Move to Jagran APP

'अपने लाभ के लिए पंजाबियों को बदनाम कर रहे जस्टिन ट्रूडो', भारत-कनाडा विवाद में AAP आई आगे; शिअद-कांग्रेस की चुप्पी

भारत-कनाडा संबंधों में आई कड़वाहट पर आम आदमी पार्टी (आप) ने चुप्पी तोड़ी है। आप नेता दीपक बाली ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पर पंजाबियों को बदनाम करने का आरोप लगाया है। दूसरी ओर कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) इस मुद्दे पर चुप्पी साधे हुए हैं। इस बीच कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने कनाडा पर भारत के खिलाफ गलत प्रचार करने का आरोप लगाया है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 08:15 PM (IST)
Hero Image
'पंजाबियों को बदनाम कर रहे जस्टिन ट्रूडो', भारत-कनाडा विवाद में AAP आई आगे।

गुरप्रेम लहरी, बठिंडा। भारत-कनाडा के संबंधों में आई तल्खी को लेकर पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) ने चुप्पी तोड़ते हुए बेबाकी से अपनी बात रखी है। आप के वरिष्ठ नेता दीपक बाली ने कहा कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपने राजनीतिक लाभ के लिए पंजाबियों को बदनाम कर रहे हैं।

दूसरी तरफ, कांग्रेस व शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के नेता इस मुद्दे पर कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। एनआरआई सभा के पूर्व प्रधानों ने भी कुछ भी बोलने से साफ मना कर दिया है। दोनों देशों में बढ़ती तनातनी को शिअद के कार्यकारी प्रधान बलविंदर सिंह भूंदड़ ने अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बताते हुए कुछ भी कहने से मना कर दिया।

'नहीं कुछ बोले चरणजीत सिंह चन्नी'

उन्होंने साफ किया कि वे केवल राज्य के मुद्दे पर ही कुछ कह सकते हैं, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मुद्दे पर नहीं। इसी तरह कांग्रेस के जालंधर से सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने इस विषय पर कुछ बोलना तक उचित नहीं समझा। उन्होंने पूरी बात सुनने के बाद कोई जवाब दिए बिना ही फोन काट दिया।

आप के वरिष्ठ नेता एवं हरिवल्लभ संगीत महासभा व पंजाबी जागृति मंच के महासचिव दीपक बाली का कहना है कि कनाडा के प्रधानमंत्री पंजाब के लोगों को खालिस्तानी का मुखौटा पहनाकर पेश कर रहे हैं।

'चुनाव में मिलेगा सिखों का साथ'

इससे विश्व समुदाय में पंजाबियों की छवि को भी धक्का लगेगा। उन्होंने कहा कि देश पर कोई ऐसे आरोप लगा दे जिनका कोई सुबूत नहीं है तो यह सरासर गलत है। इस मामले में भारत सरकार का सख्त कदम उठाना सही है।

बाली ने कहा कि ट्रूडो ऐसा केवल कनाडा में रहने वाले पंजाबियों के वोट बैंक के लिए कर रहे हैं। उन्हें लगता है कि ऐसा करने से उन्हें चुनाव में सिखों का साथ मिल जाएगा। बहुत जल्द ही उनका यह भ्रम भी टूट जाएगा।

'विदेश जाकर गुलाम बनने से बचे'

इसी तरह कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर का कहना है कि कनाडा भारत के लोगों के खिलाफ गलत प्रचार कर रहा है। मेरा मानना है कि दोनों देशों को इस विवाद को बैठ कर समाप्त करना चाहिए।

उन्होंने पंजाब की नौजवान पीढ़ी से भी अपील है कि वह यहीं रह कर देश की उन्नति के लिए काम करें। विदेश जाकर गुलाम बनने से बचे। पढ़ी-लिखी युवा पीढ़ी का विदेश जाना पंजाब और देश के लिए बिल्कुल गलत है।

कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि कनाडा पंजाबियों के लिए अपने घर जैसा है। जब दोनों देशों में विवाद होता है तो सबसे अधिक पंजाब के लोगों को हताशा होती है। उन्होंने कहा कि देशों में तो छोटे-मोटे विवाद तो होते ही रहते हैं लेकिन उन्हें इसका हल आपस में बैठकर निकालना चाहिए।

यह भी पढ़ें- 'मैं बेचैन हूं...', जत्थेदार हरप्रीत सिंह के समर्थन में उतरे सांसद सुखजिंदर रंधावा; डीजीपी को लिखा पत्र

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।