Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cock Fight Tournament: मुर्गा बना केस प्रॉपर्टी... हर पेशी पर लाना होगा अदालत, पुलिस ने प्रतियोगिता के बाद हिरासत में लिया

दो दिन पहले बठिंडा के गांव बल्लुआना में हो रहा मुर्गों का टूर्नामेंट करना जहां आयोजकों को महंगा पड़ा तो वहीं पुलिस को भी महंगा पड़ रहा है। यह मुर्गा केस प्रॉपर्टी बन गया है। अब पुलिस ही इसको हर पेशी पर अदालत में पेश करेगी। यही नहीं इस मुर्गे को संभालने की जिम्मेदारी भी पुलिस की है। पुलिस की छापेमारी में दर्शक व आयोजक मौके से फरार हो गए।

By Jagran News Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Thu, 25 Jan 2024 04:30 AM (IST)
Hero Image
मुर्गा बना केस की प्रॉपर्टी, तो पुलिस हर पेशी पर ले जाएगी अदालत (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, बठिंडा। Cock Becomes Case Property: बठिंडा जिले के गांव ब्लूआना में मुर्गों का टूर्नामेंट करना जहां आयोजकों को महंगा पड़ा वहीं पुलिस को भी महंगा पड़ रहा है। क्योंकि अब पुलिस को इसकी संभाल करनी होगी। यह मुर्गा केस प्रॉपर्टी बन गया है और अब पुलिस को इसको हर पेशी पर अदालत में पेश करना होगा।

यही नहीं इस मुर्गे की संभल की जिम्मेदारी भी पुलिस के जिम्मे है। यह कंपटीशन दो दिन पहले बठिंडा के गांव बल्लुआना में हो रहा था। पुलिस ने जब छापेमारी की तो दर्शक और आयोजक मौके से फरार हो गए। जहां से लड़ाई के लिए लाए इस मुर्गे को पुलिस ने कस्टडी में ले लिया।

पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ मामला किया दर्ज

थाना सदर बठिंडा की पुलिस ने इस प्रतियोगिता को अंजाम देने वाले तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया था और उनमें से एक को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि दो लोगों की गिरफ्तारी अभी बाकी है। इस कार्रवाई के दौरान पुलिस ने एक मुर्गा और पुरस्कार देने के लिए रखी गई 11 ट्रॉफियां बरामद की हैं।

गौरतलब है कि उक्त लोगों ने मुर्गों की लड़ाई का टूर्नामेंट आयोजित किया था और जीतने वाले मुर्गे के मालिक को इनाम देने की भी घोषणा की थी, जबकि सरकार ने मवेशी, पक्षी और जानवरों की लड़ाई प्रतियोगिताओं पर प्रतिबंध लगा दिया है।

जानवरों के प्रति क्रूरता के आरोप में मामला हुआ दर्ज

ऐसे टूर्नामेंट आयोजित करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ बेजान पक्षियों और जानवरों के प्रति क्रूरता के आरोप में मामला दर्ज करने के आदेश जारी किए गए हैं। इस संबंध में सहायक पुलिस अधीक्षक निर्मलजीत सिंह ने बताया कि सूचना मिली थी कि गांव बल्लुआना में कुछ लोग मुर्गों की लड़ाई प्रतियोगिता करवा रहे हैं।

इस पर कार्रवाई करते हुए बल्लुआना निवासी राजविंदर सिंह, जगसीर सिंह और गुरजीत सिंह के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और राजविंदर सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि जगसीर सिंह और गुरजीत सिंह को अभी गिरफ्तार नहीं किया गया है। पुलिस अधिकारी के मुताबिक राजविंदर सिंह को जमानत पर रिहा कर दिया गया है।

ये भी पढे़ं- मुंहबोली बेटी ने रिश्ते को किया तार-तार, पूर्व प्रोफेसर को किया अगवा फिर बंधक बनाकर की लूटपाट

मुर्गे को नहीं हुआ कोई नुकसान

सूत्रों के अनुसार पुलिस ने फिलहाल इस मुर्गे को किसी जानकार के पास छोड़ा है। किसी मुर्गे पालने वाले को ही इसकी जिम्मेदारी दी गई है। हालांकि मुर्गे को कोई नुकसान न हो, इसके लिए बीच-बीच में पुलिस वहां जाकर उसका हालचाल जान रही है।

पुलिस के जांच अफसर निर्मलजीत सिंह ने कहा कि मुर्गे को पुलिस कस्टडी में पाला जा रहा है। केस चलने तक वह हमारी कस्टडी में ही रहेगा और अदालत की कार्रवाई के दौरान उसे कोर्ट में पेश भी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- 10.77 लाख राशन कार्डों को बहाल करेगी पंजाब सरकार, अध्यापकों के तबादले की प्रक्रिया भी हुई सरल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर