Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: कनाडा से मोहभंग, सैकड़ों छात्र लौटे स्वदेश; बोले- काम के नाम पर मिल रही केवल मजदूरी

Punjab News पंजाब के छात्रों का कनाडा से मोहभंग हो गया है। सैकड़ों छात्र स्‍वदेश लौट आए हैं। छात्रों ने कहा कि काम के नाम पर केवल मजदूरी मिल रही है। वहां से लौटे छात्रों ने कहा कि कनाडा में सिर्फ मुश्किलें बढ़ती हैं। मां-बाप के पैसे बर्बाद होते हैं। कनाडा पहुंचने पर पता चला कि पढ़ाई की कोई वैल्यू नहीं है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 28 Jul 2024 09:01 AM (IST)
Hero Image
पंजाब के छात्र कनाडा से लौटे वापस (फाइल फोटो)

गुरप्रेम लहरी, बठिंडा। अच्छे भविष्य के लिए पंजाब से प्रवास करके कनाडा पहुंचने वाले युवा अब या तो कनाडा से वतन वापसी कर रहे हैं या फिर किसी अन्य देश में पलायन कर रहे हैं। पंजाब के युवाओं में अपना भविष्य संवारने के लिए कनाडा जाकर बसने को सबसे अधिक प्राथमिकता दी जाती रही है, परंतु अब वहां की परिस्थितियां अत्यंत कठिन होती जा रही हैं।

बेरोजगारी के कारण छात्रों की हालत खराब

कनाडा में यद्यपि स्थानीय लोग भी बेरोजगारी झेल रहे हैं, परंतु प्रवासियों की हालत अत्यधिक पतली हो रही है तथा इसमें भी बेरोजगारी व महंगाई के कारण छात्रों की हालत सबसे अधिक खराब है। एक अनुमान के अनुसार अकेले बठिंडा जिले में लगभग 100 ऐसे विद्यार्थी हैं जो कनाडा को बाय-बाय करके अपने घर लौट आए हैं।

कनाडा से मोहभंग होने के बाद स्वदेश लौटे अंतरराष्ट्रीय छात्र गुरशरन सिंह ने बताया कि वह 25 लाख रुपये खर्च करके अच्छे भविष्य की तलाश में कनाडा गया था लेकिन वहां ऐसा कुछ भी नहीं था, जैसा कि हमने जाने से पहले सोचा था।

मजदूरी का मिलता है सिर्फ काम

पहली बात तो वहां काम ही नहीं मिलता, और यदि काम मिलता भी है तो मजदूरी का काम मिलता है। उससे तो खर्च भी नहीं निकलता था। घर से बार-बार पैसे मंगवाकर वहां रहना संभव नहीं था। इस कारण वापस आ गया और अब यहां पर पढ़ाई कर रहा हूं।

यह भी पढ़ें: Punjab New Governor: पंजाब के नए गर्वनर बने गुलाब चंद कटारिया, राष्‍ट्रपति ने पुरोहित का इस्‍तीफा किया मंजूर

गुरशरण के अलावा कनाडा से लौटने वाले बठिंडा के छात्र नवदीप पुआर ने बताया कि वह पढ़ाई में होशियार है और उसने सोचा था कि कनाडा में अपनी पढ़ाई के दम पर अपने भविष्य को उज्ज्वल बना लूंगा परंतु कनाडा पहुंचने पर पता चला कि उसकी पढ़ाई की कोई वैल्यू नहीं है।

वहां तो उसको मजदूरी ही करनी पड़ेगी। कुछ दिन मजदूरी की परंतु बाद में परिवार से बात की और स्वदेश लौट आया। अब कभी भी कनाडा जाने के बारे में नहीं सोचूंगा और अपना भविष्य अपने देश में ही बनाऊंगा। कनाडा केवल सपनों का देश है, ऐसे सपने जो कभी भी सच नहीं होते।

50% छात्र लौटने को तैयार

कनाडा के दौरे से लौटे सीनियर पत्रकार सरबजीत सिंह धालीवाल ने बताया कि कनाडा में भारतीय छात्रों की स्थिति बहुत नाजुक है। वे वहां काफी छात्रों से मिले हैं। उनमें से 60 प्रतिशत छात्र वतन वापसी की बात कह रहे थे जबकि कुछ समाज की शर्म के कारण आने से कतरा रहे हैं परंतु आना वे चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: पंजाब कर विभाग का हजारों करोड़ के घोटाले पर शिकंजा, हरपाल चीमा ने सोने और लोहे के जाली बिल का किया खुलासा, 5 गिरफ्तार

बढ़ रहा किराया व महंगाई

कनाडा के ब्रम्पटन शहर की लेखिका गुरमीत कौर जस्सी ने कहा कि छात्रों के कनाडा से मोहभंग के कई कारण माने जा सकते हैं। इनमें मकानों का बढ़ता किराया और महंगाई के कारण दैनिक जीवनयापन में आ रही मुश्किलें शामिल हैं। इस कारण अब भारतीय छात्र पढ़ाई के लिए कनाडा में रहने से कतरा रहे हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर