नहीं हो सकती थी, लेकिन आरोपित नरिंदरपाल सिंह का अपनी पत्नी के साथ झगड़ा चल रहा था।

इसके चलते जमीन को बेचने के लिए आरोपित ने जालसाजी का सहारा लिया व अपनी पत्नी की जगह आरोपित महिला गुरदर्शन कौर नाम की महिला को रजिस्ट्री के समय तहसील में खड़ा कर रजिस्ट्री करवा ली। इसमें जब दस्तावेजों की जांच की गई तो खुलासा हुआ कि लगाए गए आधार कार्ड, पैन कार्ड व दूसरे दस्तावेजों से छेड़खानी की गई है। इसके बाद मामले की शिकायत पुलिस के पास की गई जिसमें पुलिस ने दोनों आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

प्लाट बेचकर नहीं दिए 1.4 करोड़ रुपये

इसी तरह दूसरे मामले में थाना सिविल लाइन पुलिस के पास राजिंदर कुमार निवासी सिविल लाइन बठिंडा ने शिकायत दी कि आरोपित राज सिंह निवासी गांव जियोण सिंह वाला और सुरिंदर कौर निवासी गांव बुर्ज ढल्ला जिला बठिंडा के साथ करीब 16 मरले का एक सांझा प्लाट था। यह प्लाट शिकायतकर्ता की पत्नी मोनिका व भाभी विनया के नाम पर था।

इस प्लाट पर इंडियन ओवरसीज बैंक भट्टी रोड बठिंडा से करीब 41 लाख 75 हजार रुपए का लोन भी था। इसमें आरोपितों ने शिकायतकर्ता राजिंदर कुमार से कहा कि वह लोन की रकम भर देंगे व प्लाट को बेचकर होने वाले लाभ को 50 फीसदी की रेसों में बांट लेंगे। इसमें प्लाट करीब 2.50 करोड़ रुपए में बेचा दिया गया।

इसमें बैंक के लोन 41 लाख 75 हजार रुपए की राशि का भुगतान कर दो करोड़ 8 लाख 25 हजार रुपए की राशि बचती थी व इसमें पहले तय समझौते के अनुसार उन्हें एक करोड़ 4 लाख रुपए का भुगतान किया जाना था, लेकिन आरोपितों ने उन्हें उक्त राशि देने से मनाकर दिया। इस तरह से आरोपितों ने उससे 1.4 करोड़ की ठगी की। पुलिस ने शिकायत के बाद जांच की व मामले में आरोपितों पर केस दर्ज कर लिया है।

मंत्री के कोटे से छह युवकों को सरकारी नाैकरी दिलाने का दिया झांसा

तीसरे मामले में थाना कैनाल कालोनी पुलिस के पास बलतेज सिंह निवासी एलनाबाद जिला सिरसा ने शिकायत दी कि बादल रोड पर स्थित विराट ग्रीन कालोनी बठिंडा में रहने वाले आरोपित ईश्वर सिंह व उसकी पत्नी सुखविंदर कौर ने कहा कि उनकी सरकार में अच्छी पैठ है व मंत्री कोटे में वह छह लोगों को नौकरी लगवा सकते हैं। इस बाबत शिकायतकर्ता ने उक्त लोगों की बात पर विश्वास कर आरोपित लोगों को छह युवकों को सरकारी नौकरी दिलवाने की एवज में 38 लाख रुपए का भुगतान किया।

आरोपित लोगों ने उनसे 6.33 लाख रुपए प्रति नौजवान को नौकरी लगवाने के एडवास में मांगे व बाकि राशि नौकरी मिलने के बाद दिलवाने की बात कही। इसमें पैसे देने के बाद आरोपितों ने न तो बच्चों को नौकरी दिलवाई और न ही पैसे वापिस किए। मामले में एसएसपी बठिंडा के पास शिकायत देने के बाद ईओ विंग ने जांच की व लगाए गए आरोपों के आधार पर केस दर्ज करने की सिफारिश की। जिसमें कैनाल कालोनी पुलिस ने आरोपितों को नामजद कर लिया, लेकिन अभी गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

प्लाट दिलाने के नाम पर 25 लाख ठगे

इसी तरह चौथे मामले में थाना कैनाल कालोनी पुलिस के पास तेजिंदर सिंह निवासी साहिब चंद जिला श्री मुक्तसर साहिब ने शिकायत दी कि आरोपित अवतार सिंह जिला श्री हनुमानगढ़, स्वर्ण कुमार निवासी श्री गंगानगर, सीताराम व बुधराम निवासी श्रीगंगानगर राजस्थान ने उसे औलख नगर बठिंडा में एक जमीन दिलवाने का झांसा दिया। इसमें जमीन के बयाना के तौर पर 25 लाख रुपए की राशि वसूल कर ली, लेकिन आरोपितों ने मिलकर न तो जमीन की रजिस्ट्री करवाई और न ही दिए गए पैसे वापस किए। इसमें पुलिस ने चारों आरोपितों पर मामला दर्ज कर लिया है।

दंपती को विदेश भेजने के नाम पर 6.40 लाख रुपये की ठग

पांचवें मामले में थाना बालियांवाली पुलिस के पास लवप्रीत सिंह निवासी गांव मंडीकलां ने शिकायत दी कि वह अपनी पत्नी के साथ साइप्रेस यूरोप जाना चाहता था। इसके लिए उसने इमीग्रेशन का काम करने वाली आरोपित परमजीत कौर निवासी चन्नो जिला श्री मुक्तसर साहिब, सुनील कुमार निवासी फिलौर जिला जालंधर, सुखजीत कौर, सन्नी व जस्सी ने समय-समय पर उनसे संपर्क किया व दावा किया कि वह सैकड़ों लोगों को विदेश भेज चुके हैं व उनकी फाइल पर जल्द वीजा लगवा देंगे।

इस काम के बदले पांचों आरोपितों ने मिलकर विभिन्न किश्तों में उनसे 6 लाख 40 हजार रुपए की राशि वसूल कर ली। वही उनसे पासपोर्ट व दस्तावेज भी लिए, लेकिन काफी समय बीत जाने के बाद भी आरोपितों ने उन्हें साइप्रेस का वीजा नहीं दिलवाया।

Chandigarh: बंदी सिखों की रिहाई के समर्थन में कट्टरपंथियों को मिला मंच, किसान संगठनों ने किया प्रदर्शन का ऐलान

वहीं जब उन्होंने पैसे वापिस करने के लिए कहा तो उक्त लोग बहाना बनाने लगे व पैसे वापिस करने में आनाकानी करने लगे। मामले की शिकायत एसएसपी बठिंडा के पास की गई जिसमें ईओ विंग की तरफ से जांच करने के बाद आरोपियों पर केस दर्ज कर लिया है लेकिन अभी किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें