Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

घर-घर आटा पहुंचाएगी पंजाब सरकार, अभी इस जिले को नहीं मिलेगा लाभ, इसमें कहीं आप तो नहीं शामिल

सबसे पहले इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों के मोबाइल नंबर सरकार द्वारा पंजीकृत किए जाएंगे। सरकार ने अब इस योजना को राज्य में लागू करने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। इस योजना के तहत घर-घर आटा पहुंचाने के लिए राज्य को चार जोन में बांटा गया है। लेकिन अभी इस योजना का लाभ बठिंडा के लोगों को नहीं मिलेगा।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Tue, 19 Sep 2023 04:10 PM (IST)
Hero Image
घर-घर आटा पहुंचाएगी पंजाब सरकार, अभी इस जिले को नहीं मिलेगा लाभ

बठिंडा, जागरण संवाददाता: पंजाब सरकार ने राज्य में घर-घर आटा पहुंचाने की योजना को लागू करने के लिए काम शुरू कर दिया है। सरकार ने अब इस योजना को राज्य में लागू करने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। घर-घर आटा डिलीवरी के लिए यह टेंडर 26 सितंबर के बाद खोला जाएगा। इस योजना के तहत घर-घर आटा पहुंचाने के लिए राज्य को चार जोन में बांटा गया है, जिसमें हर महीने लोगों के घरों तक आटा पहुंचाया जाएगा।

बठिंडा के लोगों को नहीं मिलेगा इस स्कीम का लाभ

सरकार की ओर से घर-घर आटा पहुंचाने के लिए जारी किए गए टेंडर में कई शर्तें शामिल की गई हैं, लेकिन इस योजना का लाभ बठिंडा के लोगों को नहीं मिलेगा। इसका मुख्य कारण यह है कि बठिंडा में कोई भी डिपो अलॉट न करने का मामला हाईकोर्ट में चल रहा है। जिसकी सुनवाई अभी भी पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में चल रही है।

यह भी पढ़ें- अतंगनाग मुठभेड़ में बलिदान हुए प्रदीप सिंह की शहादत पर सीएम ने जताया दुख, बोले- परिवार की हर संभव मदद की जाएगी

तेजी से चल रहा योजना पर काम

बाकी जिलों में घर-घर आटा पहुंचाने की योजना के तहत मार्कफेड द्वारा नए डिपो अलॉट किए जाने हैं। इसके साथ ही गांवों में गेहूं का भंडारण और पिसाई के बाद मार्कफेड द्वारा घर-घर आटा पहुंचाने के लिए जगह-जगह पंचायतें देखी जा रही हैं। राज्य सरकार द्वारा की गई तैयारियों के चलते प्रत्येक लाभार्थी को पहले पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एमएसएस भी भेजा जाएगा, जिसमें आटा डिलीवरी एजेंट का नाम और मोबाइल नंबर भी होगा।

यह भी पढ़ें- पटियाला पुलिस की बड़ी कार्रवाई; ड्रग तस्कर और बब्बर खालसा का आतंकी गिरफ्तार, जासूसी मामले में हुए अहम खुलासे

सबसे पहले इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों के मोबाइल नंबर सरकार द्वारा पंजीकृत किए जाएंगे। यदि किसी परिवार के मुखिया के पास फोन नहीं है या उसे एसएमएस नहीं मिलता है, तो परिवार के दूसरे सदस्य को एसएमएस भेजकर सूचित किया जाएगा।

कोई भी व्यक्ति डिजिटल माध्यम से भी भुगतान कर सकेगा

वहीं, आटा देने वाले की सुविधा के लिए भुगतान प्रक्रिया को भी आसान रखा गया है। यदि कोई व्यक्ति नकद भुगतान नहीं करना चाहता तो वह डिजिटल माध्यम से भी भुगतान कर सकेगा। हालांकि, अनाज वितरण एजेंट को दैनिक संग्रहण की जानकारी भी देनी होगी। हालांकि इस योजना को लेकर विरोध भी किया जा रहा है लेकिन सरकार जल्द ही इस योजना को लागू कर देगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें