Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बठिंडा एयरपोर्ट के लिए बनेगी नई रोड, अब तीन किलोमीटर कम होगी दूरी; हवाई अड्डे को मिलेगी बेहतर सड़क कनेक्टिविटी

Bathinda Airport पंजाब के बठिंडा में एयरपोर्ट के लिए नई रोड बननी शुरू हो गई है। लोक निर्माण विभाग ने प्रपोजल तैयार किया है। अब हवाई अड्डे की दूरी तीन किलोमीटर कम होगी। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कि एयरपोर्ट के लिए बेहतर सड़क संपर्क की जरूरत है। क्योंकि दक्षिण पश्चिम पंजाब के एकमात्र हवाई अड्डे के लिए हवाई सेवा जल्द ही फिर से शुरू होने की उम्मीद है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 18 Aug 2023 03:16 PM (IST)
Hero Image
बठिंडा एयरपोर्ट के लिए बनेगी नई रोड, अब तीन किलोमीटर कम होगी दूरी

बठिंडा, जागरण संवाददाता: लोक निर्माण विभाग ने राष्ट्रीय राजमार्ग-7 के बठिंडा-अबोहर ब्लाक से बठिंडा हवाई अड्डे तक सीधी पहुंच के लिए 51 करोड़ रुपये के बजट वाली ग्रीनफील्ड परियोजना का प्रस्ताव दिया है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कि एयरपोर्ट के लिए बेहतर सड़क संपर्क की जरूरत है। क्योंकि दक्षिण पश्चिम पंजाब के एकमात्र हवाई अड्डे के लिए हवाई सेवा जल्द ही फिर से शुरू होने की उम्मीद है।

सितंबर में शुरू होगी हवाई सेवा

उम्मीद जताई जा रही है कि सितंबर महीने में बठिंडा से दिल्ली के लिए हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। इसके लिए एक कंपनी के साथ टाइअप हो चुका है। जिसके तहत पहले 19 सीटों वाला जहाज जाएगा। जिसको जरूरत पड़ने पर बढ़ाया जाएगा।

वर्तमान में जिला मुख्यालय से लगभग 30 किलोमीटर दूर विर्क कलां गांव में स्थित हवाई अड्डे के पास 9 किलोमीटर लंबी ग्रामीण संपर्क सड़क है। जबकि जिला प्रशासन के निर्देशों के बाद विभाग ने लोक निर्माण विभाग ने एक रिपोर्ट प्रस्तुत की है।

3 मीटर है सड़क की चौड़ाई

इसके तहत हवाई अड्डे के लिए 5.7 किलोमीटर लंबी पूरी तरह से नई सड़क बनाने की योजना है। मौजूदा सड़क ग्रामीण क्षेत्रों से होकर गुजरती है और इसकी चौड़ाई केवल 3 मीटर है। जबकि उनकी टीम ने फील्डवर्क किया और पिछले महीने 30 मीटर चौड़ी एक नई सड़क के लिए एक प्रस्ताव भेजा। प्रस्ताव के मुताबिक, नई सड़क 3 किमी छोटी होगी और सीधी पहुंच के कारण इसमें कम समय लगेगा। हालांकि अभी तक जमीन अधिग्रहण के लिए कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है।

गांवों में हादसे रहने का रहता है डर

इस समय हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए गांवों से होकर घूमकर जाना पड़ता है। इस कारण ट्रैफिक होने के चलते कई बार गांवों में हादसे होने का भी डर रहता है। जिनको अब दूर करने की तैयारी है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार हवाई अड्डे के लिए वर्तमान ग्रामीण संपर्क सड़क अपर्याप्त है और राजनीतिक गणमान्य व्यक्तियों के लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने के लिए नए रूप की आवश्यकता है।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री के दौरे शामिल

जबकि विर्क कलां हवाई अड्डे का उपयोग वीआईपी द्वारा किया जाता है। जिसमें राज्यपाल और मुख्यमंत्री के दौरे शामिल होते हैं। जिनको गांवों और खेतों से गुजरने वाली एक संकीर्ण लिंक सड़क से गुजरना पड़ता है। अब बेहतर सुरक्षा के लिए एक सुरक्षित सड़क की आवश्यकता है।

गौर हो कि नई सड़क बनने के बाद लोगों को काफी फायदा होगा। इसके साथ उनके लिए सीधा एयरपोर्ट पहुंचना आसान हो जाएगा। इसको लेकर बठिंडा एयरपोर्ट की बनी कमेटी के मेंबर डा. गुरचरन विर्क का कहना है कि एयरपोर्ट के जल्द शुरू होने की संभावना है। वहीं एयरपोर्ट तक सीधी पहुंच के लिए अलग से रोड बनाने की भी प्रपोजल है, जिस पर जल्द ही काम शुरू होगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें